×

बनारस की बेटी उड़ाएगी राफेल, आसमान में दिखेगा यूपी का दम

फाइटर प्लेन राफेल उड़ाने के तमाम इम्तिहान में पास होने के बाद काशी की शिवांगी राफेल के स्क्वाड्रन में शामिल हो गई हैं और वह राफेल उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनने जा रही हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Sep 2020 4:12 AM GMT
बनारस की बेटी उड़ाएगी राफेल, आसमान में दिखेगा यूपी का दम
X
वाराणसी की फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह फाइटर प्लेन राफेल उड़ाने जा रही हैं।

वाराणसी: धर्म नगरी काशी के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। बनारस की एक बेटी अब आसमान में अपना दम दिखाने के लिये तैयार है। वाराणसी की फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह फाइटर प्लेन राफेल उड़ाने जा रही हैं। फाइटर प्लेन राफेल उड़ाने के तमाम इम्तिहान में पास होने के बाद काशी की शिवांगी राफेल के स्क्वाड्रन में शामिल हो गई हैं और वह राफेल उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनने जा रही हैं।

खुशी से झूम उठा शिवांगी का परिवार

अपनी बेटी की इस कामयाबी पर बनारस के लोग फूले नहीं समा रहे हैं। शिवांगी को राफेल उड़ाने की इजाजत की खबर जैसे ही बनारस पहुंची, उसका पूरा परिवार खुशी से झूम उठा। फुलवरिया के एक छोटे से मकान में रहने वाली शिवांगी का भाई मयंक कहता है की आज हमारे परिवार के लिये बेहद खास दिन है। दीदी का सालों का सपना पूरा होने जा रहा है।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह तीन साल पहले उस वक्त सुर्खियों में आईं जब उनके सिर पहली महिला फाइटर पायलट बनने का ताज सजा। अब उनके नाम एक और कीर्तिमान होने जा रहा है। इस बार वह राफेल फाइटर प्लेन को उड़ाने वाली स्क्वाड्रन में शामिल होने जा रही हैं, जिससे उनके परिजनों और पूरे इलाके में खुशी का माहौल है।

यह पढ़ें....नेपाल की हार: चीन ने दिया झटका, इस धोखे से बैकफुट पर ओली सरकार

SHIVANGI FAMILY सोशल मीडिया से

लड़कियों के लिये प्रेरणा बनी शिवांगी

इस बारे में शिवांगी की मां सीमा सिंह बताती हैं कि उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है क्योंकि उनकी बेटी देश के लिए लड़ाई लड़ेगी और देश की हिफाजत करेगी। इससे पहले भी 2017 में हैदराबाद गई थी जब शिवांगी को एयरफोर्स ने कमीशंड किया था। वे बताती हैं कि शिवांगी ने स्कूल, कॉलेज से लेकर एनसीसी और एयरफोर्स तक में अपना नाम रोशन किया है ।

शिवांगी के पड़ोसी और परिजन जो उनको बचपन से देखते चले आ रहे हैं, उनमें से एक सुधीर सिंह कहना है कि शिवांगी शुरू से ही अलग रही हैं और हमेशा से ही अपने लक्ष्य को केंद्रित करना जानती हैं।

यह पढ़ें..तीन दिन होगी भारी बारिश: इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

आशुतोष सिंह, वाराणसी

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story