×

एक्शन में योगी सरकार, गंगा को गंदा करने पर लगा इतने करोड़ का जुर्माना

गंगा में गंदगी फ़ैलाने वालों पर योगी सरकार ने कड़ी कार्यवाही की है। जिसके तहत गंगा नदी को प्रदूषित करने वालों से सरकार सख्ती से निपटने के तैयारी में जुट गई है।

Monika
Published on: 10 Nov 2020 2:25 PM GMT
एक्शन में योगी सरकार, गंगा को गंदा करने पर लगा इतने करोड़ का जुर्माना
X
गंगा को गंदा करने वालो की खैर नहीं, रमना एसटीपी पर लगा 3 करोड़ का जुर्माना

वाराणसी: गंगा में गंदगी फ़ैलाने वालों पर योगी सरकार ने कड़ी कार्यवाही की है। जिसके तहत गंगा नदी को प्रदूषित करने वालों से सरकार सख्ती से निपटने के तैयारी में जुट गई है। इसकी शुरुआत करते हुए नमामि गंगे विभाग ने एसटीपी का संचालन करने वाली कंपनी पर लापरवाही के चलते बनारस में 3 करोड़ का जुर्माना लगाया है। गंगा को दूषित होने से बचाने के लिए नमामि गंगे विभाग द्वारा प्रदेश भर में एसटीपी पर छापेमारी करके उनकी मानक क्षमता और गुणवत्ता की जाँच की जा रही है।

मानकों पर खरा न उतरने के एवज में एसटीपी पर लगा तीन करोड़ का जुर्माना

राज्य सरकार ने अविरल और निर्मल गंगा अभियान के तहत कुल नौ टीमों का गठन किया है। इन टीमों पर औचक निरीक्षण और सीवेज के निस्तारण की जाँच की जिम्मेदारी है। गंगा को अविरल और निर्मल बनाने की शुरुआत नमामि गंगे के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर वाराणसी में की गई पहली कार्रवाई से हुई। वहां औचक निरिक्षण करने पहुँचती टीम ने रमना एसटीपी को जाँच के दौरान तय मानक के अनुसार नहीं पाया गया। जिसके चलते नमामि गंगे ने रमना एसटीपी संचालक कंपनी पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोक दिया। निरीक्षण के दौरान टीम ने एसटीपी को औसत से कम पाया गया।

ये भी पढ़ें…शेयर में बम्पर उछाल: इनकी तो हो गई बल्ले-बल्ले, जबरदस्त होगा मुनाफा

गंगा को निर्मल बनाने की दिशा में अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई

यूपी सरकार की तरफ से सीवेज निस्तारण में लापरवाही करने वालों पर सबसे बड़ी कार्यवाही की गई है। आपको बता दे की यूपी में कुल 104 एसटीपी संचालित है। इसमें से 44 एसटीपी नमामि गंगे विभाग के अंतगर्त आती है। फिर भी गंगा को अविरल और स्वच्छ बनाए रखने के लिए यूपी सरकार गंगा में गिरने वाले नालों को रोकने के बड़े स्तर पर एसटीपी बनाने जा रही है।

ये भी पढ़ें…कहर ही कहर: भयानक सड़क हादसे से मचा मातम, कई लोगों की मौत

लोगों को किया जा रहा है जागरूक, आवश्यक होने पर की जा रही है कार्रवाई: प्रमुख सचिव

नमामि गंगे के प्रमुख सचिव ने बताया कि गंगा को अविरल और निर्मल बनाना राज्य सरकार का संकल्प है। हम उसी दिशा में बढ़ते हुए गंगा में गन्दगी और प्रदूषण की मात्रा को शून्य करने में लगे हुए है। इसके लिए हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं और जांच के बाद आवश्यकता पड़ने पर कार्रवाई भी की जा रही है।

आशुतोष सिंह

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story