‘आप की उंगली पर स्याही का निशान, जागरूक मतदाता की यही पहचान’

देश में जबसे लोकसभा चुनाव 2019 का ऐलान हुआ है, हर जगह मतदाता जागरूकता का अभियान चल रहा है हमारा भारत एक लोकतांत्रिक देश है लेकिन इसमें कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल नही करते हैं और ये हमारा सबसे बड़ा दुर्भाग्य है।

शाश्वत मिश्रा
लखनऊ: देश में जबसे लोकसभा चुनाव 2019 का ऐलान हुआ है, हर जगह मतदाता जागरूकता का अभियान चल रहा है हमारा भारत एक लोकतांत्रिक देश है लेकिन इसमें कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल नही करते हैं और ये हमारा सबसे बड़ा दुर्भाग्य है।

इसी को मुद्दा बनाकर शुक्रवार को राजधानी के महानगर स्थित राज्य अभिलेखागार के ऑडिटोरियम में इनोवेशन फॉर चेंज के माध्यम से ‘नाट्यशाला’ नुक्कड़ नाटक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें…2017 में राज्यसभा चुनाव के समय अमित शाह के पास थी इतनी संपत्ति

कार्यक्रम की शुरुआत सत्या सिंह(भूतपूर्व पुलिस इंस्पेक्टर) ने द्वीप प्रज्ज्वलन कर किया।
इस मौके पर सत्या सिंह ने कहा कि हम बैठकर आंखे बंदकर एक बार सोचकर वोट देना चाहिए किसी के बहकावे में नही आना चाहिए। बच्चों के आत्मविश्वास की तारीफ की और उनके जज्बे को सलाम करते हुए वोट डालने की अपील की।

यह भी पढ़ें…मोदीजी के अलावा किसी और का सत्ता में आना देश के लिए खतरनाक : हेमा मालिनी

नुक्कड़ नाटक कर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश
इस नाटक के जरिये यह संदेश दिया गया कि किस तरह मतदाता पंजीकरण किया जाए, किस तरह लोगों को मतदान के दिन वोटिंग बूथ तक भेजा जाए और साथ में वोटिंग के पहले किस तरह बूथ कैप्चर कर लिया जाता है इसे भी मुद्दा बनाकर दिखाया गया।

इसमें आगे बच्चों ने अपने नाटक में बताया कि लोभ और लालच में आकर मतदान न करें, कुछ साड़ी और दारू के बोतल की वजह से अपने अधिकार को ऐसे ही न बेचे, गांधी तेरे देश में, जोगीरा सारा रा रा और मतदान करो के गाने गाकर नाटक को रोमांचक बना दिया।

मतदाता जागरूकता में बच्चों के ये नारे रहे हिट
-बूढ़े हो या जवान सभी करें मतदान।
-आप की उंगली पर स्याही का निशान, जागरूकता की यही पहचान।
-फेसबुक, गूगल यूज़ करो, अपना नेता चूज़ करो।
-आलू, बैगन, पूड़ी है, वोट डालना जरूरी है।

यह भी पढ़ें…न्यूजीलैंड हमला : लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के नियमों को फेसबुक ने किया सख्त

नुक्कड़ नाटक में मंचन करने वाले कलाकारों के नाम माध्यविका जायसवाल, रिद्धिमा गोयल, अशिवका भल्ला, अभिराज सिंह, व्योम आहूजा, देवाज दीक्षित, रिदान आहूजा और रेयांश मल्होत्रा सहित इत्यादि लोग मौजूद रहे।
इन बच्चों को सत्या सिंह के माध्यम से सर्टिफिकेट और मेडल्स भी प्रदान किया गया एवं देवाज्ञ दीक्षित ने ड्रम बजाकर लोगों से वोट देने की अपील की।

इस पूरे नाटक को इनोवेशन फॉर चेंज के हर्षित सिंह और विशाल कनौजिया द्वारा निर्देशित किया गया जिसमें दर्शकों की मौजूदगी भी दिखी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App