×

वाराणसी: पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल से किया भारत भ्रमण

उत्कर्ष वर्मा का पर्यावरण से गहरा लगाव है। पढ़ाई के साथ वो पर्यावरण के लिए कार्य करते रहते हैं। लेकिन इस बार उन्होंने जो किया है वो लोगों के लिए नजीर बन गया है।

Roshni Khan
Published on: 26 Jan 2021 3:22 AM GMT
वाराणसी: पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल से किया भारत भ्रमण
X
वाराणसी: पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल से किया भारत भ्रमण (PC: social media)

वाराणसी: पर्यावरण को बचाने के लिए पूरी दुनिया में कोशिश की जा रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पर्यावरण को लेकर बेहद संजीदा हैं और समय-समय पर देशवासियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए संदेश देते रहते हैं। उनकी इस अपील का अब असर दिखने लगा है। खासतौर से उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में। यहाँ के रहने वाले 25 साल के उत्कर्ष वर्मा ने पर्यावरण के प्रति अपना प्रेम दिखाने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया है।

ये भी पढ़ें:ट्रैक्टर परेड LIVE: किसानों ने की दिल्ली में घुसने की कोशिश, बोर्डर पर तोड़े बैरिकेड

साइकिल से किया भारत भ्रमण

varanasi-matter varanasi-matter (PC: social media)

उत्कर्ष वर्मा का पर्यावरण से गहरा लगाव है। पढ़ाई के साथ वो पर्यावरण के लिए कार्य करते रहते हैं। लेकिन इस बार उन्होंने जो किया है वो लोगों के लिए नजीर बन गया है। पिछले 20 दिसंबर को पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य संदेश के उद्देश्य से बिना गियर की साइकिल से वाराणसी से भारत भ्रमण के लिए निकले। उत्कर्ष वर्मा वाराणसी से दिल्ली मुम्बई चेन्नई कोलकाता होते हुए अपना यह भ्रमण 36 दिन 7घण्टे 45 मिनट में पूरा किया।

ये भी पढ़ें:बिहार: स्ट्रॉबेरी की खेती देखने पहुंचे आरके श्रीवास्तव और उनके इंजीनियर स्टूडेंट्स

36 दिनों चलाता रहा साइकिल

varanasi-matter varanasi-matter (PC: social media)

अपनी साइकिल यात्रा से उत्कर्ष बेहद उत्साहित हैं। उनका कहना है कि प्रदूषण मुक्ति का एक बेहतर विकल्प बना है साइकिलिंग। मैंने 20 दिसंबर को अपनी साइकिल यात्रा वाराणसी से शुरू की। मैं 36 दिनों तक लगातार साइकिल चलाता रहा और भारत भ्रमण के दौरान मैं तमाम शहरों में गया। मैंने पर्यावरण के लिए लोगों को जागरूक किया। उत्कर्ष कहते है कि युवा संदेश अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण का ध्यान रखें। ज्यादा से ज्यादा साइकिल चलाएं। हेलमेट का उपयोग करें। भविष्य की योजना बताते हुए उत्कर्ष कहते हैं कि वो अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल से भ्रमण करना चाहते हैं।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story