×

गंगा नदी में ट्रैफिक नियम, काशी वालों को करना होना पालन, तैयार हुआ प्लान

अभी तक आपने सड़कों पर लागू होने वाले ट्रैफिक प्लान को जाना और समझा होगा। लेकिन अब गंगा की लहरों में भी नियम-कायदे का पालन करना होगा। बनारस में तो बकायदा इसका प्लान भी तैयार हो चुका है।

Monika
Published on: 21 Feb 2021 2:14 PM GMT
गंगा नदी में ट्रैफिक नियम, काशी वालों को करना होना पालन, तैयार हुआ प्लान
X
गंगा की लहरों में लागू होगा ट्रैफिक प्लान, फॉलो करने होंगे ये रुल्स

वाराणसी: अभी तक आपने सड़कों पर लागू होने वाले ट्रैफिक प्लान को जाना और समझा होगा। लेकिन अब गंगा की लहरों में भी नियम-कायदे का पालन करना होगा। बनारस में तो बकायदा इसका प्लान भी तैयार हो चुका है। मार्च महीने से इसे लागू करने की तैयारी है। प्लान के तहत रुल्स तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ा जुर्माना भी लगाया जाएगा।

ट्रैफिक प्लान

क्या है गंगा का ट्रैफिक प्लान ?

नरेंद्र मोदी सरकार के एजेंडे में गंगा का क्या महत्व है, इससे हर कोई वाकिफ है। गंगा स्वच्छता के साथ ही इसे पर्यटन से जोड़ने के लिए स्थानीय स्तर पर काफी कोशिशें की जा रही हैं। ऐसा पहली बार हुआ जब गंगा की लहरों पर क्रूज उतारा गया। फिलहाल बनारस में दो क्रूज चल रहे हैं। इसके साथ ही नाव और बजड़ों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में गंगा में सुचारु रुप से नावों का संचालन हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। इसमें बीच गंगा में डिवाइडर बनाकर आवाजाही के लिए दो लेन बनाए जाएंगे। एक तरफ की लेन राजघाट से अस्सी तक होगी और दूसरी अस्सी से राजघाट जाएगी। राजघाट से अस्सी घाट के बीच बनने वाली टू लेन सात किलोमीटर लंबी होगी। इसमें यू-टर्न के लिए डिवाइडर के बीच में जगह-जगह व्यवस्था होगी।

ट्रैफिक प्लान

ये भी पढ़ें : जौनपुर: नहरों के पुनर्निर्माण के महाभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

ट्रैफिक प्लान के लिए जल पुलिस ने कसी कमर

मार्च से लागू होने वाले इस प्लान में जल पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ाई जाएगी और चार नावों से उन्हें सुबह से शाम तक गश्त कर नियमों का पालन कराना होगा। गंगा में चलने वाली डीजल और अन्य ईंधन से चलने वाली नावों को सीएनजी में कन्वर्ट करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। सीएनजी नावों के गंगा में आने से उनकी रफ्तार भी बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा क्रूज, रो पास और रो रो सर्विस भी गंगा में शुरू करने की तैयारी है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर काशी आगमन के दौरान गंगा में बने रूट को काफी सराहा गया था। उसी प्लान को अब पूरी तरह लागू किया जाएगा।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

ये भी पढ़ें : औरैया: पत्रकार बन युवकों ने मांगी रंगदारी, अब पुलिस कर रही तलाश

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story