×

कानपुर में 235 एकड़ में बनेगा पार्क, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात

अब जल्दी ही मुख्यमंत्री मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड कंपनी वहां विकास का कार्य शुरू करेगी।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 9:27 AM GMT
कानपुर में 235 एकड़ में बनेगा पार्क, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात
X
कानपुर में 235 एकड़ में बनेगा पार्क, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात (PC: Social media)

लखनऊ: विश्व में लेदर इंड्रस्ट्रीज के लिए मशहूर रहे कानपुर को उसकी पुरानी पहचान दिलाने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार फिर से इस दिशा में जुट गयी है। प्रदेश की योगी सरकार कानपुर के रमईपुर गांव में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना करने जा रही है। 235 एकड़ में बनने वाले मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले मेगा लेदर पार्क में पचास हजार लोगों को नौकरी मिलेगी और 5850 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस ड्रीम पोजेक्ट को केंद्र के वाणिज्य मंत्रालय की सहमति गत दिनों मिल गई है।

ये भी पढ़ें:मरे ताबड़तोड़ फायरिंग में कई लोग, गोलियों की आवाज से गूंज उठा पूरा इलाका

ऐसे में यहां विकास के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा

अब जल्दी ही मुख्यमंत्री मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड कंपनी वहां विकास का कार्य शुरू करेगी। ऐसे में यहां विकास के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। चमड़े संबधी सारी इकाइयों के एक जगह होने से इन इकाइयों से गंगा में होने वाला प्रदूषण का बड़ा मुद्दा भी नहीं रहेगा।

मालूम हो कि प्रदेश में गंगा के किनारे बसा औद्योगिक शहर कानपुर देश के प्रमुख शहरों में शामिल है। इसे श्लेदर सिटीश् के नाम से भी जाना जाता है। एक दौर में कपड़ा उद्योग के चलते कानपुर को पूरब का मैनचेस्टर भी कहा जाता था, हालांकि वक्त और पूर्व सरकारों की उपेक्षा के चलते यह शहर अपनी पहचान खोता चला गया। और कानपुर का जिक्र देश के सबसे प्रदूषित शहरों में किया जाने लगा।

ये भी पढ़ें:चीन से कांपे लोग: करवा रहा इस दीवार का निर्माण, सेना ने किया विरोध

मंत्रालय की मंजूरी गत दिनों मिल गई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस ऐतिहासिक शहर को फिर विश्व व्यापी पहचान देनी की ठानी और उनके दिशा निर्देशन में मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट तैयार हुआ। इसके क्रम में कानपुर के रमईपुर गांव में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना के लिए 235 एकड़ में भूमि अधिग्रहित की गई। फिर एमएसएमई विभाग के जरिये केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय को मंजूरी के लिए मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट को भेजा गया। जिसे मंत्रालय की मंजूरी गत दिनों मिल गई। यह देश का पहका लेदर पार्क होगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story