Varanasi News: सावन के दूसरे सोमवार पर काशी में उमड़ा लाखों शिवभक्तों का रेला

Varanasi News: सावन महीना 60 दिन पड़ने से पहले सोमवार पर भीड़ कम रही लेकिन आज दूसरे सोमवार पर शिवभक्तों की हूजूम काशी में उमड़ पड़ा है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 17 July 2023 3:14 AM GMT
Varanasi News: सावन के दूसरे सोमवार पर काशी में उमड़ा लाखों शिवभक्तों का रेला
X
Second Sawan Somwar 2023 (photo: social media )

Varanasi News: सावन के दूसरे सोमवार पर काशी में उमड़ा कांवरियों और आम दर्शनार्थियों का रेला। दशाश्वमेध घाट से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक लाखों शिवभक्तों की भीड़ ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया। अधिकमास होने के चलते सावन 2 महीने का पड़ा है। सावन महीना 60 दिन पड़ने से पहले सोमवार पर भीड़ कम रही लेकिन आज दूसरे सोमवार पर शिवभक्तों की हूजूम काशी में उमड़ पड़ा है। काशी में चारों तरफ कांवरिए और शिवभक्त ही दिखाई दे रहे हैं। भोर से ही दशाश्वमेध घाट पर गंगा स्नान के बाद जल भरकर लाइनों में लग जा रहे हैं श्रद्धालु। दशाश्वमेध घाट के थोड़ा आगे बृहस्पति मंदिर के पास से बैरिकेडिंग की गई है। बैरिकेडिंग में से होकर लोग मंदिर के अंदर पहुंच रहे हैं।कल देर रात से कांवरियों का जत्था काशी पहुंचने लगा था। घाट से लेकर मंदिर तक हर जगह कांवरिए ही दिखाई दे रहे हैं। गोदौलिया चौराहे से काशी विश्वनाथ मंदिर गेट संख्या 4 और अन्नपूर्णा जी के रास्ते शिवभक्त मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर की व्यवस्था से खुश दिखे श्रद्धालु

काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के सुविधाओं की बात करें तो काशी विश्वनाथ धाम गेट, गेट संख्या-1, गेट संख्या-2, गेट संख्य-3, गेट संख्या- 4 से मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। मंदिर के अंदर शिवभक्तों के लिए कार्पेट विछाया गया है। पूरे कॉरिडोर परिसर में भक्तिमय माहौल के लिए शिवार्चना का पाठ सुनाया जा रहा है। शिवभक्तों को पानी पीने के लिए जगह जगह व्यवस्था की गई है।10 से 15 मिनट के अंतराल पर शिवभक्तों को बाबा विश्वनाथ का दर्शन मिल जा रहा है। भक्तों को लाइनों में दर्शन के लिए ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ रही है। भोर 3 बजे से मंदिर का पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया था। भोर से अभीतक लाखों शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया ।

घाट से लेकर मंदिर तक सुरक्षा के तगड़े इंतजाम

कांवरियों और आम श्रद्धालुओं की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा गया है। घाट से लेकर मंदिर तक चप्पे चप्पे पर पुलिस विभाग की पैनी नजर है। दशाश्वमेध घाट,काशी विश्वनाथ धाम घाट समेत सभी प्रमुख घाटों पर एनडीआरएफ,जल पुलिस और पीएसी के गोताखोरों को तैनात किया गया है। गंगा का जलस्तर इन दिनों बढ़ रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए गंगा घाटों पर बल्ली लगाकर बैरिकेडिंग भी किया गया है। घाट से एनाउंस कर शिवभक्तों को सचेत किया जा रहा है कि वो गहरे पानी में ना जाने पाए। गोदौलिया चौराहे से लेकर मैदागिन चौराहे तक जगह जगह भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी लगातार पैदल मार्च करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

शहर में लागू है रुट डाइवर्जन

कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए शहर में डायवर्जन लागू है। लक्सा से गंगा घाट तक का क्षेत्र नो व्हीकल जोन बनाया गया है। लहुराबीर चौराहे से दोपहिया गाड़ियों को भी आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। मैदागिन चौराहे से मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते में भी किसी प्रकार के वाहन को रोक दिया जा रहा है। काशी विश्वनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले सभी रास्तों पर नो व्हीकल जोन बनाया गया है कल देर रात से ही इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।काशी विश्वनाथ धाम को जोड़ने वाले चार मार्गों पर यातायात पुलिस की ओर से नो व्हीकल जोन की व्यवस्था लागू है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story