×

Jhansi News: ज्ञान तकनीकी एवं नवोवेशी सोच से उदय होंगे स्टार्ट अपः कुलपति

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी में कुलपति डॉ. अशोक कुमार सिंह के मार्गदर्शन में एग्रिसकेप 2023 का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से विश्वविद्यालय कृषि आधारित नए उद्यमी एवं उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है।

B.K Kushwaha
Published on: 23 March 2023 9:21 PM GMT
Jhansi News: ज्ञान तकनीकी एवं नवोवेशी सोच से उदय होंगे स्टार्ट अपः कुलपति
X
झांसी: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी में कुलपति डॉ. अशोक कुमार सिंह के मार्गदर्शन में एग्रिसकेप 2023 का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से विश्वविद्यालय कृषि आधारित नए उद्यमी एवं उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसमें विशेषज्ञों द्वारा दो चरणों में परीक्षण करने के बाद अंतिम चरण में पंद्रह प्रतिभागियों का आकलन किया गया। अध्यक्षता कर रहे डॉ. अनिल कुमार निदेशक शिक्षा ने कहा कि युवाओं को नौकरी करने वाला नहीं नौकरी देनेवाला बनना चाहिए।

उद्यमी बनने से पूर्व ज्ञान अर्जित करना चाहिए, क्योंकि आज के समय में ज्ञान सर्वोपरि है और इच्छुक युवाओं के नव विचारों को आगे बढ़ाने में मदद के लिए विश्वविद्यालय अपने इनक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से कार्य करेगा। मुख्य अतिथि पुलकित गर्ग, सीईओ स्मार्ट सिटी ने कहा कि शहरीकरण में भी कृषि स्टार्ट अप के लिए अनेक अवसर हैं। इससे शहर का सुंदरीकरण भी हो जाए और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे। साथ ही साथ ‘श्रीअन्न’ को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी उन्होंने चर्चा की और नगर निगम का सहयोग प्रेषित किया। युवाओं को सशक्त बनाने और उद्यमी बनाने के लिए रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय ने झांसी स्मार्ट सिटी और मेधा लर्निंग फाउंडेशन के सहयोग से एग्रीस्केप 2023 आयोजित किया है।

300 विद्यार्थियों में से 30 का चयन

इसमें 9 विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से 300 से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। इनमें शामिल रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी, बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, राजमाता विजयराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर, आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या, चंद्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर, एसकेएन कृषि विश्वविद्यालय जयपुर, ब्रह्मानंद महाविद्यालय हमीरपुर, चंद्रभानुगुप्त कृषि महाविद्यालय लखनऊ, जवाहर लाल नेहरू पॉलिटेक्निक, महमूदाबाद ने अपने व्यवसाय विचारों के साथ आवेदन किया। जिसमें से शीर्ष 30 का चयन किया गया और मेधा द्वारा व्यावसायिक मॉडल कैनवास प्रशिक्षण प्रदान किया गया और एक पूर्व स्क्रीनिंग और मेंटरशिप दौर आयोजित किया गया। जिससे 23 मार्च 2023 को फाइनल इवेंट के लिए 15 प्रतिभागी चुने गए।

विभिन्न उद्यमिता के क्षेत्रों के बारे में छात्रों को दिया मार्गदर्शन

इस आयोजन में मुख्य अतिथि पुलकित गर्ग आईएएस नगर आयुक्त और सीईओ, झांसी स्मार्ट सिटी थे। जिन्होंने एग्री-प्रेन्योरशिप के महत्व का उल्लेख करते हुए उत्पादों में सुपर फूड जैसे मिलेट्स और लैंडस्केपिंग के किसी भी विचार का स्वागत किया। डॉ. अनिल कुमार (शिक्षा निदेशक) ने प्रतिभागियों को नौकरी करने वालों की अपेक्षा नौकरी प्रदान करने वाला बनने के लिए प्रोत्साहन दिया और कृषि में नवीनतम अनुसंधानों के बारे में भी बताया और कृषि क्षेत्र में विभिन्न उद्यमिता के क्षेत्रों के बारे में छात्रों को मार्गदर्शन दिया।

यह लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम में व्योमकेश मिश्रा मेधा लर्निंग फाउंडेशन के सह-संस्थापक, विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता कृषि डॉ. एस के चतुर्वेदी, अधिष्ठाता उद्यानकी एवं वानकी डॉ. एमजे डोबरियाल, पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. एसएस कुशवाहा, डॉ. घनश्याम अब्रोल, डॉ. वैभव सिंह, डॉ. शैलेंद्र कुमार सहित अन्य लोग तथा बड़ी संख्या में छात्र भी उपस्थित रहें। कार्यक्रम के अंत में डॉ अशोक कुमार सिंह ने विजेताओं को पुरुस्कार के रुप में android टैबलेट देते हुए सभी को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story