×

ट्रैक्टर परेड: ITO पर भारी फोर्स तैनात, प्रदर्शनकारी लौटे वापस, हरियाणा में हाई अलर्ट

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों के द्वारा दिल्ली की ओर से आने वाली सड़क को खाली करा लिया गया है। पुलिस प्रशासन और भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप की बातचीत के बाद किसानों ने धरना खत्म किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 26 Jan 2021 3:00 AM GMT
ट्रैक्टर परेड: ITO पर भारी फोर्स तैनात, प्रदर्शनकारी लौटे वापस, हरियाणा में हाई अलर्ट
X
ट्रैक्टर परेड LIVE: ITO पर पुलिस-किसान में झड़प, किसानों ने लाल किले पर फहराया झंडा

नई दिल्ली: हजारों किसानों का हुजूम सैकड़ों ट्रैक्टरों को लेकर दिल्ली की सीमाओं से राजधानी के अंदर प्रवेश कर चुके हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर परेड दिल्ली के लाल किला तक पहुँच गई। प्रदर्शनकारियों ने प्राचीर पर अपने संगठन का झंडा फहरा दिया था। सिंघु बॉर्डर पर इसका असर भी देखने को मिला जब किसानों ने दिल्ली में प्रवेश के प्रयास के दौरान ITO पर जमकर झड़प हुई। बॉर्डर पर लगी पुलिस बैरिकेड को भी किसानों ने तोड़ दिया।

हिंसा के बाद हरियाणा अलर्ट पर, तीन जिलों में इंटरनेट बंद

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद हरियाणा अलर्ट पर है। सोनीपत, झज्जर और पलवल में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इससे पहले डीजीपी ने जवानों को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने का निर्देश जारी किया था।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने हिंसा और सरकार के हठ पर जताया क्षोभ, कानून वापसी पर जोर

हरियाणा के डीजीपी की सख्त चेतावनी-पुलिस अब किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेगी

हरियाणा के डीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस अब किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेगी। कोई भी सरकारी कार्यालयों, वाहनों सहित राज्य सरकार की सम्पति को नुकसान पहुंचाने व कानून व्यवस्था को बिगाड़े की कोशिश करता है तो पुलिस बल प्रयोग करने से नहीं हिचकेगी। प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। दंगा करने वालों या अफवाहों के माध्यम से दंगा भड़काने वालों को हिरासत में लेकर उन्हें उनके अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।

परेड के दौरान हादसा, एक किसान की मौत-मृतक का नाम नवनीत सिंह

ट्रैक्टर परेड के दौरान हादसे में एक किसान की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि किसान तेज रफ्तार से ट्रैक्टर चला रहा था, जिसके कारण वो पलट गई और हादसे में उसकी मौत हो गई। डीडीयू मार्ग पर हुए इस हादसे के बाद कुछ किसान वहां पर धरने पर बैठ गए और आरोप पुलिस पर लगाया गया। मृतक का नाम नवनीत सिंह है। 30 वर्षीय नवनीत उत्तराखंड के रहने वाले थे।

ये भी पढ़ेंःबवाल बनी ट्रैक्टर रैली: यहां जानें कब-कहां क्या हुआ, कैसा रहा ट्रैक्टर मार्च

ITO पर भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती, प्रदर्शनकारी किसान लौटे

ITO से सभी प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली की सीमाओं पर लौट गए हैं। वहीं, ITO पर भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है। उदर, हरियाणा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हरियाणा के डीजीपी ने सख्ती दिखाई है। उन्होंने कहा है कि उपद्रवियों और दंगाइयों को बख्शा नहीं जाएगा।

indian railways

रिफंड पर रेलवे का एलान

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद भारतीय रेलवे ने अहम फैसला लिया है। रेलवे ने उन सभी लोगों के टिकट का पूरा पैसा वापस करने का निर्णय लिया है, जिन्हें दिल्ली से ट्रेन पकड़ना था, लेकिन वो समय पर स्टेशन नहीं पहुंच पाए। रेलवे की ओर से यात्रियों से अपील की गई है कि जिनकी भी ट्रेन आज रात 9 बजे तक दिल्ली से थी वो रिफंड के लिए अप्लाई कर दें।

हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। उन्हें एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घायल पुलिसकर्मियों में से एक की हालत नाजुक बताई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में ट्रैक्टर परेड हिंसा: हरियाणा में हाई अलर्ट, ट्रेन छूटने पर पैसा वापस करेगा रेलवे

गृह मंत्री अमित शाह ने की अधिकारियों के साथ बैठक

किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक 2 घंटे तक चली। बैठक में तत्काल प्रभाव से उन संवेदनशील जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं जहां पर आज हिंसा हुई है। यह जगह नांगलोई, आईटीओ और गाजीपुर हैं।

गृह मंत्री द्वारा बुलाई गई इस बैठक में आईबी चीफ, गृह मंत्रालय के आला अधिकारी और दिल्ली पुलिस कमिश्नर मौजूद रहे। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कानून-व्यवस्था दिल्ली में कायम करना प्राथमिकता है।

दिल्ली पुलिस ने कहा- दिल्ली पुलिस ने अंत तक काफी संयम का परिचय दिया

ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस ने बयान जारी किया है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि आज के ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस ने किसानों के साथ तय हुए शर्तों के अनुसार काम किया और आवश्यक बंदोबस्त किया।

ये भी पढ़ेंः जनता ने योगेन्द्र यादव को ललकारा, बोला कहां है संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य

दिल्ली पुलिस ने अंत तक काफी संयम का परिचय दिया, परन्तु आंदोलनकारियों ने तय शर्तों की अवहेलना की और तय समय से पहले ही अपना मार्च शुरू कर दिया और आंदोलनकारियों ने हिंसा व तोड़फोड़ का मार्ग चुना, जिसको देखते हुए दिल्ली पुलिस कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संयम के साथ ज़रूरी कदम उठाए।

इस आंदोलन से जन संपत्ति को काफी नुक्सान हुआ है और कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। आंदोलनकारियों से अपील है कि हिंसा का रास्ता छोड़ शान्ति बनाएं और तय हुए रास्ते से वापस लौट जाएं।

दिल्ली में तैनात होंगी पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियां

दिल्ली में हुई हिंसा के बाद गृह मंत्रालय अब सकते में आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी के वर्तमान हालात को देखते हुए पैरामिलिट्री फ़ोर्स की 15 कंपनियां तैनात होंगी। इसमें से 10 कंपनियां CRPF की और 5 कंपनियां अन्य पैरामिलिट्री फ़ोर्स की होंगी। सरकार ने दिल्ली में पैरामिलिट्री के 1500 जवानों को तैनात करने का फैसला लिया है।वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सभी जवानों को उपद्रवियों का पूरी शक्ति के साथ मुकाबला करने का आदेश दिया है।

दिल्ली हिंसा पर पंजाब के सीएम ने किया ट्वीट

दिल्ली हिंसा पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हैरान कर देने वाले दृश्य। किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड से खुद को अलग कर लिया है। मैं उनसे मांग करता हूं कि वो दिल्ली को खाली करें और बॉर्डर पर लौटें।

ये भी पढ़ेंः बंद होगा लालकिला: पुलिस फोर्स दिखाएगी अपनी ताकत, किसानों का प्रदर्शन जारी

गृह मंत्रालय में बैठकों का दौर जारी

दिल्ली में सुबह से लेकर अब तक के हालात को लेकर गृह मंत्रालय में बैठकों का दौर लगातार जारी है। आज की हिंसा से जुड़ी हर पहलू की समीक्षा की जा रही है। अबतक 3 अहम बैठकें हो चुकी हैं। गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस द्वारा बनाई गई विशेष टीम दिल्ली-एनसीआर के अधिकारियों से लगातार जानकारी ले रही है।

amit shah

योगेंद्र यादव ने कहा- लाल किले की घटना से मेरा सिर झुक गया

स्वराज पार्टी के योगेंद्र यादव ने कहा कि लाल किले की घटना से मेरा सिर झुक गया है। वहां पर जो लोग थे वो सही लोग नहीं थे। वहां देशबंधु थे जो पहले दिन से हमारे साथ नहीं हैं, मगर मैं जिम्मेदारी से नहीं भाग सकता हूं। इससे आंदोलन बदनाम होगा।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर रैली हिंसा: राकेश टिकैत का बयान आया सामने, कह दी ये बड़ी बात

कुंडली बॉर्डर से वापस लौट रहे किसान

किसान अब कुंडली बॉर्डर से वापस लौट रहे हैं। वे ट्रैक्टर से वापस पंजाब और हरियाणा की ओर जा रहे हैं।

किसान उत्तम नगर और जनकपुरी होते हुए आगे बढ़ रहे हैं

किसान उत्तम नगर और जनकपुरी होते हुए आगे बढ़ रहे हैं। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड्स लगाए थे, लेकिन उसे भी तोड़ दिया गया। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। आंदोलनकारियों ने रास्ते से बसें भी हटा दी। इस बीच, नांगलोई में भी बवाल हो गया है।

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर बैठे किसानों का धरना खत्म

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों के द्वारा दिल्ली की ओर से आने वाली सड़क को खाली करा लिया गया है। पुलिस प्रशासन और भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप की बातचीत के बाद किसानों ने धरना खत्म किया है। किसानों के द्वारा पुलिस प्रशासन से मांग गई थी कि जिन किसानों पर भी गुंडा एक्ट लगा है या अन्य मामले दर्ज हैं वो वापस लिए जाएं। पुलिस प्रशासन के द्वारा किसानों की मांग मान ली गई और दिल्ली से आने वाली सड़क को खोल दिया गया।

ये भी पढ़ेंः लालकिले पर किसान-पुलिस: झंडे फहराने से बढ़ा बवाल, दिल्ली में बंद इंटरनेट

गृह मंत्रालय में उच्चस्तरीय बैठक

ट्रैक्टर परेड में हिंसा के बाद गृह मंत्रालय में बैठक हो रही है, जिसमें कई अधिकारी शामिल हैं। दिल्ली में सुरक्षा के हालात पर ये बैठक हो रही है। इस बीच, किसान लाल किले से वापस सिंघु बॉर्डर की ओर लौटने लगे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से मिले आदेश के बाद किसान वापस सिंघु बॉर्डर लौट रहे हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी कर कहा- वापस लौटें किसान

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बयान जारी किया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि हमारे सभी प्रयासों के बावजूद, कुछ व्यक्तियों ने मार्ग का उल्लंघन किया और निंदनीय कृत्यों में लिप्त रहे। असामाजिक तत्वों ने घुसपैठ की, लेकिन आंदोलन शांतिपूर्ण रहा। हमने हमेशा कहा कि शांति हमारी ताकत है और हिंसा ऐसे आंदोलन को नुकसान पहुंचाती है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि आज के परेड में हिस्सा लेने के लिए हम सभी किसानों का धन्यवाद करते हैं। हम उन घटनाओं की भी निंदा करते हैं जो आज हुई हैं और ऐसे कार्यों में लिप्त होने वाले लोगों से खुद को अलग कर लेते हैं।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर रैली हिंसा: राकेश टिकैत का बयान आया सामने, कह दी ये बड़ी बात

किसानों को सिंघु बॉर्डर लौटने का संदेश

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की ओर से किसानों को संदेश भेजा गया है। किसानों से वापस सिंघु बॉर्डर लौटने का संदेश दिया गया है।

लाल किला से वापस लौट रहे आंदोलनकारी

ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे प्रदर्शनकारियों के वापस लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। सिंघु बॉर्डर से निकला किसानों का जत्था रिंग रोड से होते हुए बुराड़ी तक पहुंचा और वहां से वापस लौटने लगा है। इसके अलावा लाल किले से भी आंदोलनकारी वापस लौट रहे हैं। लाल किले के प्राचीर में अभी भी कुछ आंदोलनकारी डटे हैं, जिन्हें पुलिस बाहर निकाल रही है।

kisan Movement-10

सिंघु-गाजीपुर बॉर्डर इलाके में इंटरनेट सेवा पर अस्थाई रोक

ट्रैक्टर परेड: किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए हिंसा के बीच MHA ने एक्शन लेते हुए सिंघु-गाजीपुर बॉर्डर इलाके में आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा पर अस्थाई रोक लगा दी है और लाल किले से प्रदर्शनकारियों को पुलिस बाहर निकालने की कोशिश कर रही है।

शाहजहांपुर: सपाईयों की ट्रैक्टर परेड को रोकने के लिए पुलिस ने ट्रक का इस्तेमाल किया और हाईवे पर ट्रकों को आड़े- तिरछे खड़े कर दिए। जिसके बाद ट्रकों के आगे भारी पुलिस बल खड़ा हुआ । जिले से ट्रैक्टर परेड के दौरान अजब गजब तस्वीरें देखने को मिली, कहीं सीओ और इंस्पेक्टर चलते ट्रेक्टर को हाथों पैरों से रोकती दिखाई दी। थाना कटरा क्षेत्र के नैशनल हाईवे पर पर निकाली जा रही थी ट्रैक्टर परेड।

रिपोर्ट-आसिफ अली, शाहजहांपुर

आउटर रिंग रोड पर पहुंचा किसानों का बड़ा जत्था

सिंघु बॉर्डर से किसानों का एक बड़ा जत्था आउटर रिंग रोड पर पहुंच गया है। यह जत्था लाल किले की ओर कूच कर रहा है। वहीं, लाल किले पर पुलिस प्रशासन की बड़ी टीम पहुंच गई है और आंदोलनकारियों को भगाया जा रहा है। पुलिस की ओर से हल्के बल का प्रयोग किया जा रहा है।

लाल किले की प्राचीर पर आंदोलनकारी

दिल्ली स्थित लाल किले के प्राचीर पर आंदोलनकारी पहुंच गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने प्राचीर पर अपने संगठन का झंडा फहरा दिया था, जिसे पुलिस ने उतार दिया है। अभी प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं, जिन्हें पुलिस समझाने की कोशिश कर रही है।

ये भी पढ़ेंः लालकिले पर किसान-पुलिस: झंडे फहराने से बढ़ा बवाल, दिल्ली में बंद इंटरनेट

शामली में किसानों की परेड, पुलिस से जबरदस्त झड़प

शामली: गणतंत्र दिवस पर किसानों ने निकाली ट्रैक्टर परेड 15 गांव के किसानों ने शामली शहर से होते हुए टिटौली गाँव से कलेक्ट्रेट तक निकाली ट्रैक्टर परेड 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 15 गांव के किसानों ने ट्रैक्टर पर तिरंगा लगाकर निकाली ट्रैक्टर परेड, ट्रैक्टर परेड के दौरान कृषि कानून बिलों का जमकर विरोध हो रहा है पुलिस और किसानों के बीच परेड निकालने को लेकर हुई जबरदस्त झड़प हुई है पुलिस प्रशासन मौके पर मौजूद।

रिपोर्ट- पंकज प्रजापति, शामली

traicter raily

ये भी पढ़ेंः किसान ने लाल किले पर फहराया झंडा, बहुत भयानक रूप लेता जा रहा प्रदर्शन

फिरोजाबाद: समाजवादी पार्टी के साथ किसानों ने नसीरपुर क्षेत्र में टैक्टर मार्च निकाला। इस काफिले में बड़ी तादात में गाडियां हैं। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार के नेतृत्व में किसान एक्सप्रेस वे पर नहीं चढ़ पाए। कई गांवों में कारों व टेक्टरों से निकाली गयी रैली

रिपोर्ट- बृजेश सिंह राठौर फिरोजाबाद

मथुरा: मथुरा में एक्सप्रेसवे पर जाम लग गया, किसानों के एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के कारण ट्रैफिक रुकने से वहनों की लंबी कतार लग गई। किसान बाजना कट एक्सप्रेसवे पर धरना दे रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः ट्रेनों के पटरी पर लौटने का अभी कितना और इंतजार, लोग हो रहे परेशान

किसानों ने लाल किले पर फहराया झंडा

लाल किले पर पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने हंगामा शुरू कर दिया है। इसके साथ ही संगठन का झंडा फहरा दिया गया है। यह झंडा वहां फहराया गया है, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं।

kisan Movement-9

ट्रैक्टर पलटा, ड्राइवर की मौत

दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के दौरान एक किसान की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि डीडीयू मार्ग पर एक किसान का ट्रैक्टर पलट गया, जिससे ट्रैक्टर चालक की मौके पर मौत हो गई।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर चढ़ाने दौड़ा किसान: इधर-उधर भागी पुलिस फोर्स, बहुत उग्र होता जा रहा प्रदर्शन

दिल्ली के रास्तों को किया गया ब्लॉक

किसानों की ट्रैक्टर परेड में दिल्ली के सभी जगहों पर हंगामे हो रहे हैं जिसके चलते पुलिस ने सेंट्रल दिल्ली की तरफ आने वाले कुछ रास्तों को ब्लॉक कर दिया गया है।

kisan Movement-7

किसान पहुंचे लाल किला, कर रहे प्रदर्शन

आईटीओ पर बवाल के बीच कई किसान लाल किले पर पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि करीब दो दर्जन ट्रैक्टर में सवार सैकड़ों किसान लाल किला परिसर में पहुंच गए हैं, जहां वो प्रदर्शन कर रहे हैं।

kisan Movement-6

बागपत में किसानों ने बैरिकेडिंग को तोड़ा

उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद में पुलिस द्वारा दिल्ली जाने का रास्ता बंद करने से गुस्साए किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ा।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टरों से हिलाई बस: ITO पर किसानों का भयानक गुस्सा, बेबस हुई पुलिस

आईटीओ पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प

-पुलिस की कड़ी कार्रवाई के चलते पीछे हटने के लिए आखिरकार मजबूर हुए किसान। ITO मेट्रो स्टेशन के गेट को बंद कर दिया गया है। किसानों और पुलिस के बीच झड़प अभी भी जारी है।

-पूर्व और उत्तर पूर्वी दिल्ली से मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया है। किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही है। वहीं, आईटीओ पर पुलिस और किसानों के बीच टकराव जारी है। पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। किसान अभी भी डटे हैं।

-किसानों का कहना है कि उनको शांतिपूर्वक लाल किले तक जाने दिया जाए।

-किसानों को पुलिस द्वारा खदेड़ने की पूरी कोशिश की जा रही है।

kisan Movement-8

किसानों ने बदला रूट लाल किले की ओर बढ़ा किसानों का जत्था

-दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद किये गए।

-ग्रीन लाईन मेट्रो के 11 स्टेशन को बन दिया गया

kisan Movement-5

दिल्ली में कई जगहों पर किसानों ने तोड़े बैरिकेटिंग

-गाजीपुर बार्डर पर किसानों ने बैरिकेटिंग तोड़ दिया है इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी किया है कि दिल्ली में घुसने वाले संयुक्त किसान मोर्चा के नहीं है।

- गाजीपुर बॉर्डर के पास बेरीकेट्स तोड़े गए

- अक्षरधाम-नोएडा मोड के पास झड़प

- नोएडा-चिल्ला बॉर्डर पर झड़प

- कुछ जगह छिटपुट झड़प की खबरें, किसानों ने कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की

- मुकरबा चौक पर भी थोड़े हालत खराब हुए

- टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी पुलिस बेरिकेड्स तोड़े गए

- किसानो ने 37 NOC के नियमों का उल्लंघन किया

- कई जगह बल प्रयोग कर रही है पुलिस, आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए

- ITO के पास भी किसान पहुंचे

ये भी पढ़ेंः भयानक किसान-पुलिस टकराव: लाठियों का शिकार हो रही फोर्स, दिल्ली में मचा तांडव

ITO पहुंचा गाजीपुर से निकला मार्च

गाजीपुर बॉर्डर से निकला किसानों का एक जत्था आईटीओ पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि किसानों का यह जत्था लाल किला जाने की कोशिश कर रहा है। गाजीपुर बॉर्डर के किसानों को अक्षरधाम होते हुए अप्सरा बॉर्डर की ओर जाना था।

kisan Movement-4

सपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

इटावा में एसएसपी चौराहे पर सपा की ट्रैक्टर रैली को रोका गया। इस दौरान पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज की। सपा कार्यकर्ता ट्रैक्टर से इटावा से सैफ़ई आ रहे थे।

ये भी पढ़ेंः किसान तलवार लेकर दौड़े: पुलिस पर बोला धावा, बहुत बुरा हाल दिल्ली शहर का

शाहजहांपुर गणतंत्र दिवस के दिन सपाईयों ने ट्रैक्टर परेड निकाली। भारी पुलिस बल इस मौके पर तैनात है। सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खान के नेतृत्व में ट्रैक्टर परेड निकाली जा रही है। खिरनीबाग मैदान में भारी संख्या में ट्रैक्टर खड़े हैं। गन्ना किसानों का भुगतान और कृषि कानून के विरोध में ट्रैक्टर परेड निकली जा रही है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/WhatsApp-Video-2021-01-26-at-11.05.03-AM.mp4"][/video]

आसिफ अली

तय रूट से अलग रास्तों पर ट्रैक्टर लेकर उतरे किसान, गाजीपुर में बैरिकेड्स नाले में फेंके

नोएडा मोड़ पर किसानों पर लाठीचार्ज

-गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेड तोड़ते हुए ट्रैक्टर रैली शुरू की। इस दौरान जब किसान नोएडा मोड़ पर पहुंचे तो पुलिस बल ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े है। साथ ही किसानों पर लाठीचार्ज किया गया।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी ट्रैक्टर रैली में बवाल: किसानों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

-टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड के ऊपर से कूदकर आगे बढ़े किसान, दिल्ली में दाखिल हुए

राजस्थान से अशोक गहलोत ट्रैक्टर रैली में होंगे शामिल

सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर ट्रैक्टर रैली का समर्थन किया और कहा कि 61 दिन से चल रहे किसान आंदोलन ने शांति और सद्भाव की मिसाल पेश की है। यह पूरा आंदोलन एकता और भाईचारे से चला है। अपने हक के लिए 26 जनवरी को किसानों द्वारा आयोजित रैली के लिए मेरी शुभकामनाएं।



-गणतंत्र दिवस के मौके पर आज निकाली जाने वाली ट्रैक्टर परेड में मुख्य आकर्षण ‘झांकी’ होंगी, जिसमें सबसे आगे ट्राली में पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब होंगे।

tractor rally

ट्रैक्टर रैली को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

दिल्ली पुलिस ने सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की है। गाजियाबाद पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक, कई रास्ते बंद कर दिए गए। इनमें दिल्ली से जाने वाले आनंद विहार महाराजपुर सीमापुरी सूर्य नगर लिंक रोड सभी बंद हैं। पूरा बॉर्डर सील रहेगा। जिन लोगों को दिल्ली जाना है, वो सेक्टर 62 होते हुए नोएडा जाए या भोपुरा से होते हुए दिल्ली जाएंगे। बाकी दिल्ली जाने वाले सभी रूट बंद रहेंगे, किसी प्रकार का वाहन नहीं जाने दिया जायेगा।

ये भी पढ़ेंः किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर परेड करने पर सपा आमादा, सैफई में नेतृत्व करेंगे अखिलेश

इन तीन रूट्स से निकलेगी रैली

पहला रूट- किसान सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए कंजावला, बवाना और चंडी बॉर्डर को पार कर केएमपी एक्सप्रेसवे पर जाएंगे और वापस सिंघु बॉर्डर लौट आएंगे। ये 62 से 63 किलोमीटर का चक्कर होगा।

दूसरा रूट– टिकरी बॉर्डर से ट्रैक्टर रैली की शुरुआत होगी, जो नागलोई, नजफगढ़ और जाड़ौदा होते हुए वेस्टर्न पेरीफैरियल एक्सप्रेसवे तक पहुंचेगी। ये रूट भी 63 किलोमीटर का होगा।

तीसरा रूट- किसान गाजीपुर से अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड से केजीटी एक्सप्रेसवे तक जाएंगे। ये रूट करीब 46 किलोमीटर का होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story