×

Varanasi News: काशी विद्यापीठ मे कर सकेंगे नेचुरोपैथी के यूजी और पीजी कोर्स, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिया निर्देश

Varanasi News: अखिल भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के 40वें राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वाराणसी पहुंची।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 22 Jun 2023 9:20 AM GMT
Varanasi News: काशी विद्यापीठ मे कर सकेंगे नेचुरोपैथी के यूजी और पीजी कोर्स, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिया निर्देश
X
Governor Anandiben Patel (photo: social media )

Varanasi News: अखिल भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा परिषद और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के द्वारा संयुक्त रूप से दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। अखिल भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के 40वें राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वाराणसी पहुंची। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययन केंद्र सभागार में आयोजित इस सम्मेलन में वाराणसी के तमाम छात्र, प्रोफेसर और काशी के प्रबुद्धजन शामिल हुए। योग और प्राकृतिक चिकित्सा के साथ नेचुरोपैथी के विकास पर जोर देते हुए राज्यपाल ने कहा कि "आज के आधुनिक युग में हम शुद्ध और सात्विक भोजन के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि हर चीज़ मे मिलावट की जा चुकी है। लेकिन इन सभी का एकमात्र इलाज ध्यान और समाधि है। उन्होंने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा "शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग का होना बहुत जरूरी है। हमें अपनी पुरानी जड़ों से जुड़कर भारतीय पुरातन संस्कृति और इसके सभ्यता को बनाये रखने के लिए कार्य करना होगा"।

विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति ने क्या कहा..

इस संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आनंद कुमार त्यागी ने अपने संबोधन मे प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा "यह हमारे लिए काफी गौरव का विषय है कि हम लगातर नेचुरोपैथी पर जोर देते हुए योग और गांधीवादी चिकित्सा शैली को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं।"प्रो त्यागी ने बताया कि काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय में जल्दी ही नेचुरोपैथी पर स्नातक और परास्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे, जिससे यहाँ पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अनेक अवसर मिलेंगे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story