×

शिव नागरी को बचाने की तैयारी, तेजी से फैलता जा रहा हवा में जहर

उत्तर प्रदेश सरकार वायु प्रदूषण को लेकर सख्ती के मूड में है. वायु प्रदूषण के लिहाज से प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषित 16 शहरों पर सरकार की विशेष नजर है.अधिक वायु प्रदूषण फैलाने वाले इन शहरों में अब 24 घंटे निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 1:37 PM GMT
शिव नागरी को बचाने की तैयारी, तेजी से फैलता जा रहा हवा में जहर
X
शिव नागरी को बचाने की तैयारी, तेजी से फैलता जा रहा हवा में जहर

वाराणसी. धर्म नगरी वाराणसी को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है. प्रदूषण के लिहाज से संवेदनशील जगहों पर अब चौबीस घंटे निगहबानी रखी जाएगी. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अफसरों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर वहां प्रदूषण का स्तर देखने को निर्देश दिया है. साथ ही खेतों में पराली जलाने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

इन शहरों में प्रदूषण की मार

fog in lucknow-2 (फोटो:सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश सरकार वायु प्रदूषण को लेकर सख्ती के मूड में है. वायु प्रदूषण के लिहाज से प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषित 16 शहरों पर सरकार की विशेष नजर है.अधिक वायु प्रदूषण फैलाने वाले इन शहरों में अब 24 घंटे निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. संवेदनशील स्थानों पर कैमरे भी लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें...LOC पर कांपा पाकिस्तान: सेना ने घुस कर मारा खूंखारों को, ताबड़तोड़ चली गोलियां

इसके साथ ही औद्योगिक इकाइयों का निरीक्षण भी करने के लिए भी विभागीय अधिकारियों को कहा गया है. अधिक प्रदूषण फैलाने वाले इन शहरों में पूर्वांचल से वाराणसी और अनपरा को भी शामिल किया गया है.

air pollute

दरअसल जैसे-जैसे सर्दी ने दस्तक देनी शुरू की है, वायु प्रदूषण का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने भी वायु प्रदूषण को लेकर नाराजगी जताते हुए औद्योगिक इकाइयों पर नियंत्रण के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं. इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने भी इन शहरों में अधिक सतर्कता बरतने की विशेष हिदायत देने के साथ ही कार्रवाई के भी निर्देश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें...दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब मामले पर पाक डिप्लोमैट को समन दिया

बढ़ने लगा है सांस की बीमारी का खतरा

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सड़कों की धूल पर भी नियंत्रण रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कार्य स्थलों पर नियमित जल छिड़काव और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की नियमित जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अफसरों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर वहां प्रदूषण का स्तर देखने को निर्देश दिया है.

प्रदूषण के लिहाज से चिन्हित हॉटस्पॉट क्षेत्र में प्रभावी कार्यवाही की हिदायत जारी की गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरो के बीच वायु प्रदूषण की वजह से लोगों में सांस संबंधी बीमारियों की संभावना अधिक बढ़ गई है.

ऐसे में अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में कोरोना का असर और भी घातक हो जाता है. वाराणसी के सामाजिक कार्यकर्ता एकता शेखर के अनुसार वाराणसी देश ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी सर्वाधिक वायु प्रदूषित वाले शहरों में से एक है. ऐसे में यहां पर्यटकों के आगमन के सीजन में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाना सबसे बड़ी चिंता है.

ये भी पढ़ें...प्रभास की सीता: रोल के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस की खोज, तैयारी जोरों से

Newstrack

Newstrack

Next Story