×

काशी विश्वनाथ पहुंचा Newstrack: बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, आइए करें दर्शन

महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में हर ओर हर-हर बम-बम जी गूंज सुनाई दे रही है। काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का रेला बुधवार की शाम से ही उमड़ने लगा था।

Shivani
Published on: 11 March 2021 5:13 AM GMT
काशी विश्वनाथ पहुंचा Newstrack: बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, आइए करें दर्शन
X

अंशुमान तिवारी

वाराणसी। महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में हर ओर हर-हर बम-बम जी गूंज सुनाई दे रही है। काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का रेला बुधवार की शाम से ही उमड़ने लगा था।

महाशिवरात्रि के मौके पर गुरुवार को पूरी रात मंदिर खुला रहेगा और चारों पहर विशेष आरती की जाएगी। काशी विश्वनाथ के साथ ही महादेव की नगरी में अन्य शिवालयों में भी बाबा भोलेनाथ के भक्तों की कतार लगी हुई है।

स्पर्श दर्शन की अनुमति नहीं

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या से ही पूरी काशी नगरी बम-बम नजर आने लगी। बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए रात से ही भक्तों की कतारें लगने लगीं। मंगला आरती के बाद से ही श्रद्धालु बाबा दरबार में दर्शन व पूजन के लिए उमड़ पड़े।

महाशिवरात्रि पर भक्तों को बाबा के स्पर्श दर्शन की अनुमति नहीं मिलेगी। भक्त केवल बाबा विश्वनाथ के झांकी दर्शन ही कर सकेंगे। गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। जल एवं दूध अर्पण करने के लिए गर्भगृह के चारों द्वारों के बाहर पीतल के विशाल पात्र की व्यवस्था की गई है। इनके नीचे लगी तांबे की प्लेट के माध्यम से जल एवं दूध बाबा के गर्भगृह तक जा रहा है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखते हुए चार प्रवेश द्वार निर्धारित किए गए हैं।

ये भी पढ़े- भोलेनाथ होंगे प्रसन्न: भक्त करें ये उपाय, महाशिवरात्रि पर मिलेगा महादेव का आशीर्वाद

एलईडी स्क्रीन से भी भक्तों को दर्शन

इस बार बाबा विश्वनाथ के दर्शन को लेकर प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। प्रशासन की ओर से इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि कॉरिडोर निर्माण के बावजूद दूरदराज से आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर लगातार 48 घंटे खुला रहेगा।

शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के आसपास वाले इलाके में बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। गर्भगृह से बाबा विश्वनाथ का लाइव दर्शन भी स्क्रीन पर किया जा सकेगा।

काशी के अन्य शिवालयों में भी उमड़ा हुजूम

काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ ही शहर के अन्य शिवालयों में भी भक्तों की कतार लगी हुई है। कैथी के मारकंडेय महादेव, बीएचयू के विश्वनाथ मंदिर, महामृत्युंजय मंदिर, रामेश्वर मंदिर, जागेश्वर महादेव, सारंगनाथ, गौरी केदारेश्वर आदि शिवालयों में भी बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। पूरी काशी नगरी शिव भक्ति में लीन दिख रही है और चारों ओर हर-हर महादेव की गूंज सुनाई पड़ रही है।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े इंतजाम

महाशिवरात्रि के मौके पर काशी में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। एटीएस के 30 कमांडो की भी तैनाती की गई है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने वाली फोर्स के नेतृत्व की जिम्मेदारी 10 एडिशनल एसपी को सौंपी गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10 कंपनी सेंट्रल पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों की तैनाती भी की गई है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के इर्द-गिर्द के इलाकों गोदौलिया, दशाश्वमेध, चौक और मैदागिन क्षेत्रों में 25 डिप्टी एसपी, 415 दरोगा-इंस्पेक्टर और 1250 सिपाहियों और हेड कांस्टेबलों की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ेँ- महाशिवरात्रि पर आसान नहीं होगा शिव दर्शन, जानिए कहां जाएं- कहां नहीं…

श्रद्धालुओं के हुजूम के बीच 200 महिला-पुरुष पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही गंगा में जल पुलिस और एनडीआरएफ के जवानों की तैनाती भी की गई है। शहर के अन्य शिवालयों में भी सुरक्षा की मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं।

काशी से फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, वीडियो -शाश्वत मिश्रा

Shivani

Shivani

Next Story