×

तीन दिन होगी भारी बारिश: इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

देश के कई राज्यों में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मानसून के सक्रिय होने के कारण झमाझम बारिश हो रही है। मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया।

Newstrack
Published on: 24 Sep 2020 3:43 AM GMT
तीन दिन होगी भारी बारिश: इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट
X
देश के कई राज्यों में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मानसून के सक्रिय होने के कारण झमाझम बारिश हो रही है।

मुंबई: देश के कई राज्यों में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मानसून के सक्रिय होने के कारण झमाझम बारिश हो रही है। मुंबई में भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया। समुद्र में करीब साढ़े तीन मीटर से ऊंची लहरें उठने की संभवाना जताई गईं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोंकण, गोवा और गुजरात के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इस साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली के कुछ इलाकों के अलावा झारखंड ओडिशा, तमिलनाडु समेत देश के अन्य भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक असम और मेघालय के भी कुछ इलाकों में 23 और 24 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी इलाकों, सिक्किम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 23 से 25 सितंबर को और बिहार के कुछ क्षेत्रों मे में 23 से 26 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। मुंबई में रातभर हुई भारी बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ। अधिकारी ने बताया कि मुंबई और पश्चिमी उपनगरों में मंगलवार देर शाम बारिश शुरू हुई थी।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी कोरोना से हुआ केंद्रीय मंत्री का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केन्द्र के उप महानिदेश के. एस. होसालिकर ने बताया कि मुम्बई में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई जो अब तक की सर्वाधिक बारिशों में से एक है। उन्होंने शहर और उपनगरों में बुधवार को भी भारी बारिश होने की संभावना जताई।

Heavy Rain

चौथी बार हुई इतनी तेज बारिश

आईएमडी के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सांताक्रूज वेधशाला में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में 286.6 मिमी बारिश हुई जो कि महाराष्ट्र की राजाधानी में अभी तक की चौथी सर्वाधिक बारिश थी। इसी दौरान कोलाबा में 147.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें...PM मोदी की 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक, कहीं ये महत्वपूर्ण बातें

आईएमडी मुंबई के मुताबिक, सांताक्रूज वेधशाला के 1974 से लेकर अभी तक के आंकड़ों के अनुसार 23 सितम्बर 1981 को 24 घंटे में 318.2 मिमी, 23 सितम्बर 1993 को इतनी ही अवधि में 312.4 मिमी और 20 सितम्बर 2017 को 24 घंटे में 303.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। अधिकारी के मुताबिक, आज दर्ज की गई 286.4 मिमी बारिश 1974 से 2000 के बीच चौथी सबसे अधिक बारिश है।

यह भी पढ़ें...UP में Covaxin के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी, इन शहरों में होगा परीक्षण

आईएमडी का कहना है कि 15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 से 64.5 मिमी बारिश को मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story