×

पढ़ाई जो मन को भाएः वर्चुअल लैब से बनाया जा सकता है, कक्षाओं को रुचिकर

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अथिति आईआईआईटी दिल्ली के निदेशक एवं वर्चुअल लैब के राष्ट्रीय समन्यवक प्रो0 रंजन बोस ने बताया कि इस आपदा में वर्चुअल लैब को शिक्षकों एवं छात्रों के लिए सुगम और सुलभ बताया।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 7:52 AM GMT
पढ़ाई जो मन को भाएः वर्चुअल लैब से बनाया जा सकता है, कक्षाओं को रुचिकर
X

अयोध्या: डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय आईईटी संस्थान के सिविल और मैकेनिकल विभाग द्वारा ‘‘प्रेक्टिकल लर्निंग थू्र वर्चुअल लैब” विषय पर आज 20 जुलाई, को सेमिनार का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अथिति आईआईआईटी दिल्ली के निदेशक एवं वर्चुअल लैब के राष्ट्रीय समन्यवक प्रो0 रंजन बोस ने बताया कि इस आपदा में वर्चुअल लैब को शिक्षकों एवं छात्रों के लिए सुगम और सुलभ बताया। इसकी मदद से कक्षाओं को रुचिकर बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह तकनीक सभी के लिए एक ही समय पर आसानी से उपलब्ध हो रही है। आज के समय में इसकी बहुत जरूरत है। देश भर के चार मिलियन छात्र इससे लाभान्वित हो रहे है।

राजस्थान: सीएम अशोक गहलोत के ओएसडी देवाराम सैनी को CBI ने पूछताछ के लिए बुलाया

परम्परागत लैब में कार्य करना कठिन

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने इस प्लेटफाॅर्म को सिमुलेशन आधारित तकनीक बताया और कहा कि छात्र बार-बार गलतियां करके इस प्लेटफाॅम से सीख सकते है। परम्परागत लैब में कार्य करना कठिन होता है। इस लैब की तुलना में वर्चुअल लैब पर कार्य करना सुगम एवं सहज है। उन्होंने ने बताया कि यह नई तकनीक मेडिकल के क्षेत्र में भी अपना प्रभाव डाल रही है।

छात्रों को स्किल सीखने की जरूरत

आईईटी के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्र ने छात्रों को इस नई तकनीक के बारे में बताते हुए कहा कि छात्रों को स्किल सीखने की जरूरत है। इसके उपयोग से आसानी से कार्य कर सकेंगे। विशिष्ट अतिथि वर्चुअल लैब के क्षेत्रीय समन्यवक प्रो0 आशुतोष तिवारी ने वर्चुअल लैब की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

राम मंदिर भूमि पूजन पर कोरोना का साया, कब, कैसे और क्या करेंगे पीएम

ये लोग थे उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन कृति श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा। इसमें 400 से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कार्यक्रम के समन्यवक इं0 अनुराग सिंह ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग परिमल तिवारी, परितोष त्रिपाठी, रमेश मिश्रा ने प्रदान किया। इस अवसर पर इं0 सौहार्द्र ओझा, इं0 जैनेंद्र प्रताप, इं0 केएल पांडेय, इं0अमित सिंह, प्रिंस पोद्दार, नितेश दीक्षित, डॉ दिनेश राव, उमेश वर्मा, स्वेता मिश्रा, सुनील सहाय, सुनील प्रभाकर, दिव्या त्रिपाठी, मनोज वर्मा, अखिल विक्रम, दीपक अग्रवाल, पीयूष राय, आयुष्मान वाजपेई, नवीन पटेल, अमरीश यादव, अतुल शर्मा, आशुतोष मिश्र, समरेंद्र प्रताप सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह,अयोध्या

कोरोना का भयावह खतराः बावजूद इसके ये रेल मंडल कर रहा उल्लेखनीय काम

Newstrack

Newstrack

Next Story