×

योगी सरकार का बड़ा फैसला, इस डेट के बाद विदेश से UP लौटे लोग तुरन्त करें संपर्क

कोरोना के कहर को देखते हुए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने 1 मार्च के बाद विदेश से लौटे लोगों को तत्काल संपर्क करने को कहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 2 April 2020 10:48 AM GMT
योगी सरकार का बड़ा फैसला, इस डेट के बाद विदेश से UP लौटे लोग तुरन्त करें संपर्क
X

लखनऊ: देश में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने 1 मार्च के बाद विदेश से लौटे लोगों को तत्काल संपर्क करने को कहा है। इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप और टोल फ्री नंबर 18001805145 भी जारी किया गया है।

UP में रोग वृदि्ध दर देश के सामान

ये भी पढ़ें- इस बैंक ने किया ऐलान, माह के अंत में देगी ग्राहकों को तोहफा

प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में सभी डीएम और सीएमओ को निर्देश भेजते हुए सभी को इनका कड़ाई से पालन करने को कहा है। प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में कोरोना रोगियों की संख्या 31 मार्च को सुबह 7 बजे तक 101 थी। देश में रोगियों की संख्या सैकड़े (17 मार्च) से हजार (29 मार्च) तक पहुंचने में 12 दिन लगे हैं। यूपी में भी रोग वृदि्ध की दर करीब-करीब देश के समान ही है।

प्रदेश के 16 जनपद कोरोना प्रभावित

ये भी पढ़ें- टेलीकॉम कंपनियां दे रहीं ये सुविधाएं, लॉकडाउन में दूर रहकर भी जुड़े रहेंगे अपनों से

प्रमुख सचिव चिकित्सा अमित मोहन ने कहा कि अब तक प्रदेश के 16 जनपद कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। राज्य में 50 प्रतिशत से अधिक रोगी दो जनपदों गौतमबुद्धनगर और मेरठ से हाल ही में चिन्हित किए गए क्लस्टर से रिपोर्ट हुए हैं। इससे पहले आगरा का क्लस्टर देश का पहला क्लस्टर चिन्हित किया गया था। लेकिन वहां टीमों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने में अच्छा काम किया है।

ऐसे करें संपर्क

निर्देशों में कहा गया है कि इस साल एक मार्च के बाद स्वदेश लौटे यूपी के नागरिकों का सख्ती से घर में क्वारेंटाइन कराया जाए और लगातार इसकी निगरानी की जाए। जो लोग खुद बताना चाहते हैं वे टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- राज्यों ने केंद्र से मांगे बकाए पैसे, पूछा क्या बढ़ेगा लॉकडाउन

होम क्वारेटाइन में रखे गए सभी व्यक्ति इस ऐप (https://dgmhup-covid19.in/COVID19.apk) के माध्यम से रिपोर्ट जमा करेंगे। जबकि स्मार्ट फोन का प्रयोग नहीं करने वाले व्यक्ति टोल फ्री नंबर 18001805145 पर संपर्क करेंगे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story