×

शौचालय बना आशियाना: बरसों से शौचालय में रहने को मजबूर महिला

आपने घर में शौचालय तो देखे होंगे पर शौचालय में आशियाने को गौर से देख लीजिये। 4*4 फिट का यह शौचालय ही इस बूढ़ी, गरीब, विधवा महिला का घर है।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 5:14 AM GMT
शौचालय बना आशियाना: बरसों से शौचालय में रहने को मजबूर महिला
X
हमीरपुर जिले में सिस्टम की पोल खोलते हुये एक बूढ़ी महिला शौचालय में रहने को मजबूर है। इस असहाय महिला ने शौचालय को ही अपना आशियाना बना लिया है और बरसों से शौचालय में ही रह रही है।

हमीरपुर: यूपी के हमीरपुर जिले में सिस्टम की पोल खोलते हुये एक बूढ़ी महिला शौचालय में रहने को मजबूर है। इस असहाय महिला ने शौचालय को ही अपना आशियाना बना लिया है और बरसों से शौचालय में ही रह रही है।

शौचालय में रहने को मजबूर महिला

आपने घर में शौचालय तो देखे होंगे पर शौचालय में आशियाने को गौर से देख लीजिये। 4*4 फिट का यह शौचालय ही इस बूढ़ी, गरीब, विधवा महिला का घर है। पूरी घरेलू जरूरत की चीजें इसी शौचालय में रखी हुई हैं और खुले में खाना बनाती खाती है।

ये भी पढ़ें- कंगना रनौत का वार- किसी को ऐसी स्थिति में न धकेलें, जहां खोने को कुछ न रहे

Women Live In Toilet शौचालय बना आशियाना (फाइल फोटो)

इसको अभी तक कोई भी सरकारी सहायता, मदद नहीं मिली है। ना ही इस तक शासन, प्रशासन की नजर पहुंची है। सुनिये इस विधवा महिला की दर्दभरी दास्तान खुद उसी की जुबानी।

नहीं मिली कोई सरकारी सहायता

Women Live In Toilet शौचालय बना आशियाना (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- आतंकियों ने बरसाई गोलियां: घाटी में हुई बड़ी मुठभेड़, सेना ने दिया तगड़ा जवाब

हमीरपुर जिले में सुमेरपुर ब्लाक के धुंधपुर गांव की रहने वाली 50 साल की बूढ़ी, विधवा महिला पार्वती देवी के पति की 8 साल पहले मौत हो गयी थी। इसके कोई संतान नहीं है। कई साल पहले बारिश में इसका कच्चा मकान गिर गया था तब से शौचालय में ही रह रही है। अब यह शौचालय ही इसका आशियाना है।

Women Live In Toilet शौचालय बना आशियाना (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- तीसरे विश्व युद्ध की आहट: इस देश पर परमाणु हमला करेगा अमेरिका! ट्रंप ने दी धमकी

गांव के लोगों का कहना है कि इसको कोई भी सरकारी सहायता नहीं मिली है। जिसके चलते यह बूढ़ी महिला शौचालय में रहती है और खुले में खाना बनाती व खाती है। तमाम सरकारी योजनायें और घोषणाएं जमीनी हकीकत से कोसों दूर हैं और आम लोगों को इनका कोई भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। शौचालय में रहने को मजबूर पार्वती देवी इसी सिस्टम के मुंह पर करारा तमाचा है।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story