×

Varanasi News: वित्त मंत्रालय की सितंबर में प्रस्तावित जी-20 की अब तक तैयारियों की हुई समीक्षा

Varanasi News: आर्थिक मामलों की समीक्षा बैठक 13 व 14 सितम्बर को आयोजित होनी है। जी-20 सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की ये चौथी बैठक होगी। इससे पहले गुवाहाटी, उदयपुर तथा महाबलीपुरम चेन्नई में तीन बैठक आयोजित हो चुकी है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 Aug 2023 9:19 AM GMT
Varanasi News: वित्त मंत्रालय की सितंबर में प्रस्तावित जी-20 की अब तक तैयारियों की हुई समीक्षा
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: वाराणसी में आगामी सितम्बर महीने में वित्त मंत्रालय की प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन के तैयारियों की समीक्षा बैठक वित्त मंत्रालय की आर्थिक मामलों की अतिरिक्त सचिव मनीषा सिन्हा की अध्यक्षता में गुरुवार को कमिश्नरी सभागार में हुई। इसमे जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा अब तक बनारस में हुई जी-20 बैठक में प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों से अवगत कराया। इसमें एयरपोर्ट पर अतिथियों का स्वागत करने, लाइजनिंग ऑफिसर नियुक्त करने, होटल में अतिथियों के ठहरने तथा सुरक्षा आदि के संबंध में जानकारी दी गयी।

सितंबर में प्रस्तावित जी-20 बैठक वित्त मंत्रालय की तरफ से आयोजित हो रही सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप (एसएफडब्लू) की चौथी बैठक है, जो बनारस में आयोजित हो रही। जिसमें अतिथियों का आगमन 12 सितम्बर को होना है तथा 13 व 14 सितंबर को बैठक होगी। सचिव द्वारा अतिथियों के समक्ष थीम बेस्ड सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया, जो की काशी की संस्कृति पर आधारित हो।

90 से अधिक प्रतिनिधि लेंगे भाग

गौरतलब है कि जी-20 सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप का लक्ष्य वैश्विक विकास और स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद करने और हरित, अधिक लचीले और समावेशी समाजों और अर्थव्यवस्थाओं की ओर संक्रमण को बढ़ावा देने के लिए स्थायी वित्त जुटाना है। इसमें जी 20 के सदस्य देशों, अतिथि देशों, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 90 से अधिक प्रतिनिधि और भारत सरकार के अधिकारी भी भाग लेंगे।बैठक में जी-20 से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story