×

UP News: किसानों की बल्ले-बल्ले, यूपी के इन जिलों में अब 10 घंटे मिलेगी बिजली

Power Supply in UP: किसानों को पॉवर सप्लाई ठीक तरीके से हो इसके लिए चार जोन के तहत आने वाले प्रदेश के सभी जिलों को दो हिस्से में बांटा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 May 2023 8:42 AM GMT
UP News: किसानों की बल्ले-बल्ले, यूपी के इन जिलों में अब 10 घंटे मिलेगी बिजली
X
Power Supply in UP (फोटो - सोशल मीडिया)

Power Supply in UP: गेहूं की कटाई के बाद अब धान रोपनी का समय नजदीक आ गया है। धान रोपनी के दौरान भारी मात्रा में पानी की आवश्यकता पड़ती है। बारिश कम होने के कारण किसानों को पंपिंग सेट पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पॉवर कारपोरेशन ने विद्युत आपूर्ति का नया शेड्यूल जारी किया है। नए शेड्यूल के तहत प्रदेश के हर जिले के किसानो को 10 घंटे बिजली महंगी।

किसानों को पॉवर सप्लाई ठीक तरीके से हो इसके लिए चार जोन के तहत आने वाले प्रदेश के सभी जिलों को दो हिस्से में बांटा गया है। हर जोन में पॉवर सप्लाई का समय अलग रखा गया है। पॉवर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर आप किसान हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम है। आपके जिले में विद्युत आपूर्ति का समय क्या रहेगा, वो इस प्रकार है।

पूर्वांचल के जिलों में पॉवर सप्लाई का समय

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के तहत आने वाले बलिया, गाजीपुर, भदोही, प्रयागराज, वाराणसी, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीरनगर, सोनभद्र और मऊ में सुबह साढ़े 5 बजे से दोपहर साढ़ तीन बजे तक कुल दस घंटे कटौती मुक्त बिजली की आपूर्ति की जाएगी। वहीं, जौनपुर, आजमगढ़, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, सिद्धार्थनगर, कौशाम्बी, महाराजगंज, गोरखपुर, बस्ती, चंदौली और फतेहपुर में सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक आपूर्ति होगी।

मध्यांचल के जिलों में बिजली वितरण का समय

मध्यांचल वितरण निगम के तहत आने वाले बंदायू, गोंडा, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सीतापुर व उन्नाव, अंबेडकरनगर, बाराबंकी और बहराइच में सुबह साढ़े छह बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक और अमेठी, बलरामपुर, बरेली, अयोध्या, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, श्रावस्ती और सुल्तानपुर में सुबह 7 बजे से शाम पांच बजे तक बिजली आपूर्ति की जाएगी। वहीं आगरा, मथुरा, कानपुर, कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, औरेया और इटावा में सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक आपूर्ति होगी।

पश्चिमांचल के जिलों में पॉवर सप्लाई का समय

पॉवर कारपोरेशन के निर्देश के मुताबिक, पश्चिमी यूपी के जिलों अमरोहा, शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और बिजनौर में सुबह 8.15 बजे से शाम 6.15 बजे तक बिजली आपूर्ति की जाएगी। वहीं, मेरठ, रामपुर, बागपत, संभल, मुरादाबाद, गाजियाबाद और बुलंदशहर के किसानों को सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक बिजली आपूर्ति की जाएगी।

दक्षिणांचल के तहत आने वाले जिलों में सप्लाई का समय

दक्षिणांचल वितरण निगम के तहत आने वाले कानपुर देहात, एटा, फरूर्खाबाद, मैनपुरी, कन्नौज और अलीगढ़ के किसानों को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली मिलेगी। इस दौरान किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाएगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story