×

Vande Bharat Express: सिर्फ स्वागत के लिए था स्टॉपेज, अब यहां नहीं रुकेगी वंदे भारत

Vande Bharat Express: ट्रेन यहां पांच मिनट तक रुकी रही। पहले दिन चली इस ट्रेन को यहां स्टॉपेज दिया गया था, लेकिन आगे ललितपुर में वंदे भारत का स्टॉपेज नहीं है।

B.K Kushwaha
Published on: 2 April 2023 9:30 PM GMT
Vande Bharat Express: सिर्फ स्वागत के लिए था स्टॉपेज, अब यहां नहीं रुकेगी वंदे भारत
X
ललितपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज नहीं- (Photo- Newstrack)

Jhansi News: झाँसी मंडल की पहली वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के बाद झाँसी मंडल के ललितपुर स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन यहां पांच मिनट तक रुकी रही। पहले दिन चली इस ट्रेन को यहां स्टॉपेज दिया गया था, लेकिन आगे ललितपुर में वंदे भारत का स्टॉपेज नहीं है। ललितपुर में स्वदेशी ट्रेन का प्रबुद्धजन, बच्चों और सेवानिवृत्त रेल कर्मियों ने स्वागत किया। ट्रेन के अंदर भ्रमण कर उसकी फैसिलिटी और खूबियों को भी देखा। बताते हैं कि वंदे भारत एक्सप्रेस शाम पौने सात बजे ललितपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर पहुंची थी। यहां पर जोरशोर से स्वागत किया गया। इसके बाद ट्रेन अगले स्टेशन बबीना के लिए रवाना हो गई।

लोगों को किया गया था आमंत्रित

इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में युवा, बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं स्टेशन पहुंचे थे। ललितपुर, बबीना और वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन प्रबंधन के द्वारा यहां पर वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वागत करने के लिए विभिन्न तरह की तैयारियां की गई थी। लोगों को निमंत्रण दिया गया था। स्टेशनों की सजावट की गई थी। रिटायर्ड और पुरस्कार प्राप्त रेलवे कर्मचारियों को विशेष रुप से आमंत्रित किया गया था।

ढोल नगाड़े बजाकर किया स्वागत

ट्रेन पहुंचने के तय समय से पहले ही लोगों की भीड़ प्लेटफार्म पर जुटना शुरु हो गई थी। विलंब से पहुंची ट्रेन को देखने के लिए न केवल लोग खड़े रहे, बल्कि उसका इंतजार भी करते रहे। ट्रेन को देखते ही फोटो खींचने की भी होड़ सी मच गई। जैसे ही वंदे भारत ललितपुर, बबीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी, दतिया, मुरैना, धौलपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो यहां पर जनप्रतिनिधियों के द्वारा ढोल नगाड़ा के साथ इसका स्वागत किया गया। बताते हैं कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन ही उक्त ट्रेन का स्टॉपेज है। बाकी रेलवे स्टेशनों पर स्वागत के लिए ट्रेन को रोका गया था।

नई दिल्ली वंदे भारत ने गति सीमा का किया उल्लंघन

भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम गति शनिवार को लॉन्च के दौरान 161 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई, जो इसकी 160 किमी प्रति घंटे की अपेक्षित गति सीमा को पार कर गई। बताते हैं कि भोपाल और नई दिल्ली के बीच यात्रा के समय में एक घंटे की कटौती करने वाली ट्रेन ने आगरा और मथुरा में राजा की मंडी के बीच 161 किमी प्रति घंटे की गति को छू लिया।

आगरा छावनी और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों के बीच ट्रैक के एक छोटे से हिस्से को गति सीमा के अनुरुप डिजाइन किया गया। रेल मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था कि रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आगरा छावनी-तुगलगकाबाद सेक्शन पर अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story