×

वर्चुअल इवेंट से जुड़कर मोटिवेजर्स के युवा और सीनियर्स ने मनाया ओल्डर पर्सन डे

कोरोना काल के मुश्किल समय में बुजुर्गों को एक दूसरे से जोड़कर रखने के लिए मोटिवेजर्स क्लब ने International Day For Older Persons के अवसर पर ऑनलाइन वेबिनार के जरिए कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें न्यूज़ ट्रैक/अपना भारत मीडिया पार्टनर थे। वेबिनार में तमाम बुजुर्गों के साथ युवाओं ने भी हिस्सा लिया।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 1:28 PM GMT
वर्चुअल इवेंट से जुड़कर मोटिवेजर्स के युवा और सीनियर्स ने मनाया ओल्डर पर्सन डे
X
वर्चुअल इवेंट से जुड़कर मोटिवेजर्स के युवा और सीनियर्स ने मनाया ओल्डर पर्सन डे (social media)

लखनऊ: यूनाइटेड नेशन्स द्वारा International Day For Older Persons 1 अक्टूबर को मनाए जाने का उद्देश्य है कि सीनियर सिटीजन के इश्यू पर फोकस और उनके हितों के बारे में चर्चा एवं उनके द्वारा समाज में किए गए कार्यों की सराहना की जा सके। वरिष्ठ नागरिक ज्यादातर आईसोलेशन का शिकार होते हैं जिसके कारण डिप्रेशन, तनाव जैसी परेशानी से जूझना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:40 मौतों से हिली दिल्ली: 24 घंटों में मच गया हाहाकार, कोरोना ने मचाया कहर

डिजिटल प्लेटफॉर्म में जुड़ने के लिए कुछ अड़चने वरिष्ठ नागरिकों को आती हैं

इस मुश्किल समय में बुजुर्गों को एक दूसरे से जोड़कर रखने के लिए मोटिवेजर्स क्लब ने ऑनलाइन वेबिनार के जरिए कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें तमाम बुजुर्गों के साथ युवाओं ने भी हिस्सा लिया। डिजिटल प्लेटफॉर्म में जुड़ने के लिए कुछ अड़चने वरिष्ठ नागरिकों को आती हैं जिसको दूर करने के लिए वॉलेंटियर्स सहयोग करते हैं लेकिन एक बार वीडियो कॉन्फ्रंसिंग में जुड़ने के बाद सभी की खुशी देखते ही बनती है। आधुनिक समय में हमें अपने साथ सीनियर्स को भी लेते चलना है जिससे उनका उत्साह भी बना रहे और कोरोना काल में सब वर्चुअली मिलते भी रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में सभी ने अपने मुश्किल समय में भी जो खुशियां खोजी या जो बेहतर अनुभव किए उनको सभी के साथ साझा किया और एक दूसरे का मनोबल बढ़ाया। वहीं कार्यक्रम का सिलसिला जैसे-जैसे आगे बढ़ा हसी मज़ाक और चर्चाओं का दौर कविता गानों की तरफ बढ़ने लगा। सभी लोग एक दूसरे को देख का काफी खुश नजर आए तो कुछ अपने साथियों को छेड़ते हुए हसी ठिठोली में मगन नजर आए। वहीं घर में रहते हुए जिन्होंने अपना समय कला को निखारने में दिया उसे साझा करने में सभी बेहद रोमांचित नजर आए।

क्लब के सदस्य राजेश बब्बर ने बताया

क्लब के सदस्य राजेश बब्बर ने बताया कि लॉक डाउन से कुछ ही दिन पहले उनका हार्ट का ऑपरेशन हुआ और वाल्व भी बदला गया है तब से वे आराम कर रहे हैं और वर्चुअल मीट से काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं पुराने इवेंट्स की यादें दिल में फिर से उमंग भर देती है। सामने से ना सही पर ऐसे ही ऑनलाइन मिलकर पॉजिटिव महसूस कर रहे हैं।

आगे मीनू टंडन ने अपनी बात साझा करते हुए बताया

आगे मीनू टंडन ने अपनी बात साझा करते हुए बताया कि लॉक डॉउन के दौरान प्रदूषण में काफी कमी आयी जिसकी वजह से तमाम पक्षी दिखने लगे जो लंबे समय कहीं विलुप्त से हो गए थे। घर में सुरक्षित रहने के साथ हमने कई अच्छी चीजों को अपने जीवन में उतारा और खुद को फिट रखने के लिए योगा म्यूज़िक और गार्डनिंग करने का भी मौका मिला।

किशोर शाह ने क्लब के वॉलेंटियर्स को धन्यवाद देते हुए कहा

किशोर शाह ने क्लब के वॉलेंटियर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि ऑनलाइन माध्यम के ज़रिए हम सभी एक दूसरे से वर्चुअली मिल रहे हैं जिससे पुरानी यादें भी ताज़ा हो जाती हैं और घर में सुरक्षित भी महसूस होता है। आगे किशोर ने कहा कि हम जैसे बुज़ुर्ग लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाले इस क्लब के साथ जुड़ने के बाद से अब अलग सी खुशी होती है।

केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका रह चुकी शालिनी माथुर ने बताया

केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका रह चुकी शालिनी माथुर ने बताया कि हमें सब्र के साथ रहना सिखा दिया इस कोरॉना काल ने और यह समय ऐसा है कि हम सभी घर में रहना और घर का खाना खाने की आदत डाल ली है। वैसे तो सभी अपने व्यस्त दिनचर्या के चलते समय नहीं निकाल पाते लेकिन यह समय ऐसा था कि सभी घरों में बैठकर अपने शौक को फिर से तरोताजा कर लिया। कभी यू ट्यूब पर कोई नई डिश सीख कर बनाने का मौका मिला तो कभी अपनी बालकनी को नया लुक देने में समय व्यतीत कर अपनी कला को भी जगाया।

कोविड के समय में इनका खास ध्यान रखना एवं इनके साथ जुड़ाव रखना बेहद जरूरी है

क्लब के फाउंडर गौरव छाबड़ा कहते हैं कि कोविड के समय में इनका खास ध्यान रखना एवं इनके साथ जुड़ाव रखना बेहद जरूरी है। ये समय इनके शारीरिक स्वास्थ के साथ ही मानसिक स्वास्थ को भी ध्यान में रखने का है। 1 अक्टूबर जैसे दिनों का उद्देश्य तभी पूरा हो सकता है जब हम ये सब सहयोग साल भर इनको हर जगह पर देते रहें। छोटी सहायता और कुछ पल की बातचीत भी काफी एहमियत रखती है। खुशी ऐसी चीज है जिसके लिए पैसे से ज्यादा समय, अच्छी नियत और बढ़चढ कर प्रयास करने की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें:सरकार द्वारा गांव में पार्कों का लोकार्पण, मुख्य विकास अधिकारी ने काटा फीता

मोटिवेजर्स क्लब बीते 3 साल से वरिष्ठ नागरिकों के इन्हीं विषयों पर कार्य कर रहा है एवं युवाओं को भी इनके साथ जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है। आखिर में गौरव ने कहा कि ये वर्चुअल मीट सबके चेहरे पर मुस्कान लेकर आई, हमारी कोशिश ये है कि जब तक कोरॉना की दिक्कत पूरी तरह से भारत से दूर नहीं हो जाती तब तक और भी लोगो को इसी के जरिए जोड़ कर मोटिवेट करते रहे साथ ही उनका मनोरंजन भी हो सके। आपको बता दें, इस ऑनलाइन वेबिनार के मीडिया पार्टनर न्यूज़ ट्रैक/अपना भारत थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story