बवाल बनी ट्रैक्टर रैली: यहां जानें कब-कहां क्या हुआ, कैसा रहा ट्रैक्टर मार्च

किसानों द्वारा भारी संख्या में ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में प्रवेश के प्रयास के दौरान ITO पर जमकर झड़प हुई। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर परेड के लिए किसान संगठनों ने पहले से ही एलान कर दिया था। बॉर्डर पर लगी पुलिस बैरिकेड को तोड़ते हुए आखिकार किसान दिल्ली के लाल किला तक पहुँच गए।

Published by SK Gautam Published: January 26, 2021 | 7:52 pm
tractor march

बवाल बनी ट्रैक्टर रैली: यहां जानें कब-कहां क्या हुआ, कैसा रहा ट्रैक्टर मार्च-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: आज गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान बिल के विरोध में हजारों किसानों का हुजूम सैकड़ों ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की सीमाओं से राजधानी के अंदर प्रवेश कर कर गए। इस दौरान पूरे देश में कई जगहों पर पुलिस के साथ किसानों की हिंसक झड़पें भी हुई। सिंघु बॉर्डर पर इसका असर देखने को मिला। किसानों द्वारा भारी संख्या में ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में प्रवेश के प्रयास के दौरान ITO पर जमकर झड़प हुई। बता दें कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर परेड के लिए किसान संगठनों ने पहले से ही एलान कर दिया था। बॉर्डर पर लगी पुलिस बैरिकेड को तोड़ते हुए आखिकार किसान दिल्ली के लाल किला तक पहुँच गए।

लाल किले की प्राचीर से अपना पीले रंग का झंडा लहराया

बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड के बीच राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई। भारी संख्या में प्रदर्शनकारी ट्रैक्टरों के साथ लाल किला पर पहुंच गई। इसके बाद प्रदर्शनकारी किसान लाल किले के भीतर घुस गए। प्रदर्शनकारियों ने लाल किले की प्राचीर से अपना पीले रंग का झंडा लहराया। राजधानी में आईटीओ में प्रदर्शनकारी किसान टैक्टरों से बैरिकेड तोड़ दिया।

kisan Movement-6

ट्रैक्टर पलटा, ड्राइवर की मौत

दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के दौरान एक किसान की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि डीडीयू मार्ग पर एक किसान का ट्रैक्टर पलट गया, जिससे ट्रैक्टर चालक की मौके पर मौत हो गई।

tractor march-4

हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। उन्हें एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घायल पुलिसकर्मियों में से एक की हालत नाजुक बताई जा रही है।

ये भी देखें:  ट्रैक्टर हिंसा पर अलर्ट: दिल्ली पुलिस को मिली छूट, तुरंत लें तगड़ा एक्शन

दिल्ली में कई जगहों पर किसानों ने तोड़े बैरिकेटिंग

-गाजीपुर बार्डर पर किसानों ने बैरिकेटिंग तोड़ दिया है इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी किया है कि दिल्ली में घुसने वाले संयुक्त किसान मोर्चा के नहीं है।

– गाजीपुर बॉर्डर के पास बेरीकेट्स तोड़े गए
– अक्षरधाम-नोएडा मोड के पास झड़प
– नोएडा-चिल्ला बॉर्डर पर झड़प
– कुछ जगह छिटपुट झड़प की खबरें, किसानों ने कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की
– मुकरबा चौक पर भी थोड़े हालत खराब हुए
– टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी पुलिस बेरिकेड्स तोड़े गए
– किसानो ने 37 NOC के नियमों का उल्लंघन किया
– कई जगह बल प्रयोग कर रही है पुलिस, आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए
– ITO के पास भी किसान पहुंचे

kisa Movement

पांच-छह पुलिसकर्मी जख्मी हुए, प्रदर्शनकारियों को भी चोटें आईं

किसान परेड में हंगामा बढ़ने पर पुलिस ने यहां किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। भीड़ को काबू करने के दौरान पांच-छह पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। वहीं, प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिसवालों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की गई। झड़प के बीच दो मीडियाकर्मी भी घायल हो गए हैं। वहीं कई प्रदर्शनकारियों को चोटें आई हैं।

ये भी देखें: भयानक किसान हिंसा: 18 पुलिसकर्मी हो गए घायल, अब तैनात पैरामिलिट्री फोर्स

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर इलाके में भी खूब हंगामा

वहीं, एनएच-24 पर भी किसान रास्ते में बैरिकेड तोड़ अक्षरधाम मंदिर की तरफ बढ़ रहे हैं। रास्ते में प्रदर्शनकारियों ने हुड़दंग भी किया। इन लोगों पुलिस की गाड़ियों के शीशे भी तोड़ डाले। राजधानी के करनाल बाईपास पर प्रदर्शनकारी किसानों के साथ ही घुड़सवार निहंग पुलिस बैरिकेड पर टूट पड़े। किसानों व निहंगों ने पुलिस बैरिकेड तोड़फोड़ करते हुए खूब हंगामा किया। वहीं, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

tractor march-3

दिल्‍ली, नोएडा और गाजियाबाद में इंटरनेट सेवा बंद

किसानों की ट्रैक्‍टर रैली में हिंसा को देखते हुए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। खबर के मुताबिक, उन सभी बॉर्डर एरियाज में जहां पर प्रदर्शन चल रहा है, रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। कोई URL खोलने पर यह मैसेज आ रहा है क‍ि ‘सरकार के निर्देशानुसार, आपके क्षेत्र में इंटरनेट सेवा अगली सूचना आने तक बंद कर दी गई हैं।’ मोबाइल इंटरनेट सेवा चल रही है।

नांगलोई में प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए पुलिसवाले खुद जमीन पर बैठ गए। यहां से किसानों के जत्थे नजफगढ़ की ओर तय रूट पर जाने की बजाय रोहतक रोड पर पीरागढ़ी की ओर बढ़ रहे हैं। बहादुरगढ़ से पीरागढ़ी मेट्रो सेवा तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई। पीरागढ़ी सहित इस रूट पर लगने वाले सभी स्टेशनों को बंद कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी राजधानी के मकरबा चौक पर पुलिस के वाहन पर चढ़ गए। इसके बाद उन लोगों ने पुलिस के बैरिकेड हटा दिए।

tractor march-2

ये भी देखें: बंद होगा लालकिला: पुलिस फोर्स दिखाएगी अपनी ताकत, किसानों का प्रदर्शन जारी

दिल्ली मेट्रो ने कई स्टेशनों के किए बंद गेट

दिल्ली मेट्रो ने किसानों की ट्रैक्टर परेड और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद अपने कई स्टेशनों के गेट बंद कर दिए हैं। दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट कर बताया कि समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीर पुरी, आदर्शनगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइन्स, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिए हैं।

वहीं, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर पांडव नगर के निकट भी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। किसानों की ट्रैक्टर परेड का समय गणतंत्र दिवस परेड के बाद का तय किया गया है।

चिल्ला बॉर्डर पर स्टंट करने के दौरान एक ट्रैक्टर पलटा

नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर स्टंट करने के दौरान एक ट्रैक्टर पलट गया। इसमें दो लोग घायल हो गए। बाद में लोगों ने मिलकर इसे सीधा खड़ा किया। ट्रैक्टर पलटने के बाद वहां कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। इससे पहले ट्रैक्टर परेड निकाल रहे किसानों की सुबह दिल्ली पुलिस के साथ झड़प हो गई। प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस की तरफ से लगाए गए बैरिकेडों को तोड़ दिया। इसके बाद किसान राजधानी में प्रवेश कर गए।

इससे पहले किसानों की ट्रैक्टर रैली को रोकने के लिए राजधानी के करनाल बाईपास पर रातोंरात अस्थायी दीवार खड़ी कर दी गई। इससे पहले किसानों की ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को अलग से एक ट्रैफिक एडवाइजरी (Traffic Advisory On Republic Day) जारी करते हुए लोगों को आगाह किया है कि वे ट्रैक्टर परेड के रूट के आस-पास से ना गुजरें, वरना दिक्कत हो सकती है।

ये भी देखें: जनता ने योगेन्द्र यादव को ललकारा, बोला कहां है संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य

kisan Movement-7

गाजियाबाद: टकराव के आसार देख रास्ता किया बंद

किसान ट्रैक्टर परेड यूपी गेट से अक्षरधाम तक ले जाने पर अड़े रहे। गतिरोध बना रहने के कारण सोमवार शाम दिल्ली पुलिस ने यूपी गेट बॉर्डर पर दिल्ली की तरफ से आने वाले रास्ते को बंद कर दिया। गाजियाबाद की तरफ आने वाले ट्रैफिक को गाजीपुर की तरफ से डायवर्ट किया गया है।

शाहजहांपुर में ट्रैक्टर परेड को रोकने के लिए पुलिस ने किया ट्रक का इस्तेमाल

शाहजहांपुर: सपाईयों की ट्रैक्टर परेड को रोकने के लिए पुलिस ने ट्रक का इस्तेमाल किया और हाईवे पर ट्रकों को आड़े- तिरछे खड़े कर दिए। जिसके बाद ट्रकों के आगे भारी पुलिस बल खड़ा हुआ । जिले से ट्रैक्टर परेड के दौरान अजब गजब तस्वीरें देखने को मिली, कहीं सीओ और इंस्पेक्टर चलते ट्रेक्टर को हाथों पैरों से रोकती दिखाई दी। थाना कटरा क्षेत्र के नैशनल हाईवे पर पर निकाली जा रही थी ट्रैक्टर परेड।

शामली में किसानों की परेड, पुलिस से जबरदस्त झड़प

शामली: गणतंत्र दिवस पर किसानों ने निकाली ट्रैक्टर परेड 15 गांव के किसानों ने शामली शहर से होते हुए टिटौली गाँव से कलेक्ट्रेट तक निकाली ट्रैक्टर परेड 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 15 गांव के किसानों ने ट्रैक्टर पर तिरंगा लगाकर निकाली ट्रैक्टर परेड, ट्रैक्टर परेड के दौरान कृषि कानून बिलों का जमकर विरोध हो रहा है पुलिस और किसानों के बीच परेड निकालने को लेकर हुई जबरदस्त झड़प हुई है पुलिस प्रशासन मौके पर मौजूद।

ये भी देखें: किसान का भयानक रूप: महिला अधिकारी को डंडे से पीटा, दंगों से दहली दिल्ली

फिरोजाबाद में कई गांवों में ट्रैक्टरों के साथ कारों से निकाली गयी रैली

फिरोजाबाद: समाजवादी पार्टी के साथ किसानों ने नसीरपुर क्षेत्र में टैक्टर मार्च निकाला। इस काफिले में बड़ी तादात में गाडियां हैं। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार के नेतृत्व में किसान एक्सप्रेस वे पर नहीं चढ़ पाए। कई गांवों में ट्रैक्टरों के साथ कारों से निकाली गयी रैली।

मथुरा में एक्सप्रेसवे पर जाम लग गया

मथुरा: मथुरा में एक्सप्रेसवे पर जाम लग गया, किसानों के एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के कारण ट्रैफिक रुकने से वहनों की लंबी कतार लग गई। किसान बाजना कट एक्सप्रेसवे पर धरना दे रहे हैं।

अयोध्या में समाजवादी पार्टी ने निकाली ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा

अयोध्या: श्रीराम नगरी अयोध्या में समाजवादी पार्टी ने ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा निकाली। पार्टी कार्यालय से निकली तिरंगा यात्रा। पुलिस ने रीडगंज चौराहे पर रैली रोक कर ट्रैक्टर को गुलाब बाड़ी मैदान में खड़ा करवाया। ये ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा पूर्व राज्यमंत्री पवन पांडे के नेतृत्व में निकली गई। सपा नेता अनूप सिंह ने सोहावल क्षेत्र में निकाली ट्रैक्टर रैली।

ये भी देखें: ट्रैक्टर रैली हिंसा: राकेश टिकैत का बयान आया सामने, कह दी ये बड़ी बात

दिल्ली में तैनात की गयीं पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियां

ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा बनाये गए रूट और नियमों को किसानों द्वारा तोड़ने और दिल्ली में हुई हिंसा के बाद गृह मंत्रालय अब सकते में आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी के वर्तमान हालात को देखते हुए पैरामिलिट्री फ़ोर्स की 15 कंपनियां तैनात होंगी। इसमें से 10 कंपनियां CRPF की और 5 कंपनियां अन्य पैरामिलिट्री फ़ोर्स की होंगी। सरकार ने दिल्ली में पैरामिलिट्री के 1500 जवानों को तैनात करने का फैसला लिया है।वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सभी जवानों को  उपद्रवियों का पूरी शक्ति के साथ मुकाबला करने का आदेश दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और  को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App