×

शहर-ए-बनारस: दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, मुस्लिमों ने शिवभक्तों का किया ऐसा स्वागत

महाशिवरात्रि पर सुबह से ही पूरे शहर में शिवभक्तों की भीड़ देखी जा रही है। शिवभक्त बाबा का दर्शन करने के लिए मंदिरों के बाहर उमड़े हैं।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 9:11 AM GMT
शहर-ए-बनारस: दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, मुस्लिमों ने शिवभक्तों का किया ऐसा स्वागत
X
शहर-ए-बनारस में दिखा गंगा-जमुनी तहज़ीब का अनूठा नज़ारा, शिवभक्तों पर मुस्लिमों ने बरसाए फूल (PC: social media)

वाराणसी: धर्मनगरी वाराणसी में महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है। महादेव और मां गौरी के विवाह पर अदभुद नजारा देखने को मिल रहा है। कोई भक्ति में लीन है तो कोई नाच गा रहा है। इन सबके बीच एक अलग और चौंका देने वाली तस्वीर सामने देखने को मिली है। गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने गोदालिया इलाके में बाबा के दर्शन करने के लिए कतार में खड़े श्रद्धालुओं पर गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश की।इस दौरान पुष्प वर्षा कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने यह संदेश दिया कि देश में हर धर्म के लिए हर त्यौहार समान महत्व रखता है।

ये भी पढ़ें:कनाडा में मोदी की वाह-वाही: सड़कों पर लगे बड़े-बड़े पोस्टर, जानें क्या है वजह

पुष्पवर्षा से अभिभूत हुए शिवभक्त

महाशिवरात्रि पर सुबह से ही पूरे शहर में शिवभक्तों की भीड़ देखी जा रही है। शिवभक्त बाबा का दर्शन करने के लिए मंदिरों के बाहर उमड़े हैं। इस खास मौके पर शहर -ए -बनारस से पूरे देश को एक खास सन्देश दिया गया। महाशिवरात्रि के मौके पर सर्वधर्म संभाव की एक अनूठी तस्वीर देखने को मिली। काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर कतर में खड़े भक्त उस समय हतप्रभ रह गए ज़ब उनके पास कुछ मुस्लिम पुरुष और महिलाएं पहुँची।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोदौलिया से लेकर से काशी विश्वनाथ मंदिर तक कतार बंद होकर खड़े लोगों पर फूलों की बारिश करते हुए ओम नमः शिवाय नारे का जयघोष लगाया। बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम महिला और पुरुषों ने शिव भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की कि देश में ईद, दिवाली, होली और महाशिवरात्रि जैसे महापर्व साथ मिलकर मनाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें:14 मार्च तक चुनाव प्रचार नहीं करेंगी ममता बनर्जी, राज्य भर में टीएमसी का प्रदर्शन

सर्व धर्म समभाव का सन्देश

फूल बरसाने वाले स्थानीय मोहम्मद आसिफ ने बताया कि हर कोई भारतीय होने के नाते हर धर्म हर जाति की इज्जत करता है। उसे सम्मान देता है। यही वजह है कि आज महाशिवरात्रि के मौके पर काशी से अनोखी तस्वीर सामने आई है।तस्वीरें लोगों को यह बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट है और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story