×

गन्ना किसानों को राहत: योगी सरकार ने 45 दिनों में किया 6000 करोड़ का भुगतान

प्रदेश की योगी सरकार ने दावा किया है कि कोरोना काल में 45 दिनों की बंदी के दौरान भी गन्ना किसानों को उनके मूल्य का भुगतान किया गया।

Shivani
Published on: 10 Sep 2020 5:03 PM GMT
गन्ना किसानों को राहत: योगी सरकार ने 45 दिनों में किया 6000 करोड़ का भुगतान
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः प्रदेश की योगी सरकार ने दावा किया है कि कोरोना काल में 45 दिनों की बंदी के दौरान भी गन्ना किसानों को उनके मूल्य का भुगतान किया गया। प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि पेराई सत्र 2019-20 में प्रदेश की 119 चीनी मिलों द्वारा 11,180 लाख कुन्तल गन्ने की रिकॉर्ड पेराई की गयी है तथा लॉकडाउन अवधि के दौरान चीनी की बिक्री नगण्य होने के बावजूद भी हमारी सरकार ने 45 दिनों की बन्दी की अवधि के दौरान लगभग .6,000 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को कराया गया।

45 दिनों में 6,000 करोड़ का रिकार्ड गन्ना भुगतान

उन्होने बताया कि सरकार द्वारा प्रदेश के गन्ना किसानों को अब तक 1,05,399 करोड़ का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया है। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गन्ना मूल्य भुगतान, खाण्डसारी इकाईयों के संचालन एवं आगामी पेराई सत्र के चीनी मिलो के रिपेयर-मेंटेनेंस प्रगति आदि की समीक्षा की गयी।



अब तक 165 लाइसेंस निर्गत किये गये

राणा ने बताया कि इसके अतिरिक्त 205 खाण्डसारी इकाईयां तथा 5,627 कोल्हू संचालित रहे जिनके द्वारा लगभग 801.31 लाख कुन्तल गन्ने की पेराई की गयी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा घोषित नई ऑनलाइन खाण्डसारी लाईसेंसिंग नीति के अन्तर्गत अब तक 165 लाइसेंस निर्गत किये गये हैं, जिनमें से 56 इकाईयों का संचालन अब तक हो चुका है।

ये भी पढ़ें-पीएम आवास योजना पर लगी नजर, 60 फीसदी अभ्यर्थी मिले अपात्र

नवीन लाइसेंसों के अधीन स्थापित इकाईयों का निरीक्षण

गन्ना मंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि खाण्डसारी इकाईयां व क्रेशर गन्ना किसानों के अतिरिक्त गन्ने की समय से आपूर्ति का विकल्प है, अतः नवीन निर्गत लाइसेंसों के अधीन स्थापित होने वाली इकाईयों का निरीक्षण करा लिया जाये व आगामी पेराई सत्र में अधिकांश इकाईयों का संचालन सुनिश्चित कराया जाय।



मंत्री सुरेश राणा बोले-बकाया गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करें

गन्ना मंत्री ने कहा कि आगामी पेराई सत्र का प्रारम्भ सन्निकट होने के दृष्टिगत बकाया गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय शिक्षा नीति: मांगे गए सुझाव, यूपी में ऐसे तैयार होगी कार्य योजना

उन्होंने कहा कि सर्वाधिक बकाया वाले चीनी मिल समूहों विशेषकर बजाज, मोदी, सिम्भावली एवं यदु समूह की चीनी मिलों को सख्त निर्देश दिये गये कि वे गन्ना किसानों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतानषीघ्र किया जाए। यदि उनके द्वारा भुगतान की त्वरित व्यवस्था नहीं की जाती है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

कृषकों के गन्ना मूल्य के भुगतान में विलम्ब किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं

उन्होंने कहा कि कृषकों के गन्ना मूल्य के भुगतान में विलम्ब किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसके अतिरिक्त समीक्षा बैठक में चीनी मिलों के रिपेयर-मेंटेनेंस कार्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये गये, जिससे कि आगामी पेराई सत्र में चीनी मिलों के समय से संचालन में की व्यवधान न हो। गन्ना मूल्य के भुगतान की त्वरित व्यवस्था किये जाने का आश्वासन दिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story