योगी सरकार की बड़ी सौगात: मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को मजदूरों की सहायता के लिए बड़ा कदम उठाया। योगी सरकार ने आज मनरेगा के 27.5 लाख श्रमिकों के खाते में सीधे 611 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। EFMS के माध्यम से सीएम योगी पैसे ट्रांसफर किए।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को मजदूरों की सहायता के लिए बड़ा कदम उठाया। योगी सरकार ने आज मनरेगा के 27.5 लाख श्रमिकों के खाते में सीधे 611 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। EFMS के माध्यम से सीएम योगी पैसे ट्रांसफर किए।

ऑनलाइन माध्यम से रकम की पहली किश्त ट्रांसफर के बाद सीएम योगी ने ऐसे श्रमिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक ऐसे ही युवक और एक महिला से सीएम योगी ने पूछा-आपको कोई दिक्कत तो नहीं? सीएम ने यह भी भरोसा दिया कि मनरेगा श्रमिकों को अगले महीने से मुफ्त अनाज भी मिलेगा।

मनरेगा मजदूरों के खाते में पैसे ट्रांसफर

दरअसल, कोरोना वायरस के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद लॉकडाउन से कई मजदूर प्रभावित हुए। जिनकी सहायता करते हुए योगी सरकार ने पहले यूपी के 20 लाख तिहाड़ी मजदूरों के खाते में एक एक हजार रुपये की पहली क़िस्त डीबीटी के जरिये ट्रांसफर किये। जिसके बाद उनके आवास पर श्रमिक भरण-पोषण योजना की शुरुआत हुई।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन: मजदूरों के पलायन पर सरकार सख्त, इन 4 अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई

 

तिहाड़ी मजदूरों को आर्थिक मदद और श्रमिक भरण-पोषण योजना

अब इसी कड़ी में मनरेगा मजदूरों की सहायता के लिए सीएम योगी ने पैसे ट्रांसफर करने का एलान किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी अंत्योदय राशन कार्ड धारक, निराश्रित वृद्धा अवस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निर्माण श्रमिक और प्रतिदिन कमाने वाले श्रमिकों को नि:शुल्क राशन उपलब्ध करा रहे है।

ये भी पढ़ेंःCM योगी बोले, बकाये की वजह से नहीं कटेगी बिजली, सामान की कीमतें तय हों

बिजली नहीं कटेगी, मकान मालिक किराया नहीं लेंगे

गौरतलब है इसके पहले सीएम योगी ने मकान मालिकों से अपील की है कि बकाए के चलते बिजली नहीं कटेगी और गरीबों से मकान मालिक किराया न लें। बिजली, पानी की आपूर्ति बनी रहेगी।

ये भी पढ़ेंःसीएम योगी आदित्यनाथ ने पैदल चलने वाले लोगों से की मुलाक़ात

वहीं आदेश दिया है कि सामानों की कीमत निर्धारित करें, जो गड़बड़ी करे उस पर कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जमाखोरी करने पर केस दर्ज करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।