लॉकडाउन: मजदूरों के पलायन पर सरकार सख्त, इन 4 अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई

भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है। इस वायरस से लड़ाई के लिए देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है।

बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है। इस वायरस से लड़ाई के लिए देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। अब दिल्ली में लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कराने पर कई आला अधिकारियों पर गाज गिरी है।

दिल्ली सरकार ने एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (ट्रांसपोर्ट) रेणु शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है, जबकि प्रिंसिपल सेक्रेटरी सत्य गोपाल को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है।

यह भी पढ़ें…गृह मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, लॉकडाउन के दौरान सभी…

इसके अलावा प्रिंसिपल सेक्रेटरी (फाइनेंस) राजीव वर्मा को भी निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही सीलमपुर के एसडीएम को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सभी कार्रवाई गृह मंत्रालय के आदेश पर हुई है।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के संबंध में कर्तव्य का पालन करने में लापरवाही के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार के चार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें…बड़ी पहल: यहां बनाया जा रहा सस्ता सैनिटाइजर, मिली एक्सपर्ट की हरी झंडी

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून 2005 के तहत गठित राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार ये अधिकारी ऐसा करने में प्रथमदृष्टया असफल रहे। बता दें कि बंद की घोषणा के बाद से दिल्ली से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का पलायन हुआ है।

यह भी पढ़ें…‘कोरोना दान’ पर अमिताभ से पूछे गए सवाल, मिला ऐसा जवाब

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए कैबिनेट सेक्रेटरी राज्य के प्रमुख सचिवों और डीजीपी के संपर्क में हैं। देखा जा रहा है कि कई राज्यों में लोग सड़कों पर उतरे हैं और लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे। इसे देखते हुए सरकार ने यह निर्देश जारी किया है।