×

बदला गाड़ियों का बीमा: यूपी में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसमे भी फास्टैग जरूरी

यूपी में बगैर फास्टैग के अब 1 जनवरी से बीमा नहीं करा पाएंगें। असल में राज्य सरकार ने बिना फास्टैग की गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा कराने पर मनाही लगा दी है। ऐसे में अब नए साल पर 4 जनवरी से चार पहिया वाले वाहनों में फास्टैग लगाना बहुत जरूरी हो जाएगा।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 8:10 AM GMT
बदला गाड़ियों का बीमा: यूपी में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसमे भी फास्टैग जरूरी
X
इसके साथ ही एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, पेटीएम और रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालयों से भी फॉस्‍टैग मिल सकता है।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में बगैर फास्टैग के अब 1 जनवरी से बीमा नहीं करा पाएंगें। असल में राज्य सरकार ने बिना फास्टैग की गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा कराने पर मनाही लगा दी है। ऐसे में अब नए साल पर 4 जनवरी से चार पहिया वाले वाहनों में फास्टैग लगाना बहुत जरूरी हो जाएगा। बीते काफी लंबे समय से टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार गाड़ियों में फास्टैग लगाने की अपील कर रही है।

ये भी पढ़ें... फास्टैग सिस्टम लागू: टोल प्लाजा पर लगा रहा भीषण जाम, लोगों ने गिनाई समस्या

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की घोषणा

ऐसे में अब नए साल के पहले दिन से इसके पूरी तरह अनिवार्य कर दिया जाएगा। इस नियम के तहत अगर आपकी गाड़ी में फास्‍टैग नहीं है तो आपको टोल प्‍लाजा से एक किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाएगा। फिर इसके बाद आपको वापस लाकर टोल प्रबंधन द्वारा बनाए गए स्टॉल पर दो-गुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना होगा।

बता दें, ऐसा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की घोषणा के बाद किया जा रहा है। इसके तहत एसबीआई, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए फास्‍टैग खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें...बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पर देना होगा दोगुना टैक्स, जानिए ये है क्या, कहां मिलेगा

माई फास्टैग एप

इसके साथ ही एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, पेटीएम और रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालयों से भी फॉस्‍टैग मिल सकता है। वहीं आप माई फास्टैग एप से आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

जिसके चलते आप फास्टैग को उपरोक्‍त किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं. इसे कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। जिससे आपको जाम नहीं फंसना पड़ेगा और न ही दोगुनी कीमत चुकानी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें...PF अकाउंट: ऐसे चेक करें बैलेंस, बस करना होगा ये आसान काम

Newstrack

Newstrack

Next Story