×

UP के इन 6 जिलों में विकसित होंगे MSME पार्क, ये है बड़ी वजह

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) उद्योगों के समग्र विकास के लिए 6 एमएसएमई पार्क स्थापित करेगी। यह पार्क आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर तथा वाराणसी में विकसित होंगे। ये पार्क इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जाने जायेंगे।

Newstrack
Published on: 30 Sep 2020 4:37 PM GMT
UP के इन 6 जिलों में विकसित होंगे MSME पार्क, ये है बड़ी वजह
X
उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) उद्योगों के समग्र विकास के लिए 6 एमएसएमई पार्क स्थापित करेगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) उद्योगों के समग्र विकास के लिए 6 एमएसएमई पार्क स्थापित करेगी। यह पार्क आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर तथा वाराणसी में विकसित होंगे। ये पार्क इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जाने जायेंगे।

पार्क की स्थापना केलिएरिक्वेस्ट फाॅर प्रपोजल (आरएफपी) तैयार की जा चुकी है। इसके साथ ही आरएफपी की स्क्रीनिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है।

इन पार्कों के विकास में 10 फर्मों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है, इनमे ग्रांट थोर्नटन, एनीकाॅन, जेएलएल, ईजीआईएस, सीबीआरई, पीडब्ल्यूसी, ईएनवाई तथा कीसन ब्रिक फील्ड प्रमुख फर्म हैं। पार्क के विकास में इन फर्मों के सुझाव को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें...बेसिक शिक्षा मंत्री ने दिया आदेश, 31 हजार 661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करें

आगामी 25 अक्टूबर को कंस्लटेंट के चयन के लिए बिड खोली जायेगी। कंस्लटेंट द्वारा एमएसएमई पार्क के लिए भूमि का चयन, परियोजना की फिजीबिलिटी रिपोर्ट के साथ ही इनके विकास के लिए आवश्यक सुझाव उपलब्ध कराये जायेंगे।

यह भी पढ़ें...Unlock 5 Guidelines: अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी, जानिए और क्या-क्या खुलेगा

अपर मुख्य सचिव यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा नवनीत सहगल ने आज यहां निर्यात प्रोत्साहन भवन में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के प्रमुख 6 जिलों में पार्कों के पूर्ण रूप से विकसित हो जाने से लघु उद्योगों के विकास को जहां नया आयाम मिलेगा, वहीं रोजगार के व्यापक अवसर भी सृजित होंगे।

यह भी पढ़ें...बाबरी मस्जिद विध्वंस केस : एफआईआर से बरी होने तक का सफ़र

इसके साथ ही इकाइयों में गुणवत्तापरक उत्पादन में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त कम समय में अधिक माल तैयार होगा तथा उत्पादों की कीमतो में स्थिरिता आयेगी और कम मूल्य पर उत्पाद बाजार में उपलब्ध होंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story