×

Varanasi News: शादी के पवित्र रिश्ते को बनाया ठग का जरिया, पूरी प्लानिंग से लूट 5 आरोपी हिरासत में

Varanasi News: वाराणसी में बीते 15 जून को फ्राड के शिकार हुए दूल्हे की शिकायत पर इस गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार किए गये। 3 महिला समेत गैंग के कुल 5 सदस्य गिरफ्तार किए गये।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 18 Jun 2023 11:06 AM GMT
Varanasi News: शादी के पवित्र रिश्ते को बनाया ठग का जरिया, पूरी प्लानिंग से लूट 5 आरोपी हिरासत में
X
Marriage Fraud Case, Varanasi

Varanasi News: धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में एक ऐसा मामला सामने आया है जो पैसों के लिए विवाह जैसे पवित्र संस्कार को भी शर्मसार करते नजर आ रहें हैं । फ्राडगीर बिहार से लड़कियां लाकर काशी में मंडप सजाकर और राजस्थान से दूल्हा लाकर पूरी फ्राड की पटकथा लिखी गई। वाराणसी में बीते 15 जून को फ्राड के शिकार हुए दूल्हे की शिकायत पर इस गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार किए गये। 3 महिला समेत गैंग के कुल 5 सदस्य गिरफ्तार किए गये।

सोशल साइट का सहारा लेकर गैंग के सदस्य राजस्थान और अन्य प्रदेश के लड़कों से बाकायदा शादी का करार करते थे। बिहार से शादी के लिए लड़कियों को लाने की बात गैंग के सदस्यों ने स्वीकार किया। शादी का करार फिक्स हो जाने के बाद गैंग के सदस्य बिहार की लड़कियों का फोटो दूधों को भेजी जाती थी। शादी तय हो जाने के बाद लड़के के परिवार से गैंग के सदस्य एक मोटी रकम वसूल करते थे। फर्जी शादी के बाद लड़की और लड़की के परिवार के सदस्य गायब हो जाते थे। राजस्थान के एक युवक के द्वारा कैंट थाने में शादी के नाम पर ₹160000 ठगने का आरोप लगाते हुए एक तहरीर दी गई थी जिसके बाद पुलिस ने जाल बिछाते हुए गैंग के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

फ्राडगीर गैंग के सदस्य कुंवारों को कैसे फंसाते से जाल में?

गैंग के सदस्य लड़की का रिश्तेदार बनकर लड़के पक्ष के लोगों से हल्दी से लेकर तिलक कराने और शादी कराने तक तमाम तरह की अपनी फरमाइश उनके सामने जाहिर करते थे सोने चांदी से लेकर रुपए पैसे तक की मांग की जाती थी। फिर शादी के नाम पर वाराणसी बुलाकर लड़के के परिवार के लोगों से 1.5 से 2 लाख की डिमांड की जाती थी। पूरे खेल की पटकथा सोशल साइट टि्वटर फेसबुक माध्यम से खेला जाता था । बिहार से लड़कियों को बुलाकर उनकी फोटो खींचकर। लड़के पक्ष के लोगों को भेजा जाता था। नकली मंडप सजाकर बकायदा लड़की और लड़के की शादी कराई जाती थी। फिर रजिस्टर्ड कराने के नाम पर लड़की को लड़की के परिवार वाले लेकर वापस बिहार चले जाते थे। फिर सारा माल लेकर सभी फ्रॉडगीर फरार हो जाते थे।

लुटेरे गैंग के सदस्य ही बन जाते थे बुआ और फूफी

लुटेरे गैंग के सदस्य आपस में बुआ फूफा चाचा चाची बनकर टि्वटर फेसबुक पर शिकार की तलाश की जाती थी दूल्हा मिलने के बाद पकड़ा लड़की का प्रोफाइल उसके पास भेजा जाता था लड़की का प्रोफाइल भेजने के बाद लड़के के परिवार वालों को वाराणसी बुलाया जाता था। वाराणसी में हल्दी तिलक से लेकर शादी तक की कैश डिलिंग होती थी। पकड़े गए अभियुक्तों से पूछताछ करने पर पुलिस को सबसे बड़ा चौंकाने वाला तथ्य पता लगा लुटेरे गैंग के सदस्यों ने बताया कि लड़की के रिश्तेदार बनकर हम लोग घटनाओं को अंजाम देते थे।

नकली शादी में सभी लोगों का रेट था फिक्स

नकली शादी में दूल्हा दुल्हन से लेकर रिश्तेदारों तक का सभी का रेट फिक्स था।10000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक सभी को बाकायदा पेमेंट दिया जाता था। दुल्हन बनने का रेट 20000 रुपये फिक्स था। नकली शादी कराने वाले पंडित का भी रेट उसने फिक्स किया गया था पंडित जी को अभी कराने के एवज में 5000 रुपये दिए जाते थे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story