'वेदांती' की पुण्यतिथि: स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी और युवा चेतना ने मनाई ऐसे

“वेदांती” की पुण्यतिथि पर युवा चेतना ने संत और भारत विषयक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार में अति विशिष्ट अतिथि बीएचयू के पूर्व कुलपति एवं उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. जीसी त्रिपाठी रहे।

Shivani Awasthi
Published on: 3 Jan 2021 5:14 PM GMT
वेदांती की पुण्यतिथि: स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी और युवा चेतना ने मनाई ऐसे
X

बलियाः स्वामी सदानंद सरस्वती “वेदांती” की पुण्यतिथि पर युवा चेतना ने संत और भारत विषयक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार का उद्घाटन स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने स्वामी सदानंद सरस्वती वेदांती के चित्र पर पुष्पांजलि कर किया। स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की स्वामी वेदांती जी सनातन धर्म के सूर्य थे उन्होंने जीवन भर समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अभूतपूर्व कार्य किया।

भारत विषयक वेबिनार में शामिल हुए BHU के पूर्व कुलपति डा. जीसी त्रिपाठी

अति विशिष्ट अतिथि बीएचयू के पूर्व कुलपति एवं उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. जीसी त्रिपाठी ने कहा की स्वामी वेदांती जी महामानव थे उन्होंने आजीवन समाज निर्माण हेतु प्रयास किया।डा. त्रिपाठी ने कहा की स्वामी वेदांती जी निर्मल महापुरुष थे।डा. त्रिपाठी ने कहा की भारत स्वामी वेदांती जी का आजीवन ऋणी रहेगा।

युवा चेतना ने मनाई स्वामी सदानंद सरस्वती “वेदांती” की पुण्यतिथि

वहीं इस मौके पर स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की धर्मसम्राट करपात्री जी के सच्चे अनुयायी स्वामी वेदांती जी ने राम राज्य परिषद के गठन में बड़ी भूमिका निभाया था।स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की संतों को आगे आकर समाज को निर्देशित करना चाहिए।स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की वेदांती जी धर्म के अवतार थे।

ये भी पढ़ें- बलिया: युवा चेतना ने गरीबों को बांटे कंबल, योगी सरकार पर जमकर बोला हमला

पूर्व न्यायमूर्ति एवं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य जस्टिस प्रफुल्ल चंद्र पंत ने कहा

सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया के पूर्व न्यायमूर्ति एवं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य जस्टिस प्रफुल्ल चंद्र पंत ने कहा की स्वामी सदानंद सरस्वती वेदांती जी सनातन धर्म के मानक हस्ताक्षर थे। जस्टिस पंत ने कहा की संत का स्थान भारतीय समाज में सबसे ऊपर है।जस्टिस पंत ने कहा की युवाओं को संतों का मार्गदर्शन लेकर राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में काम करना चाहिए। जस्टिस पंत ने कहा की युवा चेतना अच्छा कार्य कर रही है।

ballia Murder in front of SDM yuva chetna leader alligation yogi govt

युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने की वेबिनार की अध्यक्षता

वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा की देश जबभी संकट में आया है तब संतों ने रास्ता दिखाया है। रोहित कुमार सिंह ने कहा की स्वामी वेदांती जी राष्ट्र रक्षक महापुरुष थे। सिंह ने कहा की भारत को अनुशासित महापुरुष ही रख सकते हैं। सिंह ने कहा की युवा चेतना निरंतरता से गरीब वर्ग को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने हेतु प्रयासरत है।

ये भी पढ़ेंः 3000 हजार किसान भिड़े: अर्धसैनिक बलों से सामना, उठाया बड़ा कदम, बिगड़े हालात

गीता प्रेस के अध्यक्ष राधेश्याम खेमका बोले

गीता प्रेस के अध्यक्ष राधेश्याम खेमका ने कहा की स्वामी वेदांती जी कमी सनातन जगत में खलती है।श्री खेमका ने कहा की स्वामी करपात्री जी के कट्टर अनुयायी थे वेदांती जी।श्री खेमका ने कहा की मुझे वेदांती जी के संसर्ग में रहने का बहुत अवसर मिला है।

yuva chetna

नेपाल की पूर्व चुनाव आयुक्त ईला शर्मा ने कहा की मैं वाराणसी की बेटी हूँ मुझे गर्व है वाराणसी ने करपात्री जी और वेदांती जी जैसे संत दिया। शर्मा ने कहा की संत वेदांती जी त्यागी महात्मा थे जिन्होंने जीवन पर्यंत राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में काम किया।

कई बार स्वामी वेदांती की चांसलर जेसी जैन से मुलाकात

यूनिवर्सिटी आफ इंजिनीयरिंग एंड टेक्नोलाजी रूरकी के चांसलर जेसी जैन ने कहा की मुझे हरिद्वार में कई बार स्वामी वेदांती जी से मिलने का अवसर मिला वो उच्च कोटि के महापुरुष थे।

इंडीयन मेडिकल एसोसिएसन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सहजानंद सिंह ने कहा की गोरखपुर में पैदा हुए स्वामी सदानंद सरस्वती वेदांती ने पूरे भारत पर प्रभाव दाला।डा. सिंह ने कहा की स्वामी वेदांती जी ने आजीवन सनातन धर्म के विकास हेतु काम किया।

ये भी पढ़ेंः औरैया: इस महिला ने शुरू किया समिति, जिसमें तमाम महिलाओं को मिला स्वरोजगार

बलिया के मुबारकपुर एवं देवरिया कला गाँव में स्वामी सदानंद सरस्वती वेदांती के पुण्यतिथि पर सैंकड़ों जरुरतमंदों के बीच युवा चेतना के द्वारा कम्बल वितरन किया गया।कम्बल वितरन युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह के द्वारा किया गया।इस अवसर पर कमला शंकर राय,गौतम राम,रामजी राय,अमरजीत कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

बलिया मालदेपुर मोड़ पर स्वामी सदानंद सरस्वती वेदांती के पुण्यतिथि पर युवा चेतना के तत्वावधान में सुंदर कांड का पाठ हुआ।स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने सुंदर कांड पाठ का शुभारम्भ किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story