×

Lakhimpur Kheri News: किसानों से घर-घर जाकर खरीदा जाएगा गेहूं, बंदियों से रूबरू हुए डीएम व एसपी

Lakhimpur Kheri News: गेहूं खरीद समीक्षा में डीएम ने पाया कि जिले में संचालित 136 क्रय केंद्रों के सापेक्ष 109 क्रय केंद्रों में खरीद अबतक शून्य रही है। करीब एक माह में 70 किसानों से मात्र 376.55 एमटी गेहूं की ही खरीद हुई है। डीएम ने निर्देश दिए कि गांवों में जाकर किसानों से संपर्क कर पंजीयन बढ़ाकर उनसे गेहूं खरीदा जाए।

Himanshu Srivastava
Published on: 30 April 2023 3:15 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: किसानों से घर-घर जाकर खरीदा जाएगा गेहूं, बंदियों से रूबरू हुए डीएम व एसपी
X
जेल के निरीक्षण के दौरान डीएम व एसपी (फोटो सोशल मीडिया)

Lakhimpur Kheri News: जनपद में गेहूं खरीद में प्रगति लाने के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में एडीएम संजय सिंह, डिप्टी आरएमओ संतोष पटेल, एआरसीएस पीके शुक्ला, एसडीएम श्रद्धा सिंह, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। गेहूं खरीद समीक्षा में डीएम ने पाया कि जिले में संचालित 136 क्रय केंद्रों के सापेक्ष 109 क्रय केंद्रों में खरीद अबतक शून्य रही है।

करीब एक माह में 70 किसानों से मात्र 376.55 एमटी गेहूं की ही खरीद हुई है। डीएम ने निर्देश दिए कि गांवों में जाकर किसानों से संपर्क कर पंजीयन बढ़ाकर उनसे गेहूं खरीदा जाए। किसी भी गेहूं क्रय केंद्र पर खरीद शून्य नहीं होनी चाहिए। किसानों से खरीदे गए गेहूं का समय पर भुगतान हो। जिससे किसानों को दिक्कत न हो।

चलते-फिरते क्रय केंद्र देंगे किसानों के दरवाजे पर दस्तक
डीएम ने बताया कि गेहूं खरीद में तेजी लाने के लिए अब मोबाइल क्रय केंद्र द्वारा किसानों के दरवाजे पर पहुंचकर उपज की खरीदारी की जाएगी। किसानों से सूचना मिलते ही क्रय केंद्र प्रभारी संबंधित गांव पहुंचेंगे और पर्याप्त गेहूं होने पर खरीदारी करेंगे। किसान, ग्राम प्रधान व कोटेदार द्वारा पर्याप्त मात्रा में उपज एकत्र होने की जानकारी पर नजदीकी क्रय केंद्र के प्रभारी वाहन लेकर संबंधित गांव पहुंचें। इसके बाद मौके पर ही तौल कर ट्रक पर लादकर क्रय केंद्र ले जाया जाएगा।

इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि किसानों से सुविधाजनक पूर्ण उनकी उपज गेहूं को खरीदने के लिए मोबाइल गेहूं क्रय केन्द्र शुरू किया गया है। मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से गांव-गांव जाकर गेहूं की खरीद की जाएगी। जिसके लिए ग्राम प्रधान व कोटदार की मदद ली जाएगी।

Lakhimpur Kheri News: जेल में बंदियों से रूबरू हुए डीएम व एसपी, हालात का लिया जायजा

जिला कारागार का डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने साफ-सफाई, स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर भोजन व्यवस्था तक की हकीकत देखी। बंदियों से जेल सुविधाओं का फीडबैक लिया। हालांकि बंदियों के जवाब से अधिकारी भी संतुष्ट नजर आए। यहां डीएम व एसपी ने कारागार की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से निरीक्षण करने पहुंचे थे। जेल चिकित्सालय व कारागार की सभी बैरकों का जायजा लिया गया। बंदियों के लिए तैयार हो रहे भोजन की गुणवत्ता को देखा गया।

बीमार कैदियों को मिले सही इलाज
निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि बीमार कैदियों की जेल नियमों के तहत इलाज में लापवाही नहीं होनी चाहिए। डीएम-एसपी ने सभी बैरकों में प्रवेश करके गहनता के साथ जांच-पड़ताल की। निरीक्षण के दौरान कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली। डीएम ने मुकम्मल साफ-सफाई के साथ ही सभी बैरकों में सतत निगरानी का निर्देश दिया। उन्होंने कारागार में साफ-सफाई व्यवस्था मिलने पर संतोष व्यक्त किया। कहा कि इसी प्रकार प्रतिदिन जेल में साफ-सफाई बनाए रखी जाए।

सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष का निरीक्षण
डीएम व एसपी ने जिला कारागार के निरीक्षण से पूर्व कारागार में स्थापित सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष से पूरे जेल परिसर का अवलोकन किया। प्रभारी जेल अधीक्षक व जेलर पंकज सिंह ने सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष के जरिए डीएम-एसपी को पूरी जेल की सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की विस्तृत जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी जेलर सुनील कुमार, अजय कुमार सिंह, राजेंद्र कुमारी, चिकित्सक डॉ. दीपांकर रावत मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story