×

राम मंदिर भूमि पूजन पर कोरोना का साया, कब, कैसे और क्या करेंगे पीएम

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय का कहना है महंत नृत्य गोपाल दास जो ट्रस्ट के अध्यक्ष भी है उनके द्वारा अयोध्या में भूमि पूजन का कार्यक्रम 3 व 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आकर करने का अनुरोध किया है

Newstrack
Published on: 21 July 2020 7:28 AM GMT
राम मंदिर भूमि पूजन पर कोरोना का साया, कब, कैसे और क्या करेंगे पीएम
X

अयोध्या:श्री राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर बनने के लिए भूमि पूजन की औपचारिकता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करना है वह कब करेंगे यह अभी भविष्य के गर्भ में है देश में कोरोना जैसी महामारी पाकिस्तान से आतंकवाद का प्रकोप चीन और नेपाल के बॉर्डर पर तनातनी के बीच अयोध्या में राम मंदिर परिसर में भूमि पूजन का कार्यक्रम आगामी तीन व 5 अगस्त को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की अयोध्या में संपन्न हुई बैठक में फिलहाल प्रस्तावित की गई है! जबकि अयोध्या जिले में भी जिले में भी करो ना संक्रमण बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है!

प्लेन हाईजैक: जब टंडन जी ने बेखौफ हाईजैकर से छुआए अटलजी के पैर

भूमि पूजन का कार्यक्रम 3 व 5 अगस्त को

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय का कहना है महंत नृत्य गोपाल दास जो ट्रस्ट के अध्यक्ष भी है उनके द्वारा अयोध्या में भूमि पूजन का कार्यक्रम 3 व 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आकर करने का अनुरोध किया है इसी अनुरोध को लेकर मीडिया में आगामी 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने का कार्यक्रम बड़े जोर से प्रसारित हो रहा है जो लोग ट्रस्ट में नहीं है उनके द्वारा जिसमें संत और महंत भी आगे आकर 5 अगस्त के कार्यक्रम की तैयारियों का बयान जारी कर रहे हैं येन केन प्रकारेण मीडिया की सुर्खियों में राम मंदिर के बहाने बने रहने का एक कल्चर भी अयोध्या में पनप गया है!

कैसा होगा राम मंदिर का मॉडल

जबकि वास्तविकता यह है कि समाचार प्रेषण तक प्रधानमंत्री के कार्यालय से कोई अधिकृत रूप से अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा श्री राम जन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन के कार्यक्रम में आने की कोई सूचना किसी के पास नहीं है उसके बाद भी मीडिया में दिन प्रतिदिन उनके आने की खबरों को लेकर लॉक सुर्खियां बटोर रहे हैं!

इसी तरह अयोध्या का राम मंदिर कैसा होगा पुराने मॉडल पर बनेगा नए मॉडल पर बनेगा इस पर भी अंतिम रूप से अभी कोई निर्णय नहीं हो सका निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा भी बैठक में उपस्थित रहे लेकिन इस बाबत कोई आधिकारिक रूप से कोई निर्णय नहीं हो सका जबकि अयोध्या में कुछ लोग राम मंदिर की भव्यता को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चला रहे हैं जिस पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दासजी ने भी हस्ताक्षर किया है यह पत्र महामहिम राष्ट्रपति जी को भेजने का निर्णय लिया गया है!

जुलाई से ही चल रही सरकार गिराने की साजिश, राहुल ने केंद्र पर लगाया ये आरोप

क्या अयोध्या में पधारेंगे प्रधानमंत्री मोदी

अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या आने का कार्यक्रम ना तो जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ है ना ही ट्रस्ट के किसी कार्यालय को लेकिन अयोध्या में मोदी के आगमन की सरगर्मी को लेकर चर्चाओं के बाजार गर्म है हां यह जरूर है ट्रस्ट की बैठकों के आगे पीछे विश्व हिंदू परिषद के लोग दौड़ रहे हैं और उनके क्रिया कलाप के माध्यम से महसूस होता है कि अब राम जन्म भूमि मंदिर के निर्माण को लेकर राजनैतिक पैंतरे बाजी भी की जा रही है जबकि वास्तविकता यह है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद ट्रस्ट के गठन के उपरांत अब ट्रस्ट को स्वच्छंद रूप से मंदिर निर्माण की भूमिका निभाना चाहिए .

चाहे विश्व हिंदू परिषद हो चाहे कोई अन्य संगठन जिसको राम मंदिर में सहायता प्रदान करना है वह सहायता प्रदान कर स्वेच्छा से हट जाए और ट्रस्ट को अपना निर्माण कार्य करने दे अब राम को अयोध्या में राजनीति से दूर रखने की आवश्यकता है!

सब तय करने का काम ट्रस्ट को

फिलहाल वर्तमान समय में जो ट्रस्ट के क्रियाकलाप दिखाई पड़ रहे हैं उसमें गिनती के लोग सक्रिय है और वह कहीं अलग से दिशा निर्देश प्राप्त होने के बाद ही कार्य कर रहे हैं अब तक ट्रस्ट की जो बैठकें हुई हैं उससे तो यही साबित हो रहा है कि सारे लोग बैठक में किसी निर्णय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं चाहे वह मंदिर निर्माण का भूमि पूजन की तिथि हो या मंदिर मॉडल का क्या स्वरूप होगा जिस पर अंतिम निर्णय अभी तक नहीं हो सका फिलहाल यह सब तय करने का काम ट्रस्ट का है जो ट्रस्ट इसे नहीं कर पा रहा है।

भारत की राह पर पाकिस्तान: चीन के खिलाफ उठाने जा रहा ये कदम, दी चेतावनी

एक साथ कैसे चलेगा दो काम

भूमि पूजन की औपचारिकता देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से कराना है तो ट्रस्ट के लोगों को सीधे पीएमओ कार्यालय से जुड़कर अंतिम फैसला लेना चाहिए. तारीख मिलने के बाद ही स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम की रूपरेखा काम करना चाहिए यह कैसी विडंबना है कि आप तारीख भी निश्चित करते हो और समय प्रधानमंत्री से मांगते हो यह दोनों एक साथ कैसे चलेगा प्रधानमंत्री के व्यस्त कार्यक्रम होते हैं .

इस कारण ट्रस्ट को अपनी अर्जी वहां लगा देना चाहिए जब प्रधानमंत्री समय देंगे तो अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण हेतु परिसर में भूमि का पूजन होगा फिलहाल कुल मिलाकर यही लगता है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपना कार्यक्रम देंगे तभी अयोध्या में मंदिर निर्माण की शुरुआत होगी! इसके पूर्व भी इस तरीके की प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर कई बार चहल कदमी की जा चुकी है!

मंदिर निर्माण के लिए दानदाताओं द्वारा दान की श्रृंखला जारी

मंदिर निर्माण के लिए दानदाताओं द्वारा दान की श्रृंखला जारी है जिस कड़ी मैं उत्तर प्रदेश इंडियन गोली एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लखनऊ के अध्यक्ष अनुराग रस्तोगी ने अपने साथियों के साथ लगभग 37 किलो चांदी आज भेंट किया है!

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा इस संवाददाता को फोन नंबर 011 23018939 संपर्क करने पर 5 अगस्त के कार्यक्रम की कोई पुष्टि नहीं की गई इसी तरह अयोध्या में स्थित श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट के कार्यालय श्री प्रकाश गुप्ता द्वारा बताया गया की प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की आने की बाबत कोई सूचना भी नहीं प्राप्त हुई है !

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

शोक की लहरः विधानसभा अध्यक्ष, सीएम व विपक्षी नेता दुखी, चला गया लाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story