×

भक्तों के लिए खुल गया बाबा काशी विश्वनाथ का दरबार, दर्शन के लिए ये है शर्त

काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन मंगलवार से शुरू हो गया है। मंगला आरती के बाद मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश की शुरुआत हो गई।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jun 2020 5:14 AM GMT
भक्तों के लिए खुल गया बाबा काशी विश्वनाथ का दरबार, दर्शन के लिए ये है शर्त
X

वाराणसी: काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन मंगलवार से शुरू हो गया है। मंगला आरती के बाद मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश की शुरुआत हो गई। धार्मिक स्थलों को खोलने के लिए भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

बिना मास्क नहीं मिलेगी इंट्री

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक श्री विशाल सिंह ने बताया कि मंदिर में किसी भी श्रद्धालु को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से पहले दो बार हाथों को सैनिटाइज करना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें...राज्यसभा चुनाव: ऐसे छिपाये गए कांग्रेस विधायक, भाजपा ने जाहिर की नाराजगी

एक बार में मंदिर परिसर में 5 श्रद्धालु ही उपस्थित होंगे। किसी भी विग्रह प्रतिमा या घंटी को छूना प्रतिबंधित रहेगा। श्रद्धालु गेट नंबर 4 के पांचो पांडव प्रवेश द्वार से प्रवेश करते हुए बद्रीनाथ प्रवेश द्वार से मंदिर तक जाएंगे। दर्शन करने के पश्चात हुए हनुमान द्वार से निकलकर नंदीहाल होते हुए वापस गेट नंबर 4 से बाहर जाएंगे।

यह भी पढ़ें...करोड़पति होंगे या अरबपति, जानिए हाथ में बने इन शुभ और अशुभ संकेतों से..

बाबा का होगा झांकी दर्शन

श्रद्धालुओं को प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग कराना अनिवार्य होगा। अगर शरीर का तापमान अधिक होने या सर्दी जुखाम की स्थिति में श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इन सब व्यवस्थाओं के लिए मंदिर प्रशासन की ओर से आने जाने के अलग-अलग मार्ग, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पेंट से निशान बनाने के साथ ही प्रवेश द्वारों पर ऑटोमेटिक सेनीटाइजर मशीन लगाई गई है, ताकि श्रद्धालु अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर सकें। सभी आरती से पूर्व मंदिर परिसर को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। सभी श्रद्धालुओं को अपने जूते चप्पल को या तो अपने वाहन या फिर स्टैंड में स्वयं रखना होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story