×

इंजीनियरिंग कॉलेज में वेबिनार, देशभर के 400 शिक्षक जुड़े

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में शनिवार को एक दिवसीय ऑनलाइन नेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें देश भर के 360 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 400 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

Dharmendra kumar
Published on: 16 May 2020 7:53 PM GMT
इंजीनियरिंग कॉलेज में वेबिनार, देशभर के 400 शिक्षक जुड़े
X

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के कन्नौज में स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में शनिवार को एक दिवसीय ऑनलाइन नेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें देश भर के 360 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 400 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। उन्होंने कोरोना वायरस की महमारी से चल रहे लॉकडाउन से पूरे विश्व में पड़े प्रभावों पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

कन्नौज के तिर्वा में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज की एपलाइड साइंस विभाग की ओर से आयोजित दि इफेक्ट ऑफ लॉकडाउन ऑन ग्लोबल क्लाइमेट 2020 इस वेब सेमिनार का इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक डॉ.बीकेडी पात्रो ने उदघाटन कर वेब पोर्टल पर मौजूद सभी इंजीनियरिंग शिक्षकों का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें...कुछ घंटे में खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान, हाई अलर्ट पर नौसेना, चेतावनी जारी

इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्व विद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कोविड-19 के प्रकोप से विश्व भर शिक्षा के बदल रहे स्वरूप पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि स्टडी मैटिरियल तैयार कर सभी शिक्षक ऑनलॉइन विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से स्टूडेंटस को पहुँचाएं। ऑनलाइन क्लासों के जरिए उन्हें प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें घर पर ही डिजिटल संसाधनों से शिक्षा का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि सभी इंजीनियरिंग छात्रों के लिए यूट्यूब के माध्यम से भी पढ़ाई की सुविधा मिल सकेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे छात्रों को इससे बेहतर लाभ मिल सकेगा। इस मौके पर एफलाइट सांसइ के एचओडी प्रोफसर संजय सिंह, डॉ.रवीश सिंह राजपूत समेत कई प्रोफेसर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें...देश के इन जिलों में लागू होगा सख्त लॉकडाउन, देखें लिस्ट, जानें क्या मिलेगी छूट

इन्होंने कहा दिखने लगीं 200 किमी से पहाड़ी

विशेषज्ञ सदस्य मानव संसाधन विकास मंत्रालय निर्मल श्रीवास्तव ने बताया कि अब 200 किमी दूर से हिमालय की पहाड़ियां दिखती है। लॉक डाउन की वजह से गंगा का पानी भी साफ हो गया है।

ये भी रहे मौजूद

इंजीनियरिंग कॉलेज में ऑनलाइन सेमिनार में डॉ. शिम्पी सिंह जादौन, डॉ. अनुराग शुक्ल, अरुण कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story