Varanasi News: केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर एसपी सिंह बघेल ने बीएचयू अस्पताल का किया निरीक्षण

Varanasi News: केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने कहा कि ब्लड डोनेशन को लेकर कैंप चलाया जाए। बैंक में ब्लड की उपलब्धता बढ़ाई जाए। हर मरीज के परिजन ब्लड के बदले ब्लड दें। ब्लड डोनेशन काे लेकर शिथिलता न बरतें।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 8 July 2023 4:31 PM GMT
Varanasi News: केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर एसपी सिंह बघेल ने बीएचयू अस्पताल का किया निरीक्षण
X
अस्पताल का निरीक्षण करते केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर एसपी सिंह बघेल(Pic: Newstrack)

Varanasi News: बीएचयू अस्पताल की मिल रही लगातार शिकायतों का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी बघेल ने बीएचयू अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसपी सिंह बघेल ने अस्पताल के वार्ड से लेकर ओपीडी तक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एसपी सिंह बघेल ने मरीजों के परिजनों से भी बातचीत किया। बातचीत के दौरान अस्पताल की व्यवस्थाओं की कमियों को मंत्री के सामने मरीजों के परिजनों ने उजागर किया। जिसके बाद IMS के निदेशक डॉ एसके सिंह को कड़े शब्दों में निर्देश दिया कि मरीजों के इलाज में संसाधन आड़े नहीं आना चाहिए। इमरजेंसी, ओपीडी और जनरल वार्ड का निरीक्षण करते हुए केंद्रीय मंत्री बघेल ने साफ-सफाई, मौसमी बीमारियों और त्वरित इलाज की बात कही।

उन्होंने कहा कि बेड खाली है तो उस पर इलाज किया जाए। यदि बेड नहीं हैं तो बेड बढ़ाए। कार्डियोलॉजी विभाग में खाली पड़े बेड को लेकर भी लताड़ा। आईएएस के निदेशक प्रो. एसके सिंह से कहा कि बेड होने के बावजूद क्यों नहीं इलाज किया जा रहा है। बेड होने के बावजूद मरीज क्यों लौट रहे हैं। इस पर अस्पताल प्रशासन ने कहा कि बेड दूसरे जरूरी मरीजों को दिया गया है। बेड को लेकर शासन काे पत्र लिखा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने कहा कि ब्लड डोनेशन को लेकर कैंप चलाया जाए। बैंक में ब्लड की उपलब्धता बढ़ाई जाए। हर मरीज के परिजन ब्लड के बदले ब्लड दें। ब्लड डोनेशन काे लेकर शिथिलता न बरतें। मरीज के बाद ब्लड डोनेटर न हो और मरीज की जान को खतरा हो तो इमरजेंसी व्यवस्था भी सुनिश्वित हो। मरीज के परिजन भी किसी तरह से ब्लड दें। उनको प्रेरित किया जाए। निरीक्षण करने वाले प्रतिनिधिमंडल में मंत्री के साथ कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव और भाजपा के महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय मौजूद रहे।

बीएचयू अस्पताल से मिल रही शिकायतों पर किया निरीक्षण

बीएचयू अस्पताल से लगातार शिकायतें मिल रही थी जिसको लेकर आज केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने व्यवस्थाओं को ठीक करने के उद्देश्य से अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वार्ड ओपीडी और ओटी तक की व्यवस्थाओं को करीब से देखा। कार्डियोलॉजी विभाग में बेड की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर डॉक्टर ओम शंकर की तरफ से लगातार मांग की जाती रही है। इस शिकायत को लेकर भी मंत्री एसपी बघेल ने बीएचयू के एम एस की क्लास लगाई। अस्पताल के अंदर मरीजों को किसी भी प्रकार की ना हो दिक्कत इस बात का ध्यान रखा जाए मंत्री एसपी बघेल ने साफ तौर पर अस्पताल प्रशासन को निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार की शिकायत मुझे नहीं मिलनी चाहिए। नहीं तो अब एक्शन होगा।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story