×

Varanasi News: सावन के दूसरे सोमवार पर बाबा के दरबार में उमड़ा जनसैलाब, 5 लाख 20 हज़ार से अधिक लोगों ने किए दर्शन

Varanasi News: सीएम योगी अदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में 100 से अधिक दौरे करके तेजी से सुविधाओं का विस्तार किया।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 17 July 2023 5:11 PM GMT
Varanasi News: सावन के दूसरे सोमवार पर बाबा के दरबार में उमड़ा जनसैलाब, 5 लाख 20 हज़ार से अधिक लोगों ने किए दर्शन
X
काशी विश्वनाथ धाम में सावन के दूसरे सोमवार पर 5 लाख 20 हज़ार से अधिक लोगों ने किए दर्शन: Photo- Newstrack

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ के काशी विश्वनाथ धाम में 100 से अधिक दौरे के बाद यहां तेजी से सुविधाओं का विस्तार हुआ है। ऐसे में धाम में दर्शनार्थियों के प्रवाह में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। सावन के दूसरे सोमवार को बाबा के दरबार में रात 8 बजे तक 5 लाख 20 हज़ार लोग दर्शन किए। श्री काशी विश्वनाथ धाम में योगी सरकार की सुविधा और सुगम दर्शन की व्यवस्था से धाम में आने वाले श्रद्धालुओं में अप्रत्याशित बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ख़ुद 100 बार से अधिक काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करके देश और विश्व के कल्याण की कामना के साथ ही धाम की व्यवस्थाओं में तेजी से सुधार किए हैं।

रेड कार्पेट पर चलकर शिवभक्तों ने किया दर्शन पूजन

गर्मी में तेज धूप, फर्श पर भक्तों के जलते पांव व बरसात के लिए जर्मन हैंगर, कूलर, पंखा, पेयजल आदि की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही मंदिर के आसपास जाने वाले मार्गों पर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए नो व्हेकिल जोन, राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक लेन कांवड़ियों के लिए सुरक्षित, भक्तों के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया। सावन के पहले सोमवार को कांवड़ियों और शिव भक्तों पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा, चिकित्सीय व्यवस्था, दिव्यांगजनों और बुजुर्गों के लिए निःशुल्क ई-रिक्शा और व्हील चेयर आदि की व्यवस्था ने श्रद्धालुओं को आकर्षित किया है।

पीएम के संकल्प को सीएम योगी ने किया पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को धरातल पर उतारते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धाम के निर्माण के समय से ही लगातार दौरा करते रहे हैं और श्रद्धालुओं की सुविधा व बेहतरी के लिए धाम के निर्माण में आदेश देते रहे हैं। योगी अदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे, जिन्होंने धाम में 100 बार से अधिक बाबा के दर्शन किये है, जिससे व्यवस्थाएं बेहतर होती गई।

इसी का नतीजा ये रहा है कि सावन में भी भक्त सुगमता से दर्शन कर रहे हैं। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि सावन के हर दिन लाखों लोग बाबा के दरबार मे हाजिरी लगा रहे हैं। वहीं सावन के दूसरे सोमवार को रात 8 बजे तक लगभग 5 लाख 20 हज़ार लोगों ने बाबा के दर्शन किये। बाबा के दरबार के लिए लगी कतार को देखते हुए अनुमान है कि रात 12 बजे तक 5 लाख 50 हज़ार से अधिक लोग दर्शन कर लेंगे। धाम में आने वाले शिव भक्तों का स्वागत पुष्प वर्षों से किया गया।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story