×

भारत की राह पर पाकिस्तान: चीन के खिलाफ उठाने जा रहा ये कदम, दी चेतावनी

कुछ समय पहले ही भारत ने टिकटॉक ऐप समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन करने का फैसला किया था। अब पाकिस्तान भी भारत की ही तरह चीनी ऐप्स को लेकर कार्रवाई करने जा रहा है।

Shreya
Published on: 21 July 2020 5:33 AM GMT
भारत की राह पर पाकिस्तान: चीन के खिलाफ उठाने जा रहा ये कदम, दी चेतावनी
X

इस्लामाबाद: कुछ समय पहले ही भारत ने टिकटॉक ऐप समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन करने का फैसला किया था। अब पाकिस्तान भी भारत की ही तरह चीनी ऐप्स को लेकर कार्रवाई करने जा रहा है। पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (Pakistan Telecommunication Authority- PTA) ने सोमवार को एक आखिरी बार चीनी ऐप टिक टॉक को चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें: रेलवे अस्‍पताल के कोविड-19 वार्ड का बुरा हाल, बेड पर टपक रहा पानी, Video वायरल

लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को किया गया ब्लॉक

इसके अलावा पाकिस्तान ने लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को ब्लॉक कर दिया है। पाकिस्तान ने ऐसा अश्लील कंटेंट और नकारात्मक असर की शिकायतों को लेकर किया है। सोमवार को जारी की गई एक प्रेस रिलीज में PTA ने कहा कि उसे सोशल मीडिया ऐप्स खासकर TikTok और BIGO पर अश्लील कंटेंट को लेकर कई शिकायतें मिल चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: आई बड़ी आफत: तबाही की तरफ ये राज्य, मंडरा रहा खतरा ही खतरा

इन Apps का समाज पर पड़ रहा बुरा असर

पाकिस्तान की टेलिकॉम नियामक संस्था ने कहा कि, समाज पर खासकर युवाओं पर इन App का काफी निगेटिव असर पड़ रहा है। युवाओं पर इसका सबसे ज्यादा बुरा असर हो रहा है। जारी की गई प्रेस रिलीज में कहा गया है कि PTA की ओर से इन कंपनियों को कानून के तहत नैतिक और कानूनी दायरे में कंटेंट प्रकाशित करने को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है। इन कंपनियों का जवाब अब तक संतोषजनक नहीं रहा है।

यह भी पढ़ें: टंडन का निधनः मोदी-योगी समेत इन दिग्गजों ने जताया दुख, UP में राजकीय शोक

टिकटॉक को पीटीए ने दी आखिरी बार चेतावनी

पाकिस्तान ने प्रिवेंशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक क्राइम्स ऐक्ट 2016 के तहत बीगो को ब्लॉक कर दिया है। जबकि अपने Platform पर अश्लीलता और अनैतिकता नियंत्रित करने को लेकर चीनी कंपनी के मोबाइल वीडियो प्लेटफॉर्म टिक टॉक को आखिरी बार चेतावनी दी है।

PUBG पर अस्थायी तौर पर बैन

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) ने ऑनलाइन बैटल गेम PUBG पर अस्थायी तौर पर बैन लगा चुका है। पाकिस्तान ने लोगों के पबजी को लेकर एडिक्शन और सेहत पर पड़ने वाले बुरे असर के मद्देनजर इस गेम पर बैन लगाया था। पीटीए को पबजी को लेकर भी काफी शिकायतें मिली थीं।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: इस जिले के 10 थाना क्षेत्रों में लगा लॉकडाउन, DM ने की ये अपील

शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर पड़ रहा बुरा असर

शिकायत में कहा गया है कि ऑनलाइन बैटल गेम PUBG से लोग एडिक्टिव तो बन ही रहे हैं, साथ ही उनकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर भी काफी बुरी प्रभाव असर पड़ रहा है। साथ ही इससे लोगों का टाइम भी वेस्ट हो रहा है। पीटीए ने बयान में कहा कि पबजी को लेकर मिल रहीं शिकायतों के बाद ही इसे बैन करने का फैसला किया गया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि पबजी से लोगों के मन में सुसाइड का विचार भी आ रहा है।

यह भी पढ़ें: बेटियों के सामने पत्रकार को मारी गोली, CCTV में कैद हुई घटना, शहर में दहशत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story