×

Guddu Muslim: कौन है गुड्डू मुस्लिम उर्फ गुड्डू बमबाज, जिसका नाम लेते ही मरे थे अतीक और अशरफ

Guddu Muslim: यूपी एसटीएफ ने उमेश पाल हत्याकांड में शामिल फरार बमबाज गुड्डू मुस्लिम को महाराष्ट्र के नासिक से अरेस्ट करने की खबरें वायरल हुईं, लेकिन बाद में यह खबर झूठी साबित हुई। फिलहाल, उसकी लोकेशन कर्नाटक में बताई जा रही है। बमबाज गुड्डू के नाम से मशहूर गुड्डू ने उमेश पाल हत्याकांड के दौरान कई बम दागे थे।

Hariom Dwivedi
Published on: 16 April 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 17 April 2023 3:43 PM GMT)
Guddu Muslim: कौन है गुड्डू मुस्लिम उर्फ गुड्डू बमबाज, जिसका नाम लेते ही मरे थे अतीक और अशरफ
X
फोटो- पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड के दौरान शूटर गुड्डू मुस्लिम का फोटो जारी किया था

Guddu Muslim: माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की शनिवार रात करीब 10:30 बजे गोली मारकर हत्या कर दी गई। यूपी ही नहीं देश भर में यह वारदात चर्चा में है। पूरे प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। विपक्षी दलों ने यूपी कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाये हैं। इस बीच यूपी एसटीएफ ने उमेश पाल हत्याकांड में शामिल फरार बमबाज गुड्डू मुस्लिम को महाराष्ट्र के नासिक से अरेस्ट कर लिया है, ऐसी खबर वायरल हुई। फिलहाल, वह पुलिस गिरफ्त से बाहर है लेकिन पुलिस बड़ी सरगर्मी से उसे तलाश रही है।

उमेश पाल हत्याकांड के बाद से गुड्डू मुस्लिम फरार चल रहा था। यूपी पुलिस ने उस पर 5 लाख रुपये का ईनाम घोषित कर रखा था। पिछले कुछ दिनों से गुड्डू मुस्लिम की गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस और एसटीएफ ने ऑपरेशन तेज कर दिया था। इसी दौरान उसके महाराष्ट्र में छिपे होने की खबर मिली। अब उसकी लोकेशन कर्नाटक में मिली है।

अतीक-अशरफ नेे आखिरी नाम लिया गुड्डू का

प्रयागराज में शनिवार को कत्ल के ठीक पहले अतीक की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम था और वह था गुड्डू मुस्लिम का। गुड्डू मुस्लिम उमेश पाल हत्याकांड के शूटर्स में से एक है। गोली चलने के चंद सेकेंड पहले ही अतीक अहमद ने मीडिया से बात की थी। इसके बाद उसके भाई अशरफ ने कैमरे पर गुड्डू मुस्लिम नाम के एक व्यक्ति के बारे में कुछ कहना शुरू ही किया था कि इतने में एक हमलावर ने अतीक़ अहमद की कनपटी पर पिस्तौल चला दी। जैसे ही उसने गुड्डू मुस्लिम कहा, एक गोली उसकी खोपड़ी में घुस गई और वह वहीं गिर गया।

फरार है शाइस्ता परवीन

उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य आरोपितों में असद और गुलाम का पुलिस पहले ही एनकाउंटर कर चुकी है। अतीक और उसका भाई भी मारा गया है। अभी तक गुड्डू मुस्लिम फरार था, जिसे आज गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन फरार चल रही है, जिसको पकड़ने के लिए पुलिस रात-दिन एक किये हुए है।

कौन है गुड्डू मुस्लिम?

उमेश पाल हत्याकांड के दौरान गुड्डू मुस्लिम ने कई बम दागे थे। गुड्डू मुस्लिम को बमबाज गुड्डू भी बोलते हैं। गुड्डू मुस्लिम का नाम पहली बार तब चर्चा में आया। जब उसने 1997 में लखनऊ के चर्चित लामार्टीनियर स्कूल के गेम टीचर फेड्रिक जे गोम्स की हत्या कर दी थी। इस मामले में वह गिरफ्तार भी हुआ था। लेकिन, बाद में वह कोर्ट से बरी हो गया था।

शुरू से ही था बदमाश

लोग बताते हैं कि इलाहाबाद का गुड्डू शुरू से ही बदमाश था। स्कूली दिनों से ही वह लूट और रंगदारी वसूलने जैसे अपराध में शामिल रहता था। धीरे-धीरे कई बदमाशों के संपर्क में आया तो फिर बम बनाने लगा। उसकी कारनामों से परेशान घरवालों ने पढ़ने के लिए उसे लखनऊ भेजा, लेकिन यहां उसे और आजादी मिल गई। बताया जाता है कि यहां उसकी मुलाकात पूर्वांचल के दो बाहुबली नेताओं अभय सिंह और धनंजय सिंह से हुई जो उन दिनों लखनऊ यूनिवर्सिटी में ही पढ़ते थे।

कई माफियाओं संग गुड्डू ने किया काम

बताया जाता है कि गुड्डू मुस्लिम ने श्री प्रकाश शुक्ला, मुख्तार अंसारी, धनंजय सिंह और अभय सिंह सहित कई कथित माफियाओं के लिए लगभग दो दशक तक काम किया है। हालांकि, अब उसे अतीक का राइट हैंड कहा जाता था।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड में 'गुड्डू मुस्लिम'

अतीक के मर्डर के बाद ही सोशल मीडिया पर गुड्डू मुस्लिम का नाम ट्रेंड कर रहा है। सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि अगला नंबर गुड्डू मुस्लिम का हो सकता है। गुड्डु मुस्लिम के साथ ही मुख़्तार अंसारी को लेकर लोग तरह-तरह के मीम्स भी शेयर कर रहे हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story