×

UP Electricity: बिजली को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान, उपभोक्ताओं को राहत, 100 रुपये में जुड़वा सकेंगे बिजली कनेक्शन

UP Electricity: अगर बकाए जमा न करने की वजह से किसी का कन्केशन कट गया, तो वह फिर 100 रूपये देकर फिर से कनेक्शन जुड़वा सकता है। उपभोक्ताओं को 31 जुलाई 2023 तक इस योजना का फायदा मिलेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Jun 2023 4:05 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2023 6:05 AM GMT)
UP Electricity: बिजली को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान, उपभोक्ताओं को राहत, 100 रुपये में जुड़वा सकेंगे बिजली कनेक्शन
X
UP Electricity (photo: social media )

UP Electricity: उत्तर प्रदेश में इन दिनों भयानक गर्मी पड़ रही है। सुबह होते ही चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करने लगती है। गर्मी से बचने के लिए लोग इन दिनों एक ही सहारा है, वो है बिजली। ऐसे में पॉवर कॉरपोरेशन ने गरीब उपभोक्ताओं को राहत देने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। अगर बकाए जमा न करने की वजह से किसी का कन्केशन कट गया, तो वह फिर 100 रूपये देकर फिर से कन्केशन जुड़वा सकता है। उपभोक्ताओं को 31 जुलाई 2023 तक इस योजना का फायदा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज ने कल यानी शुक्रवार 16 जून को इस बाबत एक आदेश जारी किया था। आदेश में कहा गया कि प्रदेश में एक किलोवॉट के करीब 1 करोड़ 30 लाख उपभोक्ता हैं। इसमें कई लाख कस्टमर्स ऐसे हैं, जिनका बिजली कन्केशन बिल जमा न करने के कारण काट दिया गया है। इसमें अधिकांश निम्न आर्य वर्ग के लोग हैं।

प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी को देखते हुए पॉवर कॉरपोरेशन ने ऐसे लोगों को राहत देने का निर्णय लिया है। इस योजना को 16 जून से लागू कर दिया गया है। दरअसल, अभी तक बिजली कनेक्शन कटने पर उपभोक्ताओं को कुल बकाए का कम से कम 25 प्रतिशत अमाउंट जमा कराना होता था। इसके अलावा विभाग कनेक्शन काटने और जोड़ने (आरसी-डीसी) शुल्क अलग से कस्टमर्स से वसूलता था। इस तरह उपभोक्ताओं को करीब 600 रूपये अतिरिक्त देने पड़ते थे। मगर अब 31 जुलाई तक कस्टमर्स को किसी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

गरीब उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

बिजली विभाग ने इस योजना को गरीब उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। जानकारों की मानें तो इस योजना का सबसे अधिक फायदा ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को होगा। ग्रामीण इलाके में करीब 1 करोड़ ऐसे बिजली के उपभोक्ता हैं, जो एक किलोवॉट के अंतर्गत आते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य उपभोक्ता परिषद के चेयरमैन अवधेश कुमार वर्मा ने राज्य सरकार के इस फैसले की सराहना की है।

एके शर्मा ने ट्वीट कर दी जानकारी

बिजली को लेकर मंत्री एके शर्मा ने ट्वीट किया कि 'गरीब विद्युत उपभोक्तओं एवं सामान्य बकायेदारों को राहत देने के उद्देश्य से पिछले साल से ही बिल के आंशिक भुगतान की रक़म मात्र 100 रुपये कर दिया था। अब 1 KW तक के छोटे उपभोक्ताओं के लिए आज से ऐसी व्यवस्था कर दिया है कि कटे हुए कनेक्शन को भी मात्र 100 रुपये जमा करके जुड़वाया जा सकता है। अभी तक यह चार्ज बिल का न्यूनतम 25% था जिसे जुलाई तक शिथिल कर दिया है। साथ ही 31 जुलाई तक बिजली कनेक्शन कटने-जुड़ने का शुल्क भी माफ़ कर दिया है। फिर भी समय से बिल भर देना ही अच्छा होता है।'

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story