×

Vande Bharat Express: अब लखनऊ से गोरखपुर वाया अयोध्या चलेगी वंदेभारत, 7 जुलाई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Vande Bharat Express: राजधानी लखनऊ से गोरखपुर के बीच सफर करने वाले यात्रियों का जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। पीएम मोदी सात जुलाई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Jugul Kishor
Published on: 4 July 2023 6:08 AM GMT (Updated on: 6 July 2023 2:09 AM GMT)
Vande Bharat Express: अब लखनऊ से गोरखपुर वाया अयोध्या चलेगी वंदेभारत, 7 जुलाई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
X
Vande Bharat Express ( आशुतोष त्रिपाठी)

Vande Bharat Express: राजधानी लखनऊ से गोरखपुर के बीच सफर करने वाले यात्रियों का जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। मंगलवार को गोरखपुर से अयोध्या और लखनऊ के वंदे भारत ट्रेन का टायल किया गया। ये वंदे भारत ट्रेन गोरखपुर से रामनगरी अयोध्या होते हुए लखनऊ तक कई शहरों को एक साथ जोड़ने का करेगी। ये वंदेभारत शाम साढ़े तीन बजे गोरखपुर से रवाना होगी और वाया अयोध्या रात आठ बजे ट्रेन लखनऊ पहुंच जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस 4 घंटे में पूरा करेगी सफर

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी सात जुलाई को लखनऊ से अयोध्या और गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जानकारी के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन लखनऊ से गोरखपुर के बीच 302 किलोमीटर की दूरी को चार घंटे से भी कम समय में पूरा करेगी। इस रूट पर सफर करने पर करीब पांच घंटे का समय लगता है। गोरखपुर के लिए यह पहली वंदे भारत ट्रेन का सौगात मिलने जा रही है, क्योंकि इस रूप अभी शताब्दी ट्रेन भी नहीं चल रही है।

देश में चल रही 23 वंदे भारत ट्रेन

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन देश में सबसे तेज गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन है। देश में वर्तमान समय में कुल 23 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। भारत में पहली वंदे भारत ट्रेन साल 2019 में दिल्ली और वाराणसी के बीच चलाई गई थी। इसके बाद बाद नई दिल्ली से वैष्णो देवी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी। इसके बाद से वंदे भारत ट्रेनों के चलाने का शुरू हुआ सिलसिला जारी है।

बीते दिनों प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। उनमें पहली वंदे भारत ट्रेन रानी कमलापति से जबलपुर के बीच, दूसरी वंदेभारत खजुराहो से भोपाल के रास्ते इंदौर तक, तीसरी वंदे भारत गोवा के मडगांव से मुंबई के बीच, चौथी वंदे भारत ट्रेन धारवाड़ से बेंगलुरू के बीच और पांचवी ट्रेन झारखंड के हटिया से बिहार के पटना के बीच चल रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story