×

यूपी समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

सूर्य ग्रहण  के बाद मौसम में बदलाव की उम्मीद थी तो आज से यूपी समेत देश के अन्य राज्यों का मौसम का जायका बिगड़ने वाला है। इन इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है तो कई जगहों पर छिटपुट बारिश से राहतत मिलेगाा। मौसम बिगड़ेगा और अधिक बारिश होगी।

suman
Published on: 22 Jun 2020 12:51 AM GMT
यूपी समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X

लखनऊ: सूर्य ग्रहण के बाद मौसम में बदलाव की उम्मीद थी तो आज से यूपी समेत देश के अन्य राज्यों का मौसम का जायका बिगड़ने वाला है। इन इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है तो कई जगहों पर छिटपुट बारिश से राहतत मिलेगाा। मौसम बिगड़ेगा और अधिक बारिश होगी। आज से देश भर में मौसम करवट लेगा।

संभावना है कि 24 जून या 25 जून तक उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पहुंच जाएगा। इससे पहले अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी मध्य के कुछ हिस्सों में गरज और धूल भरी आंधी के साथ प्री-मॉनसून की बारिश हो सकती है। कई राज्‍यों व 50 से अधिक शहरों में आंधी एवं बारिश की संभावना है।

यह पढ़ें....राशिफल 22 जून: इन 3 राशियों की लापरवाही सेहत पर पड़ेगी भारी, जानें बाकी का हाल

अगले 24 घंटे का मौसम

आने वाले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना,पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचलप्रदेश, नागालैंड, केरला, कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ आदि में बारिश की संभावना है। इधर बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्‍य प्रदेश, राजस्थान, अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में बारिश होगी।

4-6 घंटों के दौरान

इसी तरह 4-6 घंटों के दौरान अमरेली, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, जामनगर, जूनागढ़, कच्छगढ़, मरावी, पोरबंदर, ओखा, राजकोट और सुरेंद्रनगर जिलों में कई स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बारिश होगी। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, कोंकण, गोवा, रायलसीमा, मराठवाड़ा, दक्षिण गुज़रात, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली आदि राज्‍यों में मध्‍यम से तेज बारिश होने का अनुमान है।

यह पढ़ें....24 घंटे पेट्रोलिंग वाली जगह पर मिला सड़ा हुआ शव, पुलिस पर उठे सवाल

अलर्ट जारी

यूपी में प्रयागराज, अंबेडकरनगर, अरवल, औरंगाबाद, आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, चंदौली, देवरिया, फैजाबाद, गोपालगंज, गोरखपुर, जौनपुर, भभुआ, कुशीनगर, महराजगंज, मऊ, मिर्जापुर सहित बिहार के गया, गाजीपुर, गोंडा में भारी बारिश का अनुमान है। राजस्‍थान में बूंदी, चुरू, दौसा, गुना, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक जिलों में बारिश होगी।

मौसम बदलेगा

महाराष्‍ट्र के अहमदनगर, कोल्हापुर, मुम्बई, मुंबई उपनगरीय, नाशिक, पालघर, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सांगली, सूरत, में मौसम बदल सकता है। आज देश के कई राज्यों में बरिश की भारी संभावना है इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। और किसानों के लिए भी राहत की बात हैं।इस तरह मौसम विभाग ने कई स्थानों पर अलर्ट जारी किया है। यहां गरज के साथ बारिश होगी।

suman

suman

Next Story