Varanasi News: घर बैठे मिलेगी किसान सम्मान निधि की राशि, ऐसे निकालें पैसा, एटीएम जाने की जरूरत नहीं

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में आयोजित एक कार्यक्रम में ज्यों ही ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की बहुप्रतीक्षित 14वीं किस्त जारी की तो किसानों और उनके परिवारजनों की बांछें खिल गईं।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 28 July 2023 2:15 PM GMT
Varanasi News: घर बैठे मिलेगी किसान सम्मान निधि की राशि, ऐसे निकालें पैसा, एटीएम जाने की जरूरत नहीं
X

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में आयोजित एक कार्यक्रम में ज्यों ही ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की बहुप्रतीक्षित 14वीं किस्त जारी की तो किसानों और उनके परिवारजनों की बांछें खिल गईं। सरकार ने डीबीटी माध्यम से देशभर के 8.5 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 17,000 करोड़ रूपये की धनराशि ट्रांसफर की। अब लाभार्थी किसान घर बैठे इस राशि को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि विभिन्न बैंकों के अपने खातों में प्राप्त डीबीटी राशि को किसान घर बैठे डाकिया के माध्यम से निकाल सकते हैं। इसके लिए किसानों को किसी बैंक की शाखा या एटीएम पर जाने की जरुरत नहीं होगी। देश के किसी भी बैंक में स्थित मोबाईल और आधार लिंक्ड खाते से घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से एक दिन में 10 हजार रूपये तक की राशि निकाली जा सकती है। इसके लिए डाक विभाग द्वारा कोई शुल्क नहीं लगेगा।
फ़रवरी 2019 से शुरु की गई थी किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए फरवरी, 2019 में शुरू की गई थी। इसके तहत लाभार्थी किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। लाभार्थी किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके उनके खातों में डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत अपने खातों में प्राप्त डीबीटी राशि को लाभार्थी किसान घर बैठे डाकिया के माध्यम से निकाल सकते हैं। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से एक दिन में 10 हजार रूपये तक की राशि निकाली जा सकती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के राशि निकलने के लिए किसी बैंक या एटीएम पर जाने की जरुरत नहीं होगी।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story