चलती ट्रेन में महिला ने दिया बच्ची को जन्म,टीटीई व महिला यात्रियों ने किया सहयोग

बुधवार को एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया। ट्रेन नंबर 15956 ब्रह्मपुत्र मेल में टीटीई की समझदारी से एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया। नई-दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही गाड़ी सं 15956 ब्रम्हपुत्र मेल में डयूटी पर कार्यरत टीटीई मनोज कुमार

Published by suman Published: January 22, 2020 | 10:47 pm

प्रयागराज: बुधवार को एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया। ट्रेन नंबर 15956 ब्रह्मपुत्र मेल में टीटीई की समझदारी से एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया। नई-दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही गाड़ी सं 15956 ब्रम्हपुत्र मेल में डयूटी पर कार्यरत टीटीई मनोज कुमार को सुबह 08:30 बजे  सूचना मिली की कोच नं. एस 7 की बर्थ संख्या 53 पर यात्रा कर रही प्रतापगढ़ की मनीषा, उम्र 30 वर्ष, जो दिल्ली से इलाहाबाद तक सफ़र कर रही है, उनको प्रसव पीड़ा हो रही है।

 

यह पढ़ें…अखिलेश व मायावती ने स्वीकार की अमित शाह की बहस की चुनौती

 

इस सूचना के बाद टीटीई मनोज कुमार ने कामर्शियल कट्रोल कानपुर  से बात की और महिला को हो रही प्रसव पीड़ा की जानकारी दी। कामर्शियल कंट्रोल द्वारा कानपुर सेंट्रल पर डॉक्टर को उपस्थित होने हेतु सूचित किया गया। इस दौरान महिला का पीड़ा ज्याद होने लगी। और कानपुर आने में काफी समय था तभी टीटीई मनोज कुमार ने यात्रियों से आग्रह करके एक केबिन खाली करवाया और यात्रा कर रही अन्य महिला यात्रियों से सहयोग करने का आग्रह किया। सहयोग मांगने पर एक महिला ने साथ दिया और बताया की वह यह सब कार्य करती है। परेशानी की कोई बात नही है और उसने कुछ आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध कराने को कहा।

 

यह पढ़ें…प्रदेश हिन्दू युवा वाहिनी भारत ने सपा को दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

टीटीई मनोज कुमार ने कार्यवाही करते हुए महिला को गर्म पानी, ब्लेड, तेल आदि उपलब्ध करवाया और महिला के प्रयास से 11:30 पर एक बच्ची का जन्म हुआ । गाड़ी के कानपुर पहुंचने पर  डॉक्टर द्वारा उपचार किये जाने के बाद बच्चा व उसकी मां अपने घर सकुशल चले गए । टीटीई मनोज कुमार द्वारा किये गए इस सहयोग के लिए महिला एवं उसके परिजनों तथा कोच के अन्य यात्रियों ने सराहना एवं प्रशंसा किया।