×

UP में प्रवासी भारतीय करेंगे निवेश, CM योगी ने कही बड़ी बात

कार्यक्रम में मेजबान उपाना के संस्थापक और ट्रस्टी राकेश अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के समग्र और सतत विकास में उनका संगठन सहभागी होने का इच्छुक है। बहुत से उद्यमी जो मूलतः यूपी से हैं और आज अमेरिका में निवासरत हैं, यूपी में निवेश करना चाहते हैं।

Newstrack
Published on: 14 Dec 2020 1:57 PM GMT
UP में प्रवासी भारतीय करेंगे निवेश, CM योगी ने कही बड़ी बात
X
अमेरिका के प्रसासी भारतीय यूपी में करेगें निवेश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार संभावनाओं को अवसर में बदलने के लिए नियोजित प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (उपाना) के बैनर तले आयोजित इन्वेस्टमेंट और टूरिज्म कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुए संवाद में इन यूपी-अमेरिकी निवेशकों ने यूपी सरकार की नीतियों को औद्योगिक विकास के लिए बेहतरीन बताते हुए मुख्यमंत्री को अपने निवेश प्रस्तावों से अवगत कराया।

संवाद में प्रतिभाग कर रहे निवेशकों ने पॉलिसी को लेकर उत्साह भी दिखाया। एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी)जैसे अभिनव प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए सीएम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में हालिया छलांग, इन्वेस्ट यूपी, सिंगल विंडो क्लीयरेंस और प्रस्तावित फिल्म सिटी परियोजना के बारे में भी निवेशकों को जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने वैक्सीनेशन पर दिए ये निर्देश, वैक्सीनेटर्स के लिए प्रशिक्षण शुरू

राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को लेकर सीएम योगी ने कही ये बात

मुख्यमंत्री आवास पर वर्चुअली आयोजित इस कार्यक्रम में योगी ने कहा कि अयोध्या में दिव्य-भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से उत्साहित निवेशकों से मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत सिटी के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक, और गंगा एक्सप्रेस-वेज का निर्माण करा रही है। यह एक्सप्रेस वेज विकास की रफ्तार को तेज करेंगी। इनके किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर और टाउनशिप विकसित करने की भी योजना है। निजी क्षेत्र के लिए यह अच्छा अवसर है।

कार्यक्रम में मेजबान उपाना के संस्थापक और ट्रस्टी राकेश अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के समग्र और सतत विकास में उनका संगठन सहभागी होने का इच्छुक है। बहुत से उद्यमी जो मूलतः यूपी से हैं और आज अमेरिका में निवासरत हैं, यूपी में निवेश करना चाहते हैं। न्यूयॉर्क में भारत के काउंसलेट जनरल रणधीर जायसवाल ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आज उत्तर प्रदेश विकास की पथ पर है।

फार्मास्युटिकल कम्पनी के संस्थापक राकेश श्रोतिया जो कि मूलतः संभल के रहने वाले हैं और 44 साल से अमेरिका में रहते हैं। ने सीएम योगी की कार्यशैली की तारीफ करते हुए यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया तो, कैलिफोर्निया से जुड़े डॉक्टर देवेंद्र शुक्ला ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप, डेवलपमेंट का इतना स्वर्णिम समय कभी नहीं आया। यूपी में सभी संसाधन हैं। हमारे पास फंडिंग की कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें: इटावा: सांसद राम शंकर कठेरिया बोले- किसानों के हित में है कृषि कानून

इनकी ओर से 5000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा गया

पेट्रोटेल ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन और सीईओ मूलतः मेरठ के निवासी अनिल चोपड़ा ने सॉफ्टवेयर, एजुकेशन, सोलर और विंड एनर्जी के क्षेत्र में इन्वेस्ट करने की इच्छा जताई। टेक्सास में रह रहे अनिल की ओर से 5000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा गया। उन्होंने कहा कि यूपी में काबिलियत है वह एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी वाला प्रदेश बन सकता है। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने उत्तर प्रदेश की नीतियों को इन्वेस्ट फ्रेंडली करार दिया और यूपी के मूल निवासी प्रवासी उद्योगपतियों के प्रस्तावों को शीघ्र अमल में आने की उम्मीद जताई।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story