योगी सरकार का बड़ा ऐलान, संविधान दिवस पर पहली बार होगा ऐसा

उत्तर प्रदेश  की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही राज्य सरकार इस बार पूरे प्रदेष में संविधान दिवस कार्यक्रम का आयोजन करेगी। इसके लिए अधिकारियों से अभी से तैयारियां करने को कहा गया है।

Monika
Published on: 20 Nov 2020 4:55 PM GMT
योगी सरकार का बड़ा ऐलान, संविधान दिवस पर पहली बार होगा ऐसा
X
पहली बार संविधान दिवस (26 नवम्बर) पर होगें प्रदेश में कई आयोजन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही राज्य सरकार इस बार पूरे प्रदेष में संविधान दिवस कार्यक्रम का आयोजन करेगी। इसके लिए अधिकारियों से अभी से तैयारियां करने को कहा गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेष में कोविड के बढते प्रकोप को रोकने के लिए उपायों में तेजी लाने को कहा है। इस तरह का आयोजन यूपी में पहली बार किया जा रहा है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूरी सक्रियता से कार्य करे। उन्होंने सर्विलांस तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश भी दिए।

पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की गहन माॅनिटरिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही कोविड अस्पतालों में आवश्यक औषधियों तथा मेडिकल उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए तथा पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की गहन माॅनिटरिंग की जाए।

ये भी पढ़ें: मुश्किल में वसीम रिजवी: दर्ज हुई दो FIR, ये है बड़ी वजह

लखनऊ समेत इन सहरों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए दिल्ली से लगे प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा गाजियाबाद तथा स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जनपद गौतमबुद्ध नगर की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों से निरन्तर संवाद बनाकर उनके स्वास्थ्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों के पास पल्स ऑक्सीमीटर तथा इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि हाई रिस्क ग्रुप के कोरोना पाॅजिटिव लोगों के लिए होम क्वारंटीन व्यवस्था अनुमन्य न की जाए, इन्हें कोविड चिकित्सालय में रखा जाए।

ये भी पढ़ें: काशी के घाटों पर उमड़ी भीड़, व्रतियों ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पर्व पर सुरक्षा तथा सफाई की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर को संविधान दिवस है। इस अवसर पर संविधान की प्रस्तावना पर केन्द्रित एक कार्यक्रम का आयोजन सभी संस्थानों में किया जाए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार नीति के अनुसार निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। हमारे यहां इंफ्रास्ट्रक्चर की अच्छी सुविधाएं उपलब्ध है। प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story