×

UP के छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार देगी बड़ा तोहफा, जानकर झूम उठेंगे

प्रदेश की योगी सरकार गरीबों के हित के लिए एक और बड़ा काम करने जा रही है। राज्य सरकार ने एक योजना बनाई है, जिसके तहत पढाई में तेज छात्र छात्राओं को साइकिल दी जाएगी जिससे उन्हे अपनी पढाई के लिए आने जाने में दिक्कत न हो।

Ashiki
Published on: 2 March 2021 4:03 PM GMT
UP के छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार देगी बड़ा तोहफा, जानकर झूम उठेंगे
X
UP के छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार देगी बड़ा तोहफा, जानकर झूम उठेंगे

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार गरीबों के हित के लिए एक और बड़ा काम करने जा रही है। राज्य सरकार ने एक योजना बनाई है, जिसके तहत पढाई में तेज छात्र छात्राओं को साइकिल दी जाएगी जिससे उन्हे अपनी पढाई के लिए आने जाने में दिक्कत न हो। इसके लिए साइकिल खरीद की रषीद दिखाने पर उतनी ही रकम आरटीजीएस के माध्यम से उनके खाते में जमा कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: UP विधानपरिषद में भी गूंजा किसानों की समस्याओं, महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा

साइकिल खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाई

दरअसल राज्य सरकार ने यह योजना इसलिए बनाई है कि अक्सर मजदूरों और गरीबों के बेटे बेटियां पढाई के लिए बाहर जाती हैं, परन्तु उनके पास आने जाने का साधन न होने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। प्रदेश सरकार ने श्रम विभाग के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित ‘‘संत रविदास शिक्षा सहायता योजना‘‘ के तहत साइकिल खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी को 3500 रूपये से बढ़ाकर 4000 रूपये कर दिया है। अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चन्द्रा ने बताया कि पात्र श्रमिक द्वारा विक्रेता से साइकिल खरीद की रसीद प्रस्तुत करने पर आरटीजीएस के माध्यम से देय राशि का भुगतान सीधे साइकिल विक्रेता को की जाएगी।

ये भी पढ़ें: हाथरस कांड के लिए अखिलेश ने भाजपा को बताया जिम्मेदार

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस योजना के तहत बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अध्ययनरत् पुत्रध्पुत्रियों को कक्षा-09, 10, 11 या 12वीं उत्तीर्ण कर अगली कक्षा में प्रवेश ले पर उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करने और विद्यालय जाने के लिए सुविधा उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से साइकिल प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत ऐसे छात्रध्छात्राओं को अपनी पढ़ाई के दौरान एक ही बार साइकिल प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अधिकतम 2 संतानों को स्कूल जाने के लिए साइकिल देने का प्राविधान है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 तथा 2019-20 में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को भी साइकिल प्रदान की जा रही है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story