×

होली में पुलिस सतर्क: ‘जूता मार’ Holi से पहले की ये तैयारी, मस्जिदों को लेकर फैसला

शाहजहांपुर में होली के दिन एक जुलूस निकाला जाता है, जिसमें अंग्रेजी हुकूमत के अफसर के पुतले को एक बैलगाड़ी में बैठाकर उसपर जूते बरसाए जाते हैं। इससे पहले प्रशासन ने इलाके में करीब 40 मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढक दिया है। 

Shreya
Published on: 25 March 2021 11:28 AM GMT
होली में पुलिस सतर्क: ‘जूता मार’ Holi से पहले की ये तैयारी, मस्जिदों को लेकर फैसला
X
होली में पुलिस सतर्क: ‘जूता मार’ Holi से पहले की ये तैयारी, मस्जिदों को लेकर फैसला

शाहजहांपुर: कोरोना वायरस के बीच देश में होली (Holi 2021) के त्योहार की तैयारियां जोरो शोर से शुरू कर दी गई हैं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) की होली के लिए प्रशासन भी अपनी तैयारियां कर रहा है। दरअसल, यहां की होली काफी चर्चित है और इस मौके पर यहां कोई अप्रिय घटना न हो सके इसलिए प्रशासन ने खास इंतजाम कर लिए हैं।

मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढका गया

यहां प्रशासन ने इलाके में करीब 40 मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढक दिया है। दरअसल, शाहजहांपुर में होली के दिन एक जुलूस निकाला जाता है, जिसमें अंग्रेजी हुकूमत के अफसर के पुतले को एक बैलगाड़ी में बैठाकर उसपर जूते बरसाए जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी जुलूस को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने खास तैयारी की है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में सील ये इलाकेः कोरोना ने मचाया आतंक, बंद की गईं कई काॅलोनियां

जुलूस के मद्देनजर किया गया ऐसा

होली के पर्व के मौके पर निकाले जाने वाले जुलूस के रास्ते में जहां जहां पर मस्जिद पड़ती हैं, उनके आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है और कड़ी निगरानी की जा रही है, ताकि कोई अप्रिया घटना न घटित हो सके।

एसपी ने कही ये बात

इस मामले में शाहजहांपुर के एसपी संजय कुमार ने कहा कि जुलूस के रास्ते में पड़ने वाली मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढका जा रहा है, जिससे कोई भी शख्स जुलूस के वक्त इन पर रंग ना फेंके। एसपी के मुताबिक, कुछ मस्जिदों को ढक दिया गया है। जबकि अन्य सभी मस्जिदों को 28 मार्च से पहले ही ढक दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सांसद राजेंद्र अग्रवाल का जल शक्ति मंत्री से सवाल, काली नदी कब होगी प्रदूषण मुक्त?



अलग-अलग हिस्सों में हो रही बैरिकेडिंग

केवल इतना ही नहीं इस जुलूस के मद्देनजर रूट पर अलग-अलग हिस्सों में बैरिकेडिंग भी की जा रही है और कुछ रास्तों को बंद भी कर दिया गया है। रूट में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके। साथ ही निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसलिए मनाई जाती है जूता मार होली

गौरतलब है कि यूपी के शाहजहांपुर में 18वीं सदी से ही जूता मार होली मनाई जा रही है। उस दौरान अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ गुस्सा जाहिर करने के लिए स्थानीय लोगों ने इस जूता मार होली की शुरुआत की थी। वहीं, देश को आजादी मिलने के बाद भी इस होली की परंपरा को जारी रखा गया।

यह भी पढ़ें: हरेंद्र प्रधान हत्याकांड: कुख्यात सुंदर भाटी समेत 12 को उम्रकैद, ये है पूरा मामला

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story