झांसी मंडल पर चलेगा सतर्कता जागरूकता अभियान

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के नेतृत्व में मंडल प्रशासन द्वारा 27 अक्तूबर से 2 नवंबर 2020 के मध्य सतर्कता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इस आयोजन की थीम ”सतर्क भारत, समृद्ध भारत” है। इस अभियान के तहत प्रत्येक दिवस पर विभिन्न आयोजन किये जाना प्रस्तावित है।

jhansi

झांसी मंडल पर चलेगा सतर्कता जागरूकता अभियान (Photo by social media)

झांसी: देश की आर्थिक, राजनीतिक तथा सामाजिक प्रगति में भ्रष्टाचार एक बड़ी बाधा है। भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिए यह जरूरी है कि सरकार, नागरिक तथा निजी क्षेत्र एक साथ मिलकर इससे लड़ने का संकल्प लें। इसके लिए भारतीय रेलवे को भी भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अपना उत्तरदायित्व स्वीकारना होगा। इसी भावना से प्रेरित होकर झाँसी मंडल पर सतर्कता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:पटरी दुकानदारों को ऋण बांटने में पीएम का शहर अव्वल, सीएम का शहर चौथे स्थान पर

2 नवंबर 2020 के मध्य सतर्कता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के नेतृत्व में मंडल प्रशासन द्वारा 27 अक्तूबर से 2 नवंबर 2020 के मध्य सतर्कता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इस आयोजन की थीम ”सतर्क भारत, समृद्ध भारत” है। इस अभियान के तहत प्रत्येक दिवस पर विभिन्न आयोजन किये जाना प्रस्तावित है। 27 अक्तूबर 20 को कार्यक्रम की शुरुआत मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर द्वारा सभी अधिकारीयों व कर्मचारियों को सत्य व निष्ठां शपथ दिलाने के साथ मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय प्रांगण में होगी। इसके उपरान्त विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करना प्रस्तावित है ।

इस सप्ताह के दौरान केन्द्रीय विद्यालय- III में सतर्कता से सम्बंधित संगोष्ठी, रेलवे द्वारा संचालित विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिता, विषय ”सतर्क भारत, समृद्ध भारत” पर विभिन्न प्रतियोगिता का प्रबंधन तथा नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन किया जायेगा। सप्ताह के दौरान भ्रष्टाचार उन्मूलन, सत्य निष्ठा, सरकारी कार्य में पारदर्शिता और सतर्कता जैसे विषयों पर संगोष्ठियां, कार्यशालाएं एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर सतर्कता संबंधी संदेशों का प्रसारण किया जाएगा तथा बैनर व पोस्टर आदि भी लगाए जाएंगे।जिससे लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूक हों।

jhansi
jhansi (Photo by social media)

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जागरूकता अभियान

त्योहारों के दृष्टिगत यात्री सेवाओं की मांग में वृहद रूप से वृद्धी के अनुरूप, त्योहार विशेष गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान समय एवं आगामी त्योहार के दृष्टिगत रेल प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों की सुविधा हेतु उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में पड़ने वाले स्टेशनों से स्पेशल एवं त्यौहार स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।

त्यौहारों के अवसर पर रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है, जिससे रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए प्रोटोकॉल को लागू करने में कठिनाई होगी। इसी क्रम में रेल प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक गहन प्रचार अभियान शुरू किया जा रहा है। और दिशानिर्देशों का पालन न करने पर दंडात्मक कार्रवाई के भी प्रावधान किये गये हैं।

रेलवे की रेलयात्रियों से यह रहेगी अपील

कोविड पाजिटिव होने के बाद रेलवे क्षेत्र या स्टेशन पर न आयें तथा ट्रेन में सफर कदापि न करें।कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए नमूने देने और परिणाम के प्रतीक्षारत होने के दौरान रेलवे क्षेत्र या स्टेशन पर आना या ट्रेन में सफर करना वर्जित है। रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच टीम द्वारा यात्रा न करने की सलाह के बाद ट्रेनों में सफर कदापि न करें । ऐसी गतिविधियाँ जो रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में अस्वच्छ या अस्वच्छता की स्थिति पैदा कर सकती हैं या सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं, ऐसी कार्यकलाप न करें। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा जारी किसी भी दिशा-निर्देश का पालन करना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें:लड़ती रही निकिता: तौफीक दिन-दहाड़े चलाता रहा गोलियां, सामने आई कांड की सच्चाई

यह होगी कार्रवाई

दिशानिर्देशों का पालन अनिवार्य है और जानबूझकर इसका पालन न करने वाले व्यक्ति को रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 145, 153 और 154 के तहत कारावास और / या जुर्माना के साथ दंडित किया जा सकता है।

बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App