×

दहेज़ की बलि चढ़ी विवाहिता, संदिग्ध मौत से उठे सवाल, लाचार पिता ने मांगा इंसाफ

मऊ जिले के मधुबन थाना क्षेत्र के रहने वाले मृतका के पिता रमायन ने बेटी के ससुराल वालों पर दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए रसड़ा कोतवाली में शिकायत की है।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 Jun 2020 3:34 PM GMT
दहेज़ की बलि चढ़ी विवाहिता, संदिग्ध मौत से उठे सवाल, लाचार पिता ने मांगा इंसाफ
X

बलिया: जिले के रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में कल देर शाम एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। इससे पूरे गांव में सनसनी फैल गई। जानकारी के अनुसार सुल्तानपुर ग्राम में कल देर शाम पूनम पत्नी कमलेश की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पूनम ने अभी 12 दिन पहले ही एक बच्ची को जन्म दिया था। इस घटना को लेकर गांव में तरह-तरह की चर्चा व्याप्त है।

मऊ जिले के मधुबन थाना क्षेत्र के रहने वाले मृतका के पिता रमायन ने बेटी के ससुराल वालों पर दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए रसड़ा कोतवाली में शिकायत की है। पिता का आरोप है कि पूनम की शादी 12 मई 2019 को कमलेश से हुई थी। शादी के बाद से ही ससुराल वाले दहेज में बाइक, सिकड़ी आदि न दिए जाने पर अक्सर उसे प्रताड़ित करते थे। रमायन ने अपनी पुत्री का गला दबाकर हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है ।

पहले भी एक महिला की हो चुकी संदिग्ध परिस्थिति में मौत

जिले के मनियर थाना क्षेत्र के पिलुई गांव में 23 वर्षीया प्रीति नामक एक महिला की गत 19 जून को संदिग्ध स्थिति में मौत हो गयी थी।मौत का कारण विषाक्त पदार्थ का सेवन बताया गया। इस मामले में महिला के पिता खेजुरी थाना क्षेत्र के सकरपुरा निवासी श्रीनिवास राजभर ने पुलिस को तहरीर देकर बेटी के ससुराल पक्ष पर दहेज हत्या का आरोप लगाया। पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर हेवाचंल को गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़ें- दबंगों ने प्रधान के घर बोला हमला, घेर कर मारने की कोशिश, मुश्किल से बची जान

बांसडीह कोतवाली थाना क्षेत्र के शकलपुरा निवासी श्रीनिवास राजभर की पुत्री प्रीति की शादी विगत 29 अप्रैल 2018 को मनियर थाना क्षेत्र के पीलूई निवासी हिमांचल राजभर पुत्र रामप्रीत राजभर के साथ हुई थी।मृतका प्रीति के पिता श्री निवास राजभर का आरोप है कि मेरी बेटी के ससुराल पक्ष के तरफ से सूचना मिली कि आपकी लड़की की तबीयत खराब है।

महिला के परिजनों ने लगाया दहेज़ हत्या का आरोप

पिता का आरोप है कि आए दिन दहेज की मांग को लेकर उसकी बेटी को उसका पति प्रताड़ित करता था। मृतका प्रीति का 9 माह का एक पुत्र आर्यन भी है। इसके पूर्व मनियर थाना क्षेत्र के मुड़ियारी ग्राम में गत 4 जून को एक विवाहिता को दहेज के लिए मौत के घाट उतार दिया गया था। इस मामले में 5 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया ।

ये भी पढ़ें- दबंगों ने प्रधान के घर बोला हमला, घेर कर मारने की कोशिश, मुश्किल से बची जान

पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। सुखपुरा थाना क्षेत्र के रहने वाले विवाहिता के पिता रामजी चौहान ने पुलिस को तहरीर देकर बेटी की हत्या का आरोप ससुरालियों पर लगाया था। पिता का आरोप है कि उसकी बेटी को फांसी के फंदे पर लटका कर मार डाला गया । पिता का यह भी कहना था कि घटना को अंजाम देने से पूर्व इन लोगों ने पार्टी भी किया था।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story