×

नए साल पर किसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, खिल जाएंगे चेहरे

सीएम योगी प्रदेश के विकास के लिए बहुत से अहम फैसले ले रहे हैं। उन्होंने किसानों को देखते हुए उनके लिए एक नई स्कीम लाएं हैं।

Roshni Khan
Published on: 31 Dec 2019 5:49 AM GMT
नए साल पर किसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, खिल जाएंगे चेहरे
X
योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

नई दिल्ली: सीएम योगी प्रदेश के विकास के लिए बहुत से अहम फैसले ले रहे हैं। उन्होंने किसानों को देखते हुए उनके लिए एक नई स्कीम लाएं हैं। अब किसानों को ज्यादा से ज्यादा क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे। सीएम योगी ने सोमवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक के दौरान कहा कि सभी बैंक क्रेडिट कैंप का आयोजन करा 15 फरवरी, 2020 तक प्रदेश के सभी पात्र और इच्छुक किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दें। इस मौके पर सीएम योगी ने 1.51 लाख किसान क्रेडिट कार्ड की ई-लॉन्चिंग की। उन्होंने इस मौके पर एक पुस्तक का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि किसान केंद्र और राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है।

ये भी पढ़ें:CAA के समर्थन में 10 दिन तक चलाया जाएगा ‘इंडिया सपोर्ट्स सीएए’ अभियान

आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा ये

आयोजित कार्यक्रम के दौरान सिमे योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पाने के लिए यूपी ने एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में निवेश आवश्यक है। अवस्थापना सुविधाओं और उद्योगों को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया। इसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर, एक जिला, एक उत्पादन जैसी कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बैंक बेरोजगार, उद्यमशील लोगों के स्वयं सहायता समूहों, विशेषकर महिला स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:PCS की तैयारी करने वालों के लिए बुरी खबर, आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत खोले गये 6.02 करोड़ खाते, अटल पेंशन योजना (27 लाख पंजीकृत) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (2.21 करोड़ पंजीकृत) में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। ऐसे कार्यक्रम जिसमें केन्द्र या राज्य सरकार या दोनों से अनुदान उपलब्ध कराया जाता है, उनमें लक्ष्यों की पाने के लिए बैंकों को सुदृढ़ रणनीति बनाते हुए युद्ध स्तर पर कार्रवाई करनी चाहिए। इस कार्यक्रम को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, रिजर्व बैंक के कार्यपालक निदेशक अनिल कुमार शर्मा ने भी सम्बोधित किया। आयोजन के मौके पर बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल के साथ बहुत से वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story