×

Varanasi News: तिरंगा लेकर महादेव की गंगा के संरक्षण का संकल्प

Varanasi News: प्रधानमंत्री ने मन की बात में हर घर तिरंगा फहराने का किया है आवाह्न, होंठों पर गंगा हो हाथों में तिरंगा हों नमामि गंगे का आह्वान, पॉलिथीन मुक्त गंगा घाट के लिए चलाया अभियान।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 31 July 2023 6:07 AM GMT
Varanasi News: तिरंगा लेकर महादेव की गंगा के संरक्षण का संकल्प
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: सावन के चैथे सोमवार को भारत भूमि को अपनी पुण्य धारा से अभिसिंचित करने वाली मां गंगा के किनारे तिरंगा ही तिरंगा नजर आया। मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाह्न के दृष्टिगत दशाश्वमेध घाट पर नमामि गंगे ने अपील किया कि होठों पर गंगा हो हाथों में तिरंगा हो। भारत माता की जय, वंदे मातरम, जय हिन्द के गगनभेदी उद्घोष के साथ ‘आओ घर घर अलख जगाएं मां गंगा को स्वच्छ बनाएं‘ व ‘सबका साथ हो गंगा साफ हो‘ के नारों से पतित पावनी का तट गूंज उठा।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा फहराने की अपील की गई। बंद करो पॉलिथीन काशी को बनाओ सुंदर और क्लीन व पॉलिथीन मुक्त गंगा घाट का आग्रह किया गया। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने गंगा स्वच्छता का आवाह्न करते हुए सभी को जागरूक किया । राष्ट्रीय नदी गंगा की स्वच्छता हेतु राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लेकर सभी संकल्पबद्ध हुए। अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्र के अभिमान तिरंगे को हर घर में फहराने का आह्वान किया।

गंगा को साफ रखने के लिए दिलाया संकल्प-

नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि सावन पर्यंत हम मां गंगा का जल महादेव पर चढ़ाते हैं। गंगा जल अर्पण से महादेव प्रसन्न होते हैं । हमारा भी यह दायित्व है कि महादेव की गंगा को स्वच्छ बनाएं रखने में अपना योगदान दें। उत्तर प्रदेश एवं बिहार, झारखंड से आए हुए कांवरिया बंधुओं सहित स्थानीय नागरिकों ने गंगा जल संरक्षण की शपथ ली । कांवरियों और आम लोगों को नमामि गंगे की टीम ने गंगा की स्वच्छता का शपथ दिलाया। नमामि गंगे के प्रयास से ही गंगा की सफाई अब दिखने लगी है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story